MSP News: किसानों को बड़ा तोहफा, धान, बाजरा-रागी समेत कई फसलों की एमएसपी में बंपर बढ़ोतरी
Advertisement

MSP News: किसानों को बड़ा तोहफा, धान, बाजरा-रागी समेत कई फसलों की एमएसपी में बंपर बढ़ोतरी

MSP News: मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. कैबिनेट बैठक के बाद धान, बाजरा-रागी समेत कई फसलों की एमएसपी में बंपर बढ़ोतरी की घोषणा की गई.

MSP News

MSP Hike in Modi Cabinet Meeting : मोदी सरकार ने किसानों को बुधवार बड़ा तोहफा देते हुए कई फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बंपर बढ़ोतरी का ऐलान किया है. मूंगफली पर एमएसपी में 9 फीसदी की वृद्धि की गई है. कपास पर न्यूनतम समर्थन मूल्य 8.9 फीसदी बढ़ाया गया है.

कैबिनेट ने धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) में 143 रुपये बढ़ोतरी की है और अब यह 2183 रुपये प्रति क्विंटल होगा. यानी इस भाव में सरकार इसकी खरीद करेगी. जबकि मूंग में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी है. अब मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 8558 रुपये प्रति क्विंटल होगा. बाजपा पर एमएसपी बढ़कर अब 2500 रुपये प्रति कुंतल हो गई है.

PM Kisan Yojana:किसानों को 6 नहीं अब मिलेंगे 10 हजार,केवल इन किसानों को मिलेगा फायदा

सोयाबीन (Soyabin) पर एमएसपी बढ़ाकर 4600 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कैबिनेट मीटिंग के बाद इन फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 2014 की तुलना में अब महंगाई दर काफी कम है. मूंग की दाल पर एमएसपी में 10.4 प्रतिशत का इजाफा किया गया है. धान पर 7 प्रतिशत एमएसपी बढ़ाई गई. गोयल ने यह भी कहा कि करीब 28 किलोमीटर के मेट्रो विस्तार को भी हरी झंडी दी गई है. 

खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अगर पिछले साल से तुलना की जाए तो इस साल खरीफ की फसलों की एमएसपी में ये बढ़ोतरी रिकॉर्ड स्तर की है. किसानों को इसका बड़ा लाभ मिलेगा. 

पहलवानों को किसान आंदोलन जैसे हाथ से निकलने नहीं देगी सरकार, खेल मंत्री के घर बैठक

ए ग्रेड के धान का एमएसपी 163 रुपये बढ़कर 2203 रुपये प्रति क्विंटल होगा. मूंग पर एमएसपी 10.4 फीसदी बढ़ते हुए पिछले साल के 7755 रुपये के मुकाबले अब 8558 रुपये प्रति क्विंटल होगा. धान समेत ज्यादा खरीफ फसलें दक्षिण पश्चिम मानसून पर निर्भर करती हैं. मौसम विभाग ने इस साल जून से सितंबर के मानसून सामान्य रहने की भविष्यवाणी की है. हालांकि मॉनसून 1 जून की तय तारीख को अभी केरल नहीं पहुंचा. 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, दिल्ली मूंग दाल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सबसे अधिक 10.4%, मूंगफली पर 9%, सेसमम पर 10.3%, धान पर 7%, जवार, बाजरा, रागी, मेज, अरहर दाल, उड़द दाल, सोयाबीन, सूरजमुखी बीज पर वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए लगभग 6-7% की वृद्धि की गई है पिछले दो सालों में दालहन में प्रोडक्शन में 25% की वृद्धि हुई है और वहीं तिलहन में प्रोडक्शन में 30 पर्सेंट बढ़ा हैCabinet ने HUDA City Centre से Cyber City के बीच मेट्रो को मंज़ूरी दी यह elevated project कि क़ीमत Rs.5,452 crore होगी.

खबर अपडेट हो रही है...

 

WATCH: यूपी के होटलों में मेहमाननवाजी की आड़ में नहीं चलेगा 'गंदा काम', ऑनलाइन रखना होगा हिसाब-किताब

 

Trending news