Greater Noida News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी दौड़ेगी ट्रेन, NCR में जेवर एयरपोर्ट को मुंबई से जोड़ने की तैयारी
Advertisement

Greater Noida News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी दौड़ेगी ट्रेन, NCR में जेवर एयरपोर्ट को मुंबई से जोड़ने की तैयारी

Noida News: यूपी के नोएडा में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) को रेलवे लाइन से जोड़ने की तैयारी है. यह ट्रैक बनने के बाद जेवर एयरपोर्ट तक पहुंच आसान हो जाएगी और लोग ट्रेन से पहुंच सकेंगे. इसके लिए प्रपोजल रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है. 

Railway Line (File Photo)

नोएडा: ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश के नोएडा (Noida News) में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) को अब रेल मार्ग से जोड़ा जाएगा. जेवर एयरपोर्ट होते हुए ग्रेटर नोएडा में चोला से पलवल रेलव स्टेशन तक रेल लाइन की बात की जा रही है. इसके लिए प्रदेश सरकार ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया है. बताया जा रहा है यह ट्रैक करीब 47 किलोमीटर लंबा होगा जो चोला और पलवल को जोड़ेगा. यह ट्रैक बनने के बाद जेवर एयरपोर्ट तक ट्रेन कनेक्टिविटी बेहतर होगी. लोग ट्रेन के माध्यम से आसानी से जेवर एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे. 

जानकारी के मुताबिक बीते दिनों हुई यमुना एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट ऑथॉरिटी यानी यीडा की मीटिंग में दिल्ली-कोलकाता रेलमार्ग पर चोला से जेवर एयरपोर्ट तक रेलवे ट्रैक बनाने का फैसला लिया गया था. यह ट्रैक करीब बीस किलोमीटर लंबा था. इस कॉरिडोर के लिए प्रस्ताव भी पास कर दिया गया था, मगर रेलवे बोर्ड को भेजने से पहले इसमें संशोधन कर दिया गया. कॉरिडोर के प्रस्ताव में बदलाव करने के बाद इस रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया. प्रस्ताव पर अंतिम मोहर लगने के बाद प्रदेश सरकार की ओर से मुख्य ने इस प्रस्ताव को भेजा है.

Vande Bharat in UP: लखनऊ से गोरखपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन पूर्वांचल के 3 शहरों को जोड़ेगी, जानें पूरा शेड्यूल

अन्य राज्यों से कनेक्टिविटी होगी बेहतर

बताया जा रहा है जेवर और उसके आस-पास के क्षेत्र तक ट्रेन कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए इसे रेल मार्ग से जोड़ने की तैयारी है. साथ ही जेवर में रेलवे स्टेशन बनाने की भी तैयारी है. दिल्ली-कोलकाता रेलमार्ग को जेवर एयरपोर्ट होते हुए चोला रेलव स्टेशन तक जोड़ा जाएगा. इसकी दूरी करीब बीस किलोमीटर है. इसके अलावा दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग को पलवल से जोड़ने का प्लान है. पलवल से जेवर की दूरी करीब 27 किलोमीटर है. यह ट्रैक बनने के बाद जेवर से दिल्ली, कोलकाता. मुंबई हरियाणा, उत्तराखंड समेत तमाम राज्यों तक कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी. यह ट्रैक बनने के बाद जेवर से चोला होते हुए दिल्ली तक ट्रेन भी चलाई जा सकेगी.

यूपी पुलिस के दो जवानों ने नाले में गिरे बच्चे को जान पर खेलकर बचाया, सोशल मीडिया पर हो रही तारीफ, देखें Video

 

Trending news