गर्मी के प्रकोप से बचाने के लिए भगवान कृष्ण को लगाया गया सवा लाख आमों का भोग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1220436

गर्मी के प्रकोप से बचाने के लिए भगवान कृष्ण को लगाया गया सवा लाख आमों का भोग

उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है. चिलचिलाती गर्मी से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है. पारा भी लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में भक्त अपने भगवान को गर्मी के प्रचण्ड प्रकोप से बचने के लिए अलग-अलग तरीके के जतन कर रहे हैं. ताकि भगवान इस गर्मी से अपने भक्तों की रक्षा करें.

गर्मी के प्रकोप से बचाने के लिए भगवान कृष्ण को लगाया गया सवा लाख आमों का भोग

मथुरा: उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है. चिलचिलाती गर्मी से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है. पारा भी लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में भक्त अपने भगवान को गर्मी के प्रचण्ड प्रकोप से बचने के लिए अलग-अलग तरीके के जतन कर रहे हैं. ताकि भगवान इस गर्मी से अपने भक्तों की रक्षा करें. इसके लिए गोवर्धन में बड़ी मात्रा में आम का भोग लगाया गया.

सवा लाख आमों का लगाया भोग
दरअसल, मथुरा में श्री कृष्ण की स्थली गोवर्धन में भक्त अपने भगवान को गर्मी से बचाने के लिए जुटे हुए हैं. गोवर्धन में ये नजारा सबके मन को भा रहा है. जहां, भगवान श्रीकृष्ण की अनन्य भक्ति में लीन रहने वाली सखी ने अपने कान्हा के लिए सवा लाख आमों का भोग लगाया.

IRCTC ने शुरू की नई सुविधा, अब यात्रियों को नहीं होना पड़ेगा शुद्ध शाकाहारी खाने के लिए परेशान

भोग लगाने का एक उद्देश्य ये 
वो कहते हैं ना.. भगत के बस में हैं भगवान... शायद इसीलिए मौसमी फल आम का स्वाद भगवान को चखाने के लिए भक्त भोग लगा रहे हैं. क्योंकि इस मौसम में सभी आम खाते हैं, तो भक्त के रहते भगवान इससे अछूते कैसे रह सकते हैं. वहीं, कान्हा को फलों के राजा का भोग लगाने का एक उद्देश्य यह भी है कि इस भीषण गर्मी से वह अपने भक्तों को बचाएं. जैसे उन्होंने इंद्र के प्रकोप से अपने भक्तों को बचाया था. 

सखी ने दी जानकारी
सखी ने बताया कि कृष्ण को नन्दबाबा ने आज ही ज्येष्ठ मास पूर्णिमा पर अपना दायित्व सौंपा था. आज हमने इसी लिए उस जगह गिर्राज महाराज को भोग धराया गया है. जहां कृष्ण ने इंद्र का अभिमान खत्म किया था.

WATCH LIVE TV

Trending news