Lulu Mall Lucknow: ऐसे आया लुलु मॉल का Lulu, ये है नाम के पीछे की पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1260917

Lulu Mall Lucknow: ऐसे आया लुलु मॉल का Lulu, ये है नाम के पीछे की पूरी कहानी

Lulu Mall Lucknow: बहुचर्चित लुलु मॉल के उद्घाटन के बाद 12 जुलाई को एक वीडियो सामने आया, जिसमें मॉल के कैंपस में समुदाय विशेष के कुछ लोग नमाज पढ़ते नजर आए. यहां नमाज पढ़ने का वीडियो काफी वायरल हुआ था, जिसको लेकर विवाद हुआ था.

Lulu Mall Lucknow: ऐसे आया लुलु मॉल का Lulu, ये है नाम के पीछे की पूरी कहानी

Lulu Mall Lucknow: यूपी की राजधानी लखनऊ में जब से लुलु मॉल (Lulu Mall) खुला है तभी से सुर्खियों में है. लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी में 11 एकड़ में बना देश का सबसे बड़ा मॉल खुलने से पहले अपनी खूबसूरती और बनावट को लेकर काफी चर्चाओं में रहा. 11 जुलाई को जब सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इसका उद्घाटन किया था यह तब भी खबरों में था. हालांकि, सुर्खियों में तो यह अब भी है, लेकिन अबकी बार इसकी वजह कुछ और है.

दरअसल, मॉल में नमाज पढ़ने और स्टाफ के चलते बड़ा विवाद छिड़ गया है. राजधानी लखनऊ (Lucknow) के लुलु मॉल में नमाज को लेकर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. वहीं, इस मॉल के नाम को लेकर तरह-तरह के तर्क दिए जा रहे है. इसके नाम को लेकर आपके मन में भी कई तरह के सवाल उठे होंगे, जिनका जवाब इस आर्टिकल में हम आपको देंगे. आइए जानते हैं क्या होता है लुलु का मतलब और कहा से यह शब्द लिया गया है...

महादेव के सावन माह में वायरल हो रहा देवी गीत, सोशल मीडिया पर भजन 'दुआरा जगराता होई' की धूम

जानें कौन है मॉल के मालिक
सबसे पहले आपको बता दें कि इस मॉल के ऑनर युसूफ अली मुसलमीन वेटिल अब्दुल कादर हैं और उनकी पैदाइश केरल के त्रिशूर की है. एमए युसूफ अली ने साल 2000 में गल्फ में लुलु हाइपरमार्केट ग्रुप की शुरुआत की थी. दरअसल, यह एक सुपरमार्केट चेन है. ऐसे में उन्होंने जितने भी सुपरमार्केट ओपन किए उनका नाम लुलु ही रखा गया. इसलिए लखनऊ में ओपन किए गए इस शापिंग मॉल का नाम भी लुलु रखा गया. 

पूरी दुनिया में लुलु हाइपरमार्केट के चेन हैं 
वे एमए युसूफ अली के नाम से ही मशहूर हैं. वह लुलु ग्रुप के इंटरनेशनल चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. उनके पूरी दुनिया में लुलु हाइपरमार्केट के चेन हैं और लुलु इंटरनेशनल शॉपिंग मॉल्स भी हैं. वह साल 1973 में केरल से आबू धाबी चले गए थे, जहां उन्होंने लुलु मॉल की शुरुआत की. 

जानें कहा से लिया गया है 'लुलु' शब्द
लुलु मॉल की स्थापना करने वाले युसूफ अली ने 'लुलु' शब्द अरबी भाषा से लिया है. 'लुलु' का मतलब मोती होता है.  इसका जिक्र कुरान के सूरह रहमान में और आयत नंबर 22 में मिलता है. युसूफ ने इसी शब्द को ध्यान में रखते हुए अपने ग्रुप का नाम रखा. इस ग्रुप के स्टोर्स मिडिल ईस्ट एशिया, अमेरिका और यूरोप समेत अन्य 22 देशों में हैं. विश्व में इनके कुल 235 रिटेल स्टोर्स हैं.

अरब देशो में होने के कारण उन्होंने अरबी शब्द लुलु पर ही उन्होंने ब्रांड और मॉल का नाम रखा, ताकि पहचान स्थापित कर सके. अब इसका विस्तार भारत में भी किया जा रहा है. साल 2006 में युसूफ अली ने अपने मूल निवास त्रिशूर (केरल) में एक कन्वेंशन सेंटर होटल खोलकर इंडिया में अपने बिजनेस की शुरुआत की थी. 

आदत है, बदल डालोः कपड़े धोने में करते हैं ये गलतियां तो सुधार लें, वरना भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

इंडिया में 'लुलु' शॉपिंग मॉल की शुरुआत
साल 2019 में युसूफ अली ने केरल केथ्रिप्रयर, त्रिशूर, वाई मॉल में इंडिया में अपना शॉपिंग मॉल शुरू किया था. अक्टूबर 2021 में  उन्होंने देश में तीसरा शॉपिंग मॉल बेंगलुरु में ग्लोबल मॉल, राजाजी नगर में शुरू किया. दिसंबर 2021 में लुलु ग्रुप ने केरल के तिरुवनंतपुरम में अपना चौथा मॉल खोला. अब 11 जुलाई 2022 में युसूफ अली ने भारत में 5वां मॉल लखनऊ में खोला है, जो इस समय काफी चर्चा में है.

यह है पूरा मामला
आपको बता दें कि बहुचर्चित लुलु मॉल के उद्घाटन के बाद 12 जुलाई को एक वीडियो सामने आया, जिसमें मॉल के कैंपस में समुदाय विशेष के कुछ लोग नमाज पढ़ते नजर आए. यहां नमाज पढ़ने का वीडियो काफी वायरल हुआ था, जिसको लेकर विवाद हुआ था, एक ओर जहां मॉल प्रशासन ने परिसर में नमाज पढ़ने वालों के खिलाफ एफआईआर करा दी.

वहीं, दूसरी ओर इस वीडियो के वायरल होने पर अखिल भारत हिंदू महासभा ने कड़ी आपत्ति जताई थी. फिर हिंदू महासभा ने मॉल में हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान कर दिया था. हालांकि, स्थानीय प्रशासन की मंजूरी न मिलने के कारण हिंदू महासभा को अपना कार्यक्रम रद्द करना पड़ा. 

WATCH LIVE TV

Trending news