Kale Til Ke Upay: परेशानियों से आ गए हैं तंग तो काले तिल के टोटके भर देंगे जीवन में रंग, हो जाएंगे मालामाल, इस दिन करें ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1651877

Kale Til Ke Upay: परेशानियों से आ गए हैं तंग तो काले तिल के टोटके भर देंगे जीवन में रंग, हो जाएंगे मालामाल, इस दिन करें ये काम

Kale Til Ke Upay: तंत्र साधना में काले तिलों का काफी महत्व बताया गया है.... जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या का ज्योतिष में पास कई उपाए बताए गए हैं...आर्थिक, शारीरिक, दुर्भाग्य सहित कई प्रकार परेशानियों को कुछ उपाय से दूर किया जा सकता है...  

Kale Til Ke Upay: परेशानियों से आ गए हैं तंग तो काले तिल के टोटके भर देंगे जीवन में रंग, हो जाएंगे मालामाल, इस दिन करें ये काम

Kale Til Ke Upay: पूजा पाठ से लेकर खाने-पीने में काले तिल का प्रयोग होता है. हिंदू धर्म में काले तिल (Black Sesame) का विशेष महत्व बताया गया है.धार्मिक कार्यों के अलावा पूर्णिमा और अमावस्या (Til Upay) के दिन तर्पण और दान आदि में इसका उपयोग किया जाता है. हिंदू धर्म शास्त्रों में तिल के दान का बड़ा महत्व बताया गया है. इसके अलावा षट्तिला पर्व पर भगवान श्री हरि को काले तिल के लड्डू का भोग लगाया जाता है. इसके अलावा काले तिल का प्रयोग कई चमत्कारी उपायों में भी किया जाता है. काले तिल का संबंध शनि से है. शनि के प्रकोप से राहत के लिए और भगवान शनि देव की कृपा पाने के लिए काले तिल के उपाय बहुत असरदायक होते हैं. ज्योतिष में बताया गया है कि इन उपायों को अपनाकर घर में सुख-समृद्धि और शांति लाई जा सकती है. 

Vastu Shastra Tips: घर में भूलकर भी ना रखें हनुमान जी की ऐसी मूर्ति और तस्वीर, धीरे-धीरे जाता रहेगा घर का सुख चैन

काले तिल के टोटके और ज्योतिषीय उपाय 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपकी कुंडली में शनि,राहु और केतु अशुभ भाव में है तो आपको काले तिल से संबंधित उपाय जरूर करने चाहिए.  ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि इसका प्रभाव लंबे समय तक नहीं रहता है. फिर भी इनके प्रभाव को कुछ ज्योतिषीय उपाय करके बहुत जल्द कम किया जा सकता है. आज आपको ज्योतिष से जुड़े कुछ उपाय बताने जो रहे हैं जिनसे आपके जीवन की सभी प्रकार की बाधाएं दूर हो जाएंगी.

क्या आपकी कुंडली में बैठा है दरिद्र योग? शनि बढ़ाए मुश्किल तो अपनाएं ये उपाय

गरीबों को करें काले तिल का दान
शनिवार को काले कपड़े में काले तिल और काली उड़द बांधकर किसी गरीब को दान दे दें.ऐसा नियमित कम से कम 11 या 21  शनिवार को करें. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से लंबे समय से पैसों से जुड़ी समस्यायें खत्म हो जाती हैं.

कालसर्प योग, राहु, केतु और शनि दोष दूर करने के लिए
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, सोमवार और शनिवार के दिन जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग को अर्घ्य  दें. ऐसा करने से कुंडली में व्याप्त कालसर्प योग, राहु, केतु और शनि दोष के बुरे प्रभाव को काफी कम किया जा सकता है. जब ये दोष दूर होंगे तो घर में सुख-समृद्धि आ जाएगी.

अगर कुंडली में शनिदोष
यदि आपकी कुंडली में शनि के दोष है, तो किसी पवित्र नदी में हर शनिवार को जातकर काले तिल प्रवाहित करें. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से शनि के दोष से मुक्ति मिलती है.  शनि के कहर से राहत मिलती है. 

Baisakhi Wishes 2023: बैसाखी पर दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें ये खूबसूरत कोट्स और मैसेज, खुशी हो जाएगी दोगुनी

यदि बुरा वक्‍त नहीं हो रहा खत्‍म 
अगर आपके जीवन में मुसीबतों का पहाड़ हो तो ऊं नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करते हुए हर शनिवार को दूध में काले तिल मिलाकर पीपल के पेड़ पर चढ़ाएं. इससे बुरा वक्‍त खत्‍म होगा. कहा जाता है कि पीपल के पेड़ पर देवताओं का निवास होता है.

बार-बार धनहानि होने पर
यदि बार-बार धन का नुकसान हो रहा हो तो फैमिली के सभी लोगों को के सिर से एक-एक  मुट्ठी काले तिल सिर पर से वारकर घर की उत्तर दिशा में फेंक दें. ऐसा करने से धन हानि पर रोक लग जाएगी.

घर में हमेशा रहती है कलह
यदि आपके घर में हमेशा लड़ाई -झगड़े और कलह का वातावरण रहता है, तो दूध में तिल मिलाकर पीपल के पेड़ पर अर्पित करें. पीपल पर जल चढ़ाते समय ॐ भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से घर में शांति का माहौल बनेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Surya Gochar 2023: आज मेष राशि में प्रवेश करेंगे ग्रहों के राजा सूर्यदेव, मेष, कर्क समेत इन राशियों की चमकेगी किस्मत

Chaturgrahi Yog 2023: 12 साल बाद मेष राशि में बनेगा चतुर्ग्रही योग, इन तीन राशियों को मिलेंगी खुशियां, आप भी हो सकते हैं Lucky

Trending news