Kitchen Hacks: हरी सब्जियों में छिपे कीड़े होते है बेहद खतरनाक, इन घरेलू टिप्स से निकाल फेंकिए बाहर
Advertisement

Kitchen Hacks: हरी सब्जियों में छिपे कीड़े होते है बेहद खतरनाक, इन घरेलू टिप्स से निकाल फेंकिए बाहर

Kitchen Hacks: कीड़ों वाली सब्जियों के सेवन करने से हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. यहां पर हम कुछ आसान किचन हैक्स का जिक्र कर रहे हैं जिनकी मदद से आप  हरी सब्जियों को पकाने से पहले उनमें से किसी भी तरह के कीड़े को दूर कर सकेंगे..

प्रतीकात्मक फोटो

Kitchen Hacks: हरी सब्जियां हेल्थ के लिए काफी अच्छी होती हैं. हरी सब्जी बनाने से पहले ये टेंशन होती है कि इनमें कीड़े तो नहीं हैं..पालक, पत्तागोभी, फूलगोभी, ब्रोकली और मटर जैसी हरी सब्जियों में अक्सर छोटे-छोटे कीड़े देखे जाते हैं. कई बार तो ये आसानी से दिख जाते हैं पर कई बार ध्यान से देखने के बाद भी नहीं दिखते हैं. इन कीड़ों की वजह से सब्जियां तो खराब होती ही हैं साथ ही हमारे शरीर में पहुंच गए तो सेहत को भी नुकसान होसकता है. हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप सब्जियों के कीड़े निकाल सकते हैं.

Matterss Cleaning Tips: कितना भी गंदा हो Mattress, इन तरीकों से चुटकियों में हो जाएगी गद्दों की क्लीनिंग

फूलगोभी से कीड़ों को दूर करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक
फूलगोभी में बहुत ज्यादा कीड़े होते हैं. इसलिए सेवन से पहले इसको अच्छी तरह से जांच लेना चाहिए. सबसे पहले इनके फूल को अलग-अलग करें. इन्हें बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें, ताकि आप कीड़ों को आसानी से देख पाएं.  फूलगोभी को साफ करने के लिए एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें कम से कम एक चम्मच नमक डालें. इसके बाद फिर इस पानी में गोभी के टुकड़े डालकर कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें.सब्जी में कीड़ें होंगे तो आपको पानी में छोटे-छोटे कीड़े ऊपर आते दिखाई देंगे. इसको साफ करने का दूसरा तरीका भी है. आप गुनगुने पानी में नमक और हल्दी पाउडर मिलाकर उसमें फूलगोभी को कुछ देर के लिए डालें. इससे सारे कीड़े अपने आप बाहर दिखने लगेंगे.

ब्रोकली से कीड़ों को दूर करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक
ब्रोकली में मौजूद कीड़ों को साफ करने के लिए सबसे पहले उसके पीछे वाले हिस्से को काट लें और सभी फूल को अलग कर दें.अब एक बड़े बर्तन में पानी गुनगुना करें और उसमें 2 चम्मच नमक डाल दें. फिर अब इस पानी में ब्रोकली को डुबो दें और उसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आधे घंटे बाद सादे पानी से साफ करें. फिर जैसे चाहें इसको खाएं.

पत्तागोभी से कीड़ों को इस ट्रिक से करें दूर
पत्तागोभी में भी कीड़े होते हैं. इनमें पाए जाने वाले कीड़े दिमाग के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. कुछ रिसर्च में यह कहा गया है कि गोभी में मौजूद कीड़े हेल्थ के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होते हैं.ये कीड़े दिमाग को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. इसलिए पत्तागोभी को काटते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उसकी ऊपर की दो लेयर्स को हटा दें. आप इसे भी फूलगोभी की तरह काटकर हल्दी वाले गुनगुने पानी में डालकर थोड़ी देर के लिए रख दें. 15 से 20 मिनट बाद सादे पानी में गोभी को धो दें. ऐसा करने से पत्तागोभी पूरी तरह से साफ हो जाएगी.

Dark Underarms Cleaning Tips: शर्मिंदा कर देता है अंडरआर्म्स का कालापन, किचन में मौजूद इन चीजों से मिनटों में दिखेगा असर

पत्तेदार सब्जियों से ऐसे हटाएं कीड़े
सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. पत्तियों पर कई बार छोटे-छोटे कीड़े छिपे होते हैं, जो आसानी से नजर नहीं आते. वहीं, पालक और सरसों के साग को नमक वाले पानी में डालकर रख दें. फिर 10 से 15 मिन के बाद सादे पानी से दो से तीन बार धो लीजिए इससे सारे कीड़े निकल जाएंगे. सरसों या पालक के पत्तों को पहले नमक के पानी में कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद सादे पानी से दो-तीन बार अच्छे से धोकर इसे पका लें.
 
डिस्क्लेमर:
यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Kitchen Tips:बिना महंगे क्लीनर के मिनटों में साफ करें गंदा-काला गैस का चूल्हा, इन सिंपल ट्रिक्स की मदद से चमक लाएं वापस
 

 

Trending news