Ind vs Aus: केएल राहुल की छुट्टी के बाद कौन होगा टीम इंडिया का उपकप्तान, ये तीन खिलाड़ी हैं सबसे बड़े दावेदार
Advertisement

Ind vs Aus: केएल राहुल की छुट्टी के बाद कौन होगा टीम इंडिया का उपकप्तान, ये तीन खिलाड़ी हैं सबसे बड़े दावेदार

India vs Australia Test Series: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बीच खराब फॉर्म से गुजर रहे केएल राहुल की उप कप्तानी से छुट्टी कर दी गई है. जानिए अब किस खिलाड़ी को उपकप्तान बनाया जा सकता है.

Ind vs Aus: केएल राहुल की छुट्टी के बाद कौन होगा टीम इंडिया का उपकप्तान, ये तीन खिलाड़ी हैं सबसे बड़े दावेदार

India vs Australia Test Series: खराब फॉर्म से गुजर रहे टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के लिए बुरी खबर है. बीसीसीआई ने आखिरी दो टेस्ट मैच के लिए घोषित की गई भारतीय टीम में केएल राहुल से उपकप्तानी छीन ली है. हालांकि टीम का स्क्वॉड पहले दो टेस्ट वाला ही है. उपकप्तानी से हटाने के बाद अब केएल राहुल की प्लेइंग-11 में जगह बनने पर भी खतरा मंडरा रहा है. 

क्या है केएल राहुल की उपकप्तानी छिनने के कारण
केएल राहुल की उपकप्तानी से छुट्टी होने का सबसे बड़ा कारण उनका हालिया फॉर्म है. वह लंबे समय से खराब फॉर्म से गुजर हैं.  बीते साल दक्षिण अफ्रीका का दौरे के बाद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही बॉर्डर-गावस्कर सीरीज तक केएल राहुल बल्ले से कुछ कमाल नहीं दिखा पाए हैं. साल 2022 में उनका टेस्ट मैच में औसत महज 15.9 फीसदी है. उपकप्तान की जिम्मेदारी उसी खिलाड़ी को मिलती है, जिसकी जगह टीम में लगभग पक्की हो. 

कौन बन सकता है उपकप्तान?
गौरतलब है कि टेस्ट टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथ में हैं. वहीं टीम में उपकप्तानी की बात की जाए तो चेतेश्वर पुजारा, आर अश्विन या श्रेयस अय्यर को ये जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. क्योंकि ये तीनों खिलाड़ी निरंतर भारतीय टीम में शामिल रहते हैं और इनका प्रदर्शन भी बेहतर रहा है. साथ ही अश्विन और श्रेयस अय्यर के पास घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में कप्तानी का भी अनुभव हासिल है. इसके अलावा रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह भी उपकप्तान की रेस में शामिल हैं. 

तीसरे टेस्ट मैच में शुभमन गिल को मिलेगा मौका?
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल का उतरना लगभग तय माना जा रहा है, केएल राहुल की उपकप्तानी से छुट्टी के बाद इसको और बल मिला है. गौरतलब है कि गिल ने अपने हालिया प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है, जिसकी वजह से तीसरे टेस्ट में उनकी जगह बतौर ओपनर पक्की मानी जा रही है.

 

Trending news