Hair Extension से कहीं बिगड़ न जाएं स्कैल्प की सेहत, देखभाल के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स
Advertisement

Hair Extension से कहीं बिगड़ न जाएं स्कैल्प की सेहत, देखभाल के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स

अगर आप अपने सिर के बाल बढ़ाना चाहते हैं या बालों में कोई बढ़िया सा हेयर स्टाइल करना चाहते हैं, तो हेयर एक्सटेंशन (Hair Extension) एक बढ़िया ऑप्शन है. इसके लिए आपको बालों के लंबे होने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

Hair Extension से कहीं बिगड़ न जाएं स्कैल्प की सेहत, देखभाल के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स

नई दिल्लीः आजकल लड़कियों और महिलाओं में लंबे बालों का काफी क्रेज देखा जा सकता है. हालांकि, आज के समय में लोगों की दिनदर्या, खानपान और वातावरण के चलते सभी के नेचुरली बाल लंबे नहीं हो पाते हैं. बाल बढ़ाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती हैं.

वो तो भला हो हेयर एक्सटेंशन प्रोसेस का, जिसके जरिए आप बिना कोई मेहनत या तामझाम के बेहद की कम समय में लंबे बाल पा सकते हैं. अगर आप अपने सिर के बाल बढ़ाना चाहते हैं तो हेयर एक्सटेंशन (Hair Extension) एक बढ़िया ऑप्शन है. इसमें आपको बालों के लंबे होने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

जानें क्या है हेयर एक्‍सटेंशन
हेयर एक्‍सटेंशन एक प्रोसेस है, ज‍िसमें बालों को आर्टिफिशियल तरीके से लंबा क‍िया जाता है. अगर आप भी अपने बाल और घने करना चाहते हैं, तो आपके ल‍िए यह प्रोसेस बेहतर ऑप्शन हो सकती है. वहीं, अगर आप इस प्रोसेस को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाह‍िए.

Bhojpuri Actrees अक्षरा सिंह की तस्वीरें देख हो जाएंगे उनकी खूबसूरती के दीवाने, नहीं हटेंगी नजरें

हेयर एक्‍सटेंशन के तरीके
हेयर एक्‍सटेंशन दो तरह से किया जाता हैं पहला परमानेंट हेयर एक्‍सटेंशन और दूसरा होता है क्‍ल‍िप-इन हेयर एक्‍सटेंशन. ये खराब कटे हुए बालों को छिपाने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है. ये आपके बालों में लंबाई भी जोड़ते हैं.  

वैसे तो आपको हमेशा ही अपने नेचुरल बालों को डैमेज से बचाने के लिए सही देखभाल करने की जरूरत है. हेयर डैमेज के नुकसान से बचने के लिए हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

बालों को ठीक से धोएं
अपने नेचुरल बालों को नुकसान पहुंचाने से बचाने के लिए आपको बालों के एक्सटेंशन को नियमित तौर पर शैम्पू और गर्म पानी से धोना जरूरी है.

भारत से नेपाल जाना हुआ और भी आसान, 21 जून से IRCTC चला रही खास Train

हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें
अपने बालों के एक्सटेंशन को धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें, इससे बालों को प्रॉपर न्यूट्रीशन मिलता है. इसके अलावा हफ्ते में एक बार कंडीशनिंग करने से आपको बालों में शाइन और सही बनावट बनाए रखने में काफी हेल्प मिलेगी.

बालों को उलझने से बचाएं
बालों को उलझने से पूरी तरह रोक पाना तो पॉसिबल नहीं है, लेकिन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने से आपकी परेशानी काफी हद तक ऐसे ही दूर हो जाएगी. यह तो सभी जानते हैं कि सोते समय बालों को उलझने से रोकना हमारे हाथ में नहीं है. इसलिए सोने जाने से पहले बालों को पीछे की तरफ ढीला करके बांध लें.

अब एक ही किराए में रामलला की नगरी के साथ घूमें काशी और संगम नगरी, IRCTC Tour Package का बेहद कम है किराया

बालों को अच्छे से सुखाएं
आपके बाल गीले होने पर सबसे कमजोर होते हैं. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब कभी भी आप सोने जाए तो पहले अपने बालों को सही से सुखा लें. इसके लिए आप एक अच्छे हेयर ड्रायर में का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, नेचुरली बालों को ड्राय करने से बालों की सेहत ज्यादा अच्छी रहती है. 

हेयर एक्सटेंशन नियमित रूप से बदलें
हेयर एक्सटेंशन को समय-समय पर बदलते रहने की सलाह दी जाती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 6 से 8 हफ्ते में हेयर एक्सटेंशन बदलने से बालों के उलझने और मैटिंग से बचने में हेल्प मिलती है.

बहुत ज्यादा प्रोडक्ट्स का यूज न करें
हेयर डू करने के लिए आप अपने बालों के साथ कुछ भी कर सकते हैं. जैसे कि उन्हें कर्ल करना या उन्हें सीधा कर सकते हैं. लेकिन बहुत ज्यादा केमिकल वाले हेवी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल, हीट देने, बालों के उपकरणों का ज्यादा यूज करने से आपके नेचुरल बालों को काफी डैमेज हो सकता है. इससे आपके स्कैल्प पर काफी बुरा असर पड़ता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news