Mango In Diabetes: डायबिटीज के मरीज अभी जान लें, गर्मी में रसीले आम का स्वाद ले सकते हैं या नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1669116

Mango In Diabetes: डायबिटीज के मरीज अभी जान लें, गर्मी में रसीले आम का स्वाद ले सकते हैं या नहीं

Mango In Diabetes: पके हुए आम का स्वाद मीठा होता है ये तो सब जानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मीठे स्वाद वाले इस आम को एक डायबिटीज से जूझ रहे मरीज को खाना चाहिए या नहीं. इस बारे में अभी सबकुछ जान लीजिए. 

 

Mango For Diabetes Patient (फाइल फोटो)

Mango For Diabetes Patient: पका हुआ मीठा रसीला आम खाना किसे पसंद नहीं होगा. भारत में आम 1500 से ज्यादा किस्म के पाए जाते हैं. अल्फांसो, दशहरी, लंगड़ा जैसे किस्म तो बहुत प्रचलित हैं. लेकिन क्या स्वाद में मीठे इस फल का डायबिटीज के मरीज सेवन कर सकते हैं? क्या आम के सेवन से ऐसे लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है? क्या आम जैसे फल से डायबिटीज के मरीजों को डरना चाहिए? ये कुछ बड़े प्रश्न हैं.

डायबिटीज के मरीज आम खाएं या नहीं?
एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर लेवल स्टेबल हो तो आम का सेवन किया जा सकता है. बस इस पर ध्यान देना होगा कि आपको सही समय पर और एक लिमिट में ही आम का सेवन करना होगा. एक आम में करीब करीब 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और सिर्फ 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रतिदिन ऐसे मरीजों को लेने की सलाह दी जाती है. अलग अलग आम में मिठास भी अलग अलग मात्रा पाया जाता है. कुछ आमों में दूसरों के डबल मात्रा में मिठास होती है तो कुछ में बहुत कम. 

डायबिटिक पेशेंट के लिए क्या फायदेमंद है आम? 
डायबिटीज के मरीजों के लिए आम फायदेमंद हो सकता है लेकिन इसके लिए ध्यान देना होगा कि इसके सेवन कितनी सतर्कता से किया जा रहा है. ऐसे मरीजों का ब्लड शुगर और पोटेशियम का स्तर एक लिमिट में हो तो. डायबिटीज के मरीज कम मात्रा में आम खाएं. आम को काटकर छिलके से सीधा गूदे को खाया जाए ताकि आम खाते समय हमारे मुंह के लार से आम सीधे संपर्क में आए. दरअसल, लार में सैलाइवरी एमाइलेज नाम का एक एंजाइम होता है जो कार्बोहाइड्रेट को डाइजेस्ट करने लगता है.

कितना आम खाए?  
छिलके से सीधा आम खाने के उलट मैंगो शेक या फिर मैंगो जूस जैसी चीजों का सेवन करना घातक हो सकता है. क्योंकि एक गिलास मैंगो जूस में एक से ज्यादा आमों का रस होता है. डायबिटीज के मरीजों को हर दिन आधा आम खान चाहिए. ब्लड शुगर और पोटेशियम का लेवल अधिक होने पर आम के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. सुबह की वॉक के बाद, वर्कआउट करने के बाद, खाना खाने के बाद आम का सेवन किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- Kedarnath Dham and Badrinath Dham : चारधाम यात्रा क्यों करते हैं? केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम से जुड़ा वो रहस्य जो आप नहीं जानते

यह भी पढ़ें- यूपी बोर्ड के नतीजों से मायूस बच्चों का बढ़ाएं हौसला, मनोवैज्ञानिक डॉक्टरों के ये 5 उपाय दूर करेंगे बच्चों का तनाव
 

सीएम योगी की जनसभा में बुलेट पर सवार होकर पहुंची भाजपा नेत्री, देखें Video

Trending news