UPI Transaction Limit : मोबाइल से धड़ाधड़ पेमेंट नहीं कर पाएंगे, फोनपे, पेटीएम और गूगल पे पर एक दिन में भुगतान की लिमिट तय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1478610

UPI Transaction Limit : मोबाइल से धड़ाधड़ पेमेंट नहीं कर पाएंगे, फोनपे, पेटीएम और गूगल पे पर एक दिन में भुगतान की लिमिट तय

एनपीसीआई की ओर से एक दिन में भुगतान करने की सीमा तय कर दी गई है. इतना ही नहीं एक दिन में कितने ट्रांजैक्शन कर पाएंगे यह भी तय. 

UPI Transaction Limit : मोबाइल से धड़ाधड़ पेमेंट नहीं कर पाएंगे, फोनपे, पेटीएम और गूगल पे पर एक दिन में भुगतान की लिमिट तय

UPI Transaction Limit : डिजिटल लेनदेन का दायरा दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है. आज लोग नकदी से मुंह मोड़ डिजिटल पेमेंट की ओर रुख कर रहे हैं. हर दूसरा शख्‍स यूपीआई पेमेंट सिस्‍टम (UPI Payment System) से जुड़ रहा है. हालांकि, अब मोबाइल से धड़ाधड़ पेमेंट नहीं कर पाएंगे. एनपीसीआई की ओर से इसकी लिमिट तय कर दी गई है. इसमें तय किया गया है कि आप 1 दिन में कितना भुगतान कर सकते हैं. साथ ही हर घंटे में कितना ट्रांजैक्शन कर पाएंगे, इसकी भी सीमा तय कर दी है. जानिए किस ऐप पर कितनी है भुगतान की लिमिट.  

एक नजर में समझें यूपीआई पेमेंट सिस्‍टम 
यूपीआई (UPI) का पूरा नाम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस है. दरअसल, यूपीआई एक पेमेंट सिस्‍टम टेक्‍नालॉजी है. इसने कैशलेस पेमेंट को बहुत आसान बना दिया है. वहीं, यूपीआई पेमेंट सिस्टम (UPI Payment System) का बैंक टू बैंक रियल टाइम भुगतान करना है. यानी आप इसका इस्‍तेमाल कर तुरंत एक-दूसरे से भुगतान कर सकते हैं. इसका चलन बढ़ता ही जा रहा है. 

पेटीएम से 1 लाख का भुगतान प्रतिदिन 
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की गाइडलाइंस के मुताबिक, यूपीआई से हर दिन 1 लाख रुपये का लेनदेन किया जा सकता है. प्रत्‍येक बैंक ने अलग-अलग दैनिक लिमिट तय कर रखी है. यूपीआई पेमेंट के लिए पेटीएम ऐप को ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते है. इस ऐप पर एक दिन में भुगतान की अधिकतम सीमा 1 लाख रुपये तक है. पेटीएम पर एक दिन में 20 ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं. 

फोनपे और गूगलपे पर है इतनी लिमिट 
वहीं, पेटीएम पर यूपीआई पेमेंट की अधिकतम सीमा घंटे के हिसाब से अलग-अलग है. पेटीएम पर 1 घंटे में 20 हजार रुपये से ज्यादा ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं. हर घंटे अधिकतम 5 यूपीआई ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं. वहीं, फोनपे और गूगल पे से एक दिन में 1 लाख रुपये का भुगतान कर सकते है. गूगल पे पर एक दिन में 10 ट्रांजैक्शन की सुविधा है. फोनपे पर यह सीमा बैंक के हिसाब से 10 या 20 तक है. इन दोनों ऐप पर घंटे के हिसाब से कोई लिमिट तय नहीं है. 

69000 सहायक शिक्षक भर्ती का मुद्दा अहम मोड़ पर, 19 हजार सीटों पर दोहरे आरक्षण के मामले में कोर्ट जल्द देगा फैसला
 

क्‍या है एनपीसीआई 
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक एसोसिएशन ने मिलकर एनपीसीआई यानी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को बनाया है. एनपीसीआई ही भारत में बैंकिंग सिस्‍टम को नियंत्रित करता है. एनपीसीआई ने ही यूपीआई पेमेंट सिस्‍टम टेक्‍नोलॉजी को लॉन्‍च किया है. 

WATCH: अब थर्ड पार्टी UPI एप पर भी मनी ट्रांसफर कर सकेंगे Paytm यूजर्स

Trending news