Maharajganj News: मदरसा छात्रों और प्रिंसिपल का हाल, राष्ट्रगान और स्वतंत्रता दिवस पर पूछा गया सवाल तो मिले हैरान करने वाले जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1823047

Maharajganj News: मदरसा छात्रों और प्रिंसिपल का हाल, राष्ट्रगान और स्वतंत्रता दिवस पर पूछा गया सवाल तो मिले हैरान करने वाले जवाब

हर साल की तरह भारत इस बार भी आजादी का जश्न बड़े ही धूमधाम से मना रहा है. 15 अगस्त को 77 वा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. वहीं महाराजगंज जनपद के भारत नेपाल के सोनौली से शर्मशार कर देने वाले बात सामने आई है.

Maharajganj News: मदरसा छात्रों और प्रिंसिपल का हाल,  राष्ट्रगान और स्वतंत्रता दिवस पर पूछा गया सवाल तो मिले हैरान करने वाले जवाब

अमित त्रिपाठी/महाराजगंज: हर साल की तरह भारत इस बार भी आजादी का जश्न बड़े ही धूमधाम से मना रहा है. 15 अगस्त को 77 वा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. वहीं महाराजगंज जनपद के भारत नेपाल के सोनौली से शर्मशार कर देने वाले बात सामने आई है. यहां मदरसे में पढ़ाने वाले शिक्षकों और छात्रों को  स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाते हैं और राष्ट्रगान किसने लिखा है? यह तक नहीं जानते हैं. भारत नेपाल सीमा पर संचालित होने वाले मदरसों में आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर तैयारियां राम भरोसे चल रही है.  

यहां का है मामला...
उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जनपद के भारत नेपाल सोनौली सीमा से सटे अल जमातून निजामिया मदरसा जहां पर पठन-पाठन का कार्य चल रहा है. स्वतंत्रता दिवस के तैयारी को लेकर जब यहां के प्रिंसिपल शमशुल हक से जानकारी ली गई. उनसे पूछा गया कि राष्ट्रगान किसने लिखा था तो उन्होंने बताया कि कि मैं जन गण मन के बारे में नहीं जानता हूं कि किसने लिखा था लेकिन सारे जहां से अच्छा वह इकबाल ने लिखा था.  जब उनसे पूछा गया कि आपको नहीं पता कि जन गण मन को कौन लिखा था तो उन्होंने उल्टे कह दिए कि शायद आपको नहीं पता कि मैं पढ़ाने वाला नहीं जबकि प्रिंसिपल हूं.  उसके बाद प्रिंसिपल ने कहा कि हिंदी तो मैं पढ़ा नहीं हूं आप इसकी जानकारी हमारे शिक्षकों से ले सकते हैं.

राष्ट्रगान नहीं था याद 
एक तरफ देश आजादी का अमृत महोत्सव मनाने से लिए तेजी से तैयारियां कर रहा है. तो वहीं भारत नेपाल सीमा पर संचालित होने वाले मदरसों में आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर तैयारियां राम भरोसे चल रही है. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य करने के बाद भी इस मदरसे में पढ़ाने वाले अध्यापकों के साथ साथ छात्रों को भी राष्ट्रगान याद नहीं है. 

मेरा माटी मेरा देश...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान मेरा माटी मेरा देश अभियान की घोषणा की थी, जिसका उद्देश्य देश के लिए अपनी जान गवाने वाले बहादुर जवानों का सम्मान करना है. वहीं प्रधानमंत्री के आह्वान के बाद से ही उत्तर प्रदेश में 15 अगस्त को बड़े ही धूमधाम से मनाने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं और आज परिषदीय विद्यालयों में आज मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत कई कार्यक्रम किया जा रहे हैं. इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को देश के आजादी के लिए दिए गए बलिदान की जानकारी भी हो सके और साथ ही साथ उनके अंदर देशभक्ति का जज्बा भी पैदा हो सके. वहीं इसके उलट महाराजगंज जनपद के मदरसों में 15 अगस्त की तैयारियों की जायजा लेने के लिए पहुंचे, तो वहां की तस्वीरें काफी चिंतनीय थी नौतनवा तहसील क्षेत्र में स्थित मदरसे में शिक्षक भी थे छात्र-छात्राएं भी थी और पढ़ाई भी हो रही थी, लेकिन इस विद्यालय में राष्ट्रगान किसने लिखा था इसकी जानकारी ना तो शिक्षकों की थी ना ही छात्राओं को थी.

Watch: सैर पर निकले युवक पर सरेराह फायरिंग, सामने आया हमले का CCTV VIDEO

Trending news