Lucknow Hotel Fire : होटल लेवाना में नहीं था इमरजेंसी एग्जिट, अग्निकांड के कुछ दिन पहले ही मिला था नोटिस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1336665

Lucknow Hotel Fire : होटल लेवाना में नहीं था इमरजेंसी एग्जिट, अग्निकांड के कुछ दिन पहले ही मिला था नोटिस

यूपी की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज में भीड़ भरे इलाके में लगी आग की वजहों की परतें अब खुलने लगी हैं. चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि होटल में इमरजेंसी एग्जिट गेट नहीं था, जिससे आग (Lucknow Hotel Fire )  या अन्य आपात कारणों के वक्त लोगों को बाहर निकाला जा सके.

Lucknow Hotel Fire : होटल लेवाना में नहीं था इमरजेंसी एग्जिट, अग्निकांड के कुछ दिन पहले ही मिला था नोटिस

Hazratganj Hotel Fire : यूपी की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज में भीड़ भरे इलाके में लगी आग की वजहों की परतें अब खुलने लगी हैं. चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि होटल में इमरजेंसी एग्जिट गेट नहीं था, जिससे आग (Lucknow Hotel Fire )  या अन्य आपात कारणों के वक्त लोगों को बाहर निकाला जा सके. होटल के नक्शे और तमाम अन्य दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है. यही वजह है कि अग्निशमन कर्मी एक अन्य रास्ते से होटल की दीवार तोड़कर अंदर घुसे और खोजबीन शुरू की. होटल में 30 से 40 कमरे हैं, जिनकी एक-एक कर तलाश की जा रही है. जांच के लिए होटल को सील कर दिया है. अग्निशमन विभाग और पुलिस-प्रशासन की टीमें तमाम दस्तावेजों को खंगाल रही हैं. 

Lucknow Hotel Fire : पड़ोसी मदद न करते तो हजरतगंज होटल में तमाम और जानें जातीं

LDA ने दिया था नोटिस
जानकारी सामने आई है कि होटल लेवाना को कुछ दिन पहले ही लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से नोटिस भेजा गया था. हालांकि प्राधिकरण ने बाद में कोई कार्रवाई नहीं की. खबरों के मुताबिक, होटल लेवाना के आयोजक नेताओं की पैरवी के कारण मौज कर रहा था.इससे पहले भी लखनऊ में अग्निकांड हो चुका है. इससे चार साल पहले 19 जून 2018 में नाका के एक होटल में आग लगी थी और उसमें पांच लोगों की जलकर मौत हुई थी. जांच में 16 एलडीए इंजीनियर दोषी पाए गए थे. हालांकि उन पर अब तक कोई बड़ी कार्रवाई नहीं हुई.

LIVE: उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड समाचार: लेवाना होटल अग्निकांड: सिविल अस्पताल में घायलों से मिले सीएम योगी, बेहतर इलाज के निर्देश

आग से बचने के इंतजाम नहीं मिले
लेवाना होटल के किचन होते हुए होटल के पूरे एरिया में जी न्यूज टीम ने निरीक्षण किया. इसमें किचन जैसी जगह पर भी फायर एक्सटिंग्विशर (अग्निशमन यंत्र) जैसी चीज नहीं है. वहां पर भी तार पूरी तरह से खुले हुए हैं जो AC प्लांट है. उस उसके तार से पूरी तरह से खुले हुए यानी कि आग से बचने के एक ही उपाय होटल में उपलब्ध नहीं है. 

किचन में नहीं मिले शार्ट सर्किट के निशान
इसके साथ-साथ किचन में किसी भी तरह की आग लगने जैसी चीज नहीं दिख रही है. यानी यह बात भी साफ की आग शार्ट सर्किट (Short Circuit) जिस की आशंका जताई जा रही है उसी से ही आग लगने की आशंका पर अभी तक मुहर नहीं लगाई जा सकती.

दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई -पाठक
स्वास्थ्य मंत्री सीएम ब्रजेश पाठक हजरतगंज में लेवाना होटल पहुंचे. उन्होंने बताया कि यूपी सरकार घायलों के इलाज का पूरा खर्च उठाएगी. जिनकी मौत हुई है, उनके परिजनों के संपर्क साधा जा रहा है. पाठक ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि लापरवाही मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने यह भी बताया कि यूपी सरकार सभी जिलों को एक एडवाइजरी भेजेगी, जिसके तहत होटल-रेस्तरां, गेस्टहाउस औऱ अन्य सार्वजनिक संस्थानों में आग से सुरक्षा के उपाय समेत तमाम मानकों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने को कहा जाएगा.

 

 

Trending news