Kitchen Hacks: किचन को इस ट्रिक से बनाएं Clean And Clear, देखने वाले रह जाएंगे दंग, चुटकियों में होगा कमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1232464

Kitchen Hacks: किचन को इस ट्रिक से बनाएं Clean And Clear, देखने वाले रह जाएंगे दंग, चुटकियों में होगा कमाल

Kitchen Hacks: आज हम आपको सफाई के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप अपने किचन को हमेशा साफ-सुथरा और चमचमाता हुआ रख सकती हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो

kitchen Hacks: अपनी किचन को हर कोई चमचमाता हुआ देखना चाहता है. सभी चाहते हैं कि चमक बनी रहे. भागदौड़ की जिंदगी में ये संभव नहीं हो पाता है. किचन को साफ करने में काफी परेशानी होती है. बाद में करेंगे ऐसा सोचते हुए हफ्तों निकल जाते हैं. नतीजा होता है कि हमारा किचन और गंदा होता चला जाता है. इसलिए आज हम आपको सफाई के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप अपने किचन को हमेशा साफ-सुथरा और चमचमाता हुआ रख सकती हैं. पहले जानते हैं कि कास्टिक सोड़ा क्या होता है.

Vastu Tips: अगर आपके घर के नल से हमेशा टपकता रहता है पानी, तो जल्दी करवा लें मरम्मत, नहीं तो हर बूंद में बह जाएगी किस्मत

कास्टिक सोड़ा क्या है!

कास्टिक सोडा को हम सोडियम हाइड्रोक्साइड और लाई के नाम से भी जानते हैं. कास्टिक सोडा का साइंटिफिक नाम Na OH है. यह सफेद रंग के पाउडर के रूप में मौजूद एक ज्वलनशील प्रदार्थ होता है. इसका सीधे पाउडर के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाता. सामान्य रूप से कास्टिक सोडा का प्रयोग सर्फ और साबुन बनाने के लिए करते हैं. एक रिसर्च के अनुसार, कास्टिक सोडा काफी रिएक्टिव पदार्थ होने के साथ-साथ सबसे शक्तिशाली क्षार भी माना जाता है.  इसके क्रिस्टलीकरण में पानी के 10 अणु पाए जाते हैं. तो इस आधार पर वाशिंग सोडा का सूत्र  Na2CO3.10H2O होता है. इसे सोडियम कार्बोनेट डेकाहाइड्रेट कहते है.

कास्टिक सोड़ा का इस्तेमाल
कास्टिक सोडा सफाई के लिए भी काफी अच्छा माना गया है. इसका इस्तेमाल पीने के पानी की सफाई और नालियों की सफाई के लिए भी किया जाता है. कास्टिक सोडा कागज आदि बनाने के लिए भी यूज किया जाता है. किचन की चिमनी से लेकर बाथरूम की टाइल्स तक को कास्टिक सोडा एकदम चमका देता है

सोड़ा का इस्तेमाल करते समय रहें सावधान
इसका इस्तेमाल करते समय आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है. इनके संपर्क में आने पर यह स्किन और आंखों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. यहां तक कि कई बार कास्टिक सोडा से आंखें और त्वचा जल भी सकती हैं. 

खुली जगह पर करें इस्तेमाल
कास्टिक सोडा से होने वाली रिएक्शन हमेशा गर्मी और हानिकारक धुआं छोड़ती हैं, इसलिए इसका प्रयोग हमेशा खुले स्थान पर करना चाहिए, जहां अच्छी हवा और जगह हो. इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें.

Vastu Niyam For Name Plate: घर के बाहर लगी नेम प्लेट लाती है गुड लक, इस नियम से लगाओगे तो हो जाओगे मालामाल

वातावरण के लिए हानिकारक
सोडियम क्लोराइड के इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा सोडियम हाइड्रोक्साइड और क्लोरीन गैस बनती है, इसलिए ये वातावरण के लिए हानिकारक है. कास्टिक सोडा स्किन के संपर्क में आने पर गंभीर रूप से जला सकता है. इसलिए इसका प्रयोग करते समय सावधानी बरतें.

एयरटाइट कंटेनर में बंद रखें सोड़ा
आपको कास्टिक सोडा को एयरटाइट कंटेनर में बंद करके रखना चाहिए. कास्टिक सोडा का घोल बनाते समय हमेशा मिट्टी या प्लास्टिक के बर्तन का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि अन्य धातु के साथ ही है रिएक्ट कर सकता है.

जब भी पानी और कास्टिक सोडा का मिश्रण बनाएं तो हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि पानी में कास्टिक सोडा डालना चाहिए. कभी भी ठोस कास्टिक सोडा में पानी नहीं डालना है. कभी-कभी ऐसा करने पर विस्फोट भी हो सकता है.

Lahsun Ke Totke: लहसुन का ये अचूक टोटका आपको बना देगा करोड़पति, भर-भर कर बरसेगा पैसा, जानें कैसे!

Watch live TV

 

Trending news