Live UP Electricity Workers Strike: यूपी में बिजली कर्मियों की हड़ताल खत्म, ऊर्जा मंत्री का ऐलान
Advertisement

Live UP Electricity Workers Strike: यूपी में बिजली कर्मियों की हड़ताल खत्म, ऊर्जा मंत्री का ऐलान

UP Electricity Workers Strike Live Update : प्रदेश में बिजली कर्मचारियों की हड़ताल का आम जनजीवन पर असर देखने को मिल रहा है. मुजफ्फरनगर, मेरठ, कानपुर, श्रावस्ती, बुलंदशहर से लेकर लखनऊ तक बिजली हड़ताल का असर दिख रहा है. उधर बिजली कर्मचारियों की हड़ताल से नाराज ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा के आदेश पर राज्य में बड़ा एक्शन हुआ है. 3 हजार संविदा कर्मियों की सेवा समाप्त की गई. बिजली विभाग के कई सरकारी कर्मचारियों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है.र

Electricity Workers Strike Power Bill in Uttar Pradesh
LIVE Blog

UP Electricity Workers Strike Live Update : उत्तर प्रदेश में आंदोलनरत बिजली विभाग के कर्मियों पर बड़ी कार्रवाई की है. सैकडों संविदा कर्मियों की सेवा समाप्त की गई. बिजली विभाग के कई सरकारी कर्मचारियों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है. इसके साथ ही सेवा प्रदाता कंपनियों के कर्मियों पर भी मुकदमा दर्ज कराया गया है.

19 March 2023
17:31 PM

क्या है एस्मा, क्यों सरकारी कर्मचारियों पर लगता है ये कानून

एस्‍मा (ESMA) यानी एसेंशियल सर्विसेज मैनेजमेंट एक्ट. इसे हिंदी में अत्यावश्यक सेवा अनुरक्षण कानून के नाम से भी जाना जाता है. यह कानून तब इस्तेमाल किया जाता है जब कर्मचारी हड़ताल पर जाते हैं. इस कानून को हड़ताल को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. खास बात यह है कि इस कानून ज्यादा से ज्यादा 6 महीने के लिए लगाया जा सकता है.

 

16:13 PM
16:12 PM
16:05 PM
16:04 PM

UP Electricity Workers Strike : कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर वापस लौटें

ऊर्जा मंत्री ने कहा, बिजलीकर्मियों की हड़ताल समय से पहले खत्म हुई है.ऊर्जा मंत्री ने संघर्ष समिति के पदाधिकारियों से भी कहा है कि प्रदेश में जहां कहीं भी विद्युत आपूर्ति बाधित हो, उसे शीघ्र संचालित किया जाए और जो भी कर्मचारी कार्यस्थल पर न हो, वह कार्यस्थल पर जाकर अपनी ड्यूटी करें

16:03 PM

UP Electricity Workers Strike : बिजलीकर्मियों की हड़ताल समय से पहले खत्म

16 मार्च 2023 को रात 10:00 बजे से शुरू हुई विद्युत कर्मियों की 72 घंटे की कार्य बहिष्कार हड़ताल को आज अपरान्ह 3:00 बजे से पूरी तरह से बिना शर्त वापस लेने का विद्युत संघर्ष समिति ने घोषणा की और 03 दिनों से चली आ रही हड़ताल आज पूरी तरह से समाप्त हो गई। हड़ताल को आज 19 मार्च को रात 10 बजे 72 घंटे पूरे होने थे।

16:01 PM

Bijli Hadtal Khatam : समझौते के बिंदुओं पर आगे बात की जाएगी

ऊर्जा मंत्री ने कहा, विद्युत कर्मचारी संघर्ष समिति के पिछली विशेष वार्ता दिसम्बर महीने हुई थी.दिसम्बर महीने में हड़ताल का अल्टीमेटम हुआ था.बातचीत करके हड़ताल खत्म कराया गया. दिसम्बर में समझौता हुआ था उनके कुछ बिंदु पर सहमति थी इसी बीच हड़ताल का ऐलान हुआ.संघर्ष समिति के पदाधिकारियों का धन्यवाद देता हूँ कि हमारी भावनाओ मुख्यमंत्री की भावनाओ का सम्मान रखा गया.

15:48 PM

Bijli Hadtal Khatam : ऊर्जा मंत्री ने कहा,  मुकदमे वापस लेने का निर्देश

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने , कहा हड़ताल एक दिन पहले वापस लिया है.कर्मचारी तुरंत कार्यभार संभालेंगे आशा करता हूँ.जहां समस्या हुई है उसे तत्काल दूर किया जाय. हमने कहा है कि उनकी मांगों को लेकर पूरा प्रबंधन सतर्क है बातचीत करके किया जाएगा. मुकदमे वापस लिए जाने के लिए चेयरमैन निर्देश दिया है

15:45 PM

Bijli Hadtal Khatam : बिजलीकर्मियों पर एफआईआर निलंबन वापस होगा

 ऊर्जा मंत्री ने यूपीपीसीएल चेयरमैन को निर्देशित किया है कि अब तक कर्मचारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई में चाहे एफआईआर हो, निलंबन हो या किसी भी तरह की कार्रवाई, उसे जल्द वापस लिया जाए। मंत्री ने संघर्ष समिति के नेताओं से बातचीत कर उनके मुद्दों पर विचार करने के लिए आने वाले समय में वार्ता के माध्यम से हल करने का आश्वासन दिया। 

13:24 PM

बिजली कर्मियों की हड़ताल खत्म - एके शर्मा, ऊर्जा मंत्री, यूपी

यूपी में बिजलीकर्मियों की हड़ताल ख़त्म। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने विद्युत संघर्ष समिति को आश्वासन दिया कि हड़ताल के दौरान कर्मचारियो के खिलाफ की गई सारी कार्रवाई को वापस लिया जाएगा और इसके लिए उन्होंने यूपीपीसीएल के चेयरमैन को निर्देशित भी किया है।

11:27 AM

लखनऊ : बिजलीकर्मियों की हड़ताल पर आज होगा बड़ा फैसला
प्रदेश में बिजली कर्मचारियों की हड़ताल पर जल्द ही बड़ा फैसला होने की उम्मीद है. जल निगम फील्ड हॉस्टल में आज बैठक जारी है. ऊर्जा मंत्री एके शर्मा और बिजली कर्मियों के नेताओं के बीच बैठक हो रही है.बैठक में अहम मुद्दों पर होगी बातचीत. लगातार विफल हो रही वार्ता के बाद आज फिर बातचीत से रास्ता निकालने की कोशिश हो रही है.

10:22 AM
09:20 AM

जौनपुर : हड़ताल में शामिल 117 बिजली संविदा कर्मियों की सेवा समाप्त
बिजली हड़ताल पर जौनपुर में कार्रवाई हुई है. बिजली हड़ताल में सहयोग कर रहे 117 संविदा कर्मियों की सेवा समाप्त कर दी गई है. अधीक्षण अभियन्ता ने की कार्यदायी संस्था मेसर्स वर्ल्ड क्लासिक सर्विसेस लिमिटेड के संविदा कर्मियों की सेवा समाप्त संयुक्त संघर्ष समिति द्वारा चल रही हड़ताल में कर्मियों के प्रतिभाग पर हुई कार्रवाई. चेतावनी के बाद भी काम न करने पर सख्त विभाग ने लिया एक्शन. एस्मा के तहत विभाग ने दर्ज कराई पांच एफआईआर.  कुल 21 नामजद लोगों के खिलाफ दर्ज 5 हुई एफआईआर

20:09 PM

Bijli Hadtal in UP : ऊर्जा मंत्री एके शर्मा और कर्मचारी संघ के नेताओं के बीच बातचीत

लखनऊ -ऊर्जा मंत्री का अल्टीमेटम टाइम खत्म -बिजलीकर्मियों की हड़ताल जारी -संविदाकर्मी भी हड़ताल पर -दोनों ओर से वार्ता को लेकर दरवाजे खोल गए -बिजलीकर्मियों के नेता ने चेताया दमनात्मक कार्रवाई पर अनिश्चितकालीन हड़ताल होगी जेल भरो आंदोलन होगा

20:08 PM
Bijli Hadtal in UP : ऊर्जा मंत्री एके शर्मा की चेतावनी का कुशीनगर में दिखा असर
 
कुशीनगर : ऊर्जा मंत्री एके शर्मा की चेतावनी का कुशीनगर में दिखा असर सरकारी कार्य में बाधा डालने को लेकर पहले ही तीन अधिकारियों पर हो चुका है मुकदमा दर्ज जिले के विद्युत केंद्र व उपकेंद्र पर अनुपस्थित पाए गए स्किल्ड और अनस्किल्ड 167 विद्युत कर्मी अनुपस्थित कार्मिकों को विद्युत आपूर्ति में बाधा उत्पन्न करने के लिए 167 कर्मियों को किया गया बर्खास्त।
19:51 PM

Bijli Hadtal : श्रावस्ती में बिजली संकट गहराया, DM और कर्मचारियों में वार्ता

श्रावस्ती में विद्युत कर्मचारी हड़ताल मामला। डीएम, सीडीओ, एडीएम, एएसपी पहुंचे विद्युत उपकेंद्र। एक्सईएन से कर रहे वार्ता। पूरे जिले की विद्युत सप्लाई ठप. इससे लोग काफी परेशान हैं. 

19:49 PM

Bijli Hadtal : यूपी के ऊर्जा मंत्री और कर्मचारी संघ के नेताओं की मुलाकात

उत्तर प्रदेश में विद्युत कर्मचारी संघ के नेताओं को ऊर्जा मंत्री का बुलावा आया,14 कालिदास मार्ग बुलाये गये संघ के नेता. शैलेंद्र दुबे को भी मिला न्योता. इससे पहले 1332 संविदाकर्मियों को बर्खास्त करने औऱ 7 पर एफआईआर कर सरकार ने सख्त कार्रवाई की थी.

14:23 PM

सरकार ने बिजली कर्मियों को दिया 4 घंटे का अल्टीमेटम

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि अब से 4 घण्टे की मोहलत देता हूं. अगर संविदाकर्मी अगर काम पे उपस्थित नहीं होंगे तो बर्खास्तगी की कार्रवाई होगी.  काम पर वापस आ जाएं नहीं तो कार्रवाई तय है.

14:22 PM

लखनऊ--ऊर्जा मंत्री एके शर्मा की प्रेस कांफ्रेंस
-हमने बिजली कर्मियों से बार बार वार्ता करने का प्रयास किया
-अभी भी हम लोग बातचीत को तैयार
-वार्ता के द्वार खुल हुए है लेकिन वो बात समझ नहीं पा रहे
-जनता ने थोड़ी तकलीफ उठाकर हमारा साथ दिया है मैं धन्यवाद देता हूँ
-पिछले 30 घण्टे में आंधी तूफान का माहौल बना लाइन क्षतिग्रस्त हुई उसे निष्प्रभावी कर आगे बढ़ रहे है
-पूरे राज्य में बिजली आपूर्ति सुचारू चल रही
-जनता के संज्ञान में देना चाह रहा कि हड़ताल असफल रही है

12:03 PM

हड़ताल समाप्त करने का निर्देश
हड़ताल पर गए बिजली कर्मियों को तत्काल काम पर लौटने के निर्देश. हाइकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए यूपी पावर कारपोरेशन ने कई संगठनों के 19 पदाधिकारियों को भेजा पत्र. कहा प्रदेश में एस्मा लागू है. ऐसे में हड़ताल या आंदोलन निषिद्ध है,कोर्ट के आदेश का भी दिया हवाला

12:02 PM

यूपी में बिजली कर्मियों के हड़ताल पर हाईकोर्ट के सख्त होने के बाद अब यूपी सरकार ने भी कड़ा एक्शन लिया है. सरकार ने 650 आउटसोर्सिंग संविदाकर्मियों की सेवा समाप्त कर दी है. साथ ही कर्मचारी उपस्थित नहीं करा पाने पर 7 एजेंसियों पर केस दर्ज किया गया है. वहीं काम नहीं करने वालों पर तत्काल FIR दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं. जिन एजेंसियों पर FIR हुई है उन्हें प्रतिबंधित भी किया गया है. अब भविष्य में निगम में ये एजेंसिया काम नहीं कर सकेंगी.

 

11:43 AM

लखनऊ : बिजली कर्मियों के धरने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लेंगे बड़ी बैठक. मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर 12 बजे बैठक बुलाई. ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के साथ 12 बजे मुख्यमंत्री की बैठक. इस मीटिंग पर रहेंगी सभी की नजरें. बिजली संकट दूर करने के लिए एक्शन लेगी सरकार. 

11:36 AM

उत्तर प्रदेश में हड़ताल कर रहे 650 बिजली कर्मचारियों को सरकार ने नौकरी से निकाला. यूपी पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने उच्‍च न्‍यायालय के आदेशों का हवाला देकर विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के संयोजक शैलेंद्र दुबे समेत विभिन्न संगठनों के कुल 18 पदाधिकारियों को नोटिस जारी कर तत्काल हड़ताल वापस लेने को कहा है.

11:21 AM

लखनऊ : डालीबाग धरना स्थल के बाहर पुलिस फोर्स तैनात किया गया. कुछ ही देर में प्रदर्शनकारी बिजली कर्मचारियों ने धरना स्थल खाली किया. धरना प्रदर्शन करने वाले अब ले रहे कानूनी सलाह.

 

11:17 AM

 UP Electricity Workers Strike : मुजफ्फरनगर जनपद में भी कई हिस्सों में 24 घंटे से लाइट ना आने पर गुस्साए लोग सड़कों पर निकल आए. दरअसल नगर के रुड़की रोड स्थित रुड़की चुंगी बिजली घर क्षेत्र की बिजली गुरुवार रात से गायब बताई जा रही है, जिसके चलते 24 घंटे बाद भी लाइट ना आने पर क्षेत्रीय लोग की भीड़ बिजली घर पर पहुंच गई लेकिन यहां के बिजली घर पर कोई भी कर्मचारी मौके पर मौजूद नहीं मिला.जिसके चलते लोगों ने बिजली की मांग को लेकर हंगामा करना शुरू कर दिया.

11:16 AM

UP Electricity Workers Strike Live Update : बुलंदशहर जनपद में बिजली कटौती को लेकर बिजली घर पर हंगामा हुआ. डीएम रोड स्थित बिजली घर नम्बर चार पर किया उपभक्ताओं ने हंगामा किया. कटौती से नाराज स्थानीय लोग बिजली घर पहुंचे थे. बिजली घर का गेट बंद मिलने पर गुस्साए उपभोक्ताओं ने हंगामा कर दिया. 

Trending news