Benefits of Lemon: क्या आप जानते हैं नींबू के नब्बे फायदे, अगर ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगा गजब का फायदा
Advertisement

Benefits of Lemon: क्या आप जानते हैं नींबू के नब्बे फायदे, अगर ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगा गजब का फायदा

Health News: नींबू के सेवन से हमारे लिए काफी फायदे हैं, जो हमारी सेहत का ठीक ढंग से ख्याल रखते हैं. दरअसल, नींबू के इतने फायदे हैं जिसे गिनते-गिनते आप थक जाएंगे.

Benefits of Lemon: क्या आप जानते हैं नींबू के नब्बे फायदे, अगर ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगा गजब का फायदा

Benefits of Lemon: नींबू के सेवन से हमारे लिए काफी फायदे हैं. नींबू में कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत का ठीक ढंग से ख्याल रखते हैं. दरअसल, नींबू के इतने फायदे हैं जिसे गिनते-गिनते आप थक जाएंगे. चाहे पेट के कीड़ों को मरना हो, पित्त या कब्जियत को ठीक करना हो इसके अलावा ये भूख बढ़ाने में भी काफी कारगर है.

कब्ज को दूर करने में फायदेमंद
आपको बता दें कि एक नींबू का रस कब्ज की परेशानी को फौरन दूर कर सकता है. वहीं, बालों के लिए नींबू का रस काफी लाभदायक है. इसके रस से डैंड्रफ खत्म हो जाते हैं. साथ ही बालों के झड़ना रोकने में मदद मिलती है. इससे बालों में चमक भी आती है. वहीं, कुछ महिलाएं अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए चेहरे पर भी नींबू का इस्तेमाल करती हैं. चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान देने वाली बात ये है कि चेहरे की स्किन के मुताबिक ही नींबू का यूज करें.

बुरी नजर से बचाने में कारगर
दरअसल, छोटा सा दिखने वाला नींबू हमारी त्वचा से संबंधित कई समस्याओं का इलाज है, लेकिन इसके बारे में हमें पता ही नहीं है. सनबर्न के दर्द को कम करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. अक्सर आपने देखा होगा कि किसी की नजर उतारने या बुरी नजर से बचने के लिए भी लोग नींबू का प्रयोग करते हैं.

वजन कम करने में उपयोगी
अगर आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम कम करना चाहते हैं तो जो तरीका नीचे बताया जा रहा है उसके मुताबिक नींबू का यूज करें. इसके लिए आपको खास कुछ नहीं करना है. बस आप सुबह गुनगुने पानी में नींबू के रस और शहद को साथ मिलाकर पीएं. आप देखेंगे कि कुछ के दिनों में आप का वजन कम होने लगा है. वहीं, कई लोगों कि दिन की शुरुआत ही गुनगुना नींबू पानी पीकर होती है.

दांतो के दर्द में फायदेमंद
आपको जानकर ताज्जुब होगा कि दांतो के दर्द में भी नींबू काफी असरदार है. दर्द से छुटकारा पाने के लिए बस आपको मसूड़ों पर ध्यान से रस लगाना होगा. अगर चेहरे पर भी नींबू का इस्तेमाल किया जाए तो कमाल के लाभ होता है. बस आपको इसे लगाने का सही तरीका आना चाहिए.

ऐसे करें प्रयोग मिलेगा फायदा
चेहरे पर ग्लो लाने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाएं और इसे मिक्स करें. इस मिक्सर को आंखें बचाते हुए चेहरे पर लगाएं. अगर आपके चेहरे पर मुंहासे या फिर झुर्रियां हैं, तो ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी. बालों के लिए भी नींबू काफी फायदेमंद है. अगर आपके बालों में रूसी है, तो सबसे पहले नींबू के रस में आंवला के फलों को पीसकर लगाएं. ऐसा करने से आपके बालों की रुसी एकदम खत्म होगी. इस तरह नींबू काफी गुणकारी है. तरह तरह से इसका इस्तेमाल कर फायदा लिया जा सकता है.

Trending news