हेली सर्विस टिकट के नाम पर ठगी करने वालों से बचें, IRCTC दे रहा बेहतर और आसान विकल्प
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1668172

हेली सर्विस टिकट के नाम पर ठगी करने वालों से बचें, IRCTC दे रहा बेहतर और आसान विकल्प

श्रद्धालु आईआरसीटीसी से केदारनाथ धाम में हेलिकॉप्टर से यात्रा करने के लिए टिकट बुक करा सकते हैं. बावजूद इसके लोग ठगों के शिकार हो जाते हैं. ऐसा ही एक मामला सामने आया है.

हेली सर्विस टिकट के नाम पर ठगी करने वालों से बचें, IRCTC दे रहा बेहतर और आसान विकल्प

देहरादून: केदारनाथ यात्रा शुरू होते ही ठगी के सौदागर भी सक्रिय हो गये हैं. ऐसा ही एक मामले में मंगलवार को केदारनाथ के कपाट खुलते ही दिल्ली से आया श्रद्धालु ठगी का शिकार हुआ. बताया जा रहा है कि श्रद्धालु केदारनाथ के फाटा की ओर आए और टिकट करने वाले व्यक्ति से सम्पर्क किया. ठगी करने वाले गिरोह के सदस्यों ने श्रद्धालु से कहा वह उसे हेली सर्विस की टिकट मुहैया करा देंगे. उसने श्रद्धालु से आधार कार्ड की दोनों ओर की फोटो मांगी और पांच हजार रुपये मांगे. श्रद्धालु ने जैसे ही आधार कार्ड और पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए वह कुछ देर बाद मोबाइल नंबर ही स्विच ऑफ कर लिया. पीड़ित ने इसकी शिकायत की है. बताया जाता है कि हर साल केदारनाथ यात्रा में हेली टिकट बुंक कराने के नाम पर ठगी का शिकार हो जाते हैं. इसके पीछे एक बड़ी वजह जागरुकता की कमी भी है.

श्रद्धालु आईआरसीटीसी से केदारनाथ धाम में हेलिकॉप्टर से यात्रा करने के लिए टिकट बुक करा सकते हैं. इससे टिकटों की बुकिंग में पारदर्शिता और कालाबाजारी थमेगी. केदारनाथ हेली सर्विस के लिए 18 अप्रैल से दूसरे चरण की टिकट बुकिंग शुरू हो गई है. दूसरे फेज के लिए 1 मई से 7 मई के लिए टिकट बुक किए जाएंगे. आप आईआरसीटीसी की www.heliyatra.irctc.co.in पर सीधे टिकट बुक कर सकते हैं.
लोगों में दिखी नाराजगी
केदारनाथ धाम में कपाट खुलने के बाद श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ देखने को मिल रही है. बड़े पैमाने पर देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग बाबा केदार के दर्शन करने पहुंचे हैं हालांकि लोगों को प्रशासन के इंतजाम उनसे खासी नाराजगी भी दिख रही है. श्रद्धालुओं का कहना है कि वह कई घंटों से लंबी लाइन में लगे हैं लेकिन प्रशासन की कोई व्यवस्था नहीं है.

चार धाम यात्रा में पूरी व्यवस्था गढ़वाल मंडल विकास निगम के तहत रहती है. केदारनाथ धाम में भारी बर्फबारी के चलते गढ़वाल मंडल विकास निगम के कई टेंट भी टूट चुके हैं. बावजूद इसके गढ़वाल मंडल विकास निगम यात्रियों को ठहराने और उनके भोजन की व्यवस्था को पूरा कर रहा है. एमडी गढ़वाल मंडल विकास निगम विनोद गिरी गोस्वामी ने बताया कि पूरे यात्रा पड़ाव का उन्होंने पैदल निरीक्षण किया है.

Watch: महोबा के शुभ छापरा बने इंटरमीडिएट टॉपर, माता-पिता ने मिठाई खिलाकर दी शुभकामनाएं

Trending news