IPL 2023: आईपीएल के रोमांच को दोगुना कर देगा ये 'अनोखा नियम', जानिए कब और कैसे होगा लागू
Advertisement

IPL 2023: आईपीएल के रोमांच को दोगुना कर देगा ये 'अनोखा नियम', जानिए कब और कैसे होगा लागू

IPL 2023 Impact Player Rule: आईपीएल के इस सीजन में एक नियम में बदलाव भी होने जा रहा है, जिस पर सभी की नजरें हैं, माना जा रहा है कि इस रूल के चलते आईपीएल का रोमांच और भी बढ़ जाएगा.

IPL 2023: आईपीएल के रोमांच को दोगुना कर देगा ये 'अनोखा नियम', जानिए कब और कैसे होगा लागू

IPL 2023 Impact Player Rule: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का आगाज होने की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. 30 दिन बाद 31 मार्च को इस सीजन का पहला मुकाबला खेला जाएगा. जिसमें गुजरात टाइंटस और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आमने-सामने होगी. टूर्नामेंट के इस सीजन में एक नियम में बदलाव भी होने जा रहा है, जिस पर सभी की नजरें हैं, माना जा रहा है कि इस रूल के चलते आईपीएल का रोमांच और भी बढ़ जाएगा. यह नियम है 'इम्पैक्ट प्लेयर रूल' (Impact Player Rule). चलिए आइए जानते हैं कि आखिर यह नियम क्या है और इसका मैच में कैसे इस्तेमाल किया जाएगा.

क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल (IPL 2023 Impact Player Rule)
अगर आप क्रिकेट को करीब से फॉलो करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि मैच से पहले टॉस के समय दोनों कप्तान के पास अपनी-अपनी टीम की प्लेइंग इलेवन की लिस्ट होती है, जिसको शेयर करना होता है. लेकिन इम्पैक्ट प्लेयर रूल आने के बाद कप्तानों को 11 की जगह 15 खिलाड़ियों की लिस्ट देनी होगी. जिसमें 11 खिलाड़ी प्लेइंग-11 का हिस्सा होंगे जबकि 4 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के लिए रहेंगे. इन चार में एक खिलाड़ी को मैच में शामिल किया जा सकता है. जो टीम के लिए बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों कर सकेगा. यह प्लेयर जिस खिलाड़ी की जगह शामिल होगा वह मैच में दोबारा हिस्सा नहीं ले सकेगा. 

कब लागू होगा इम्पैक्ट प्लेयर रूल
लेकिन इसको लेकर कुछ शर्तें भी हैं, जैसे किसी मैच की इनिंग में 14 ओवर से पहले इम्पैक्ट प्लेयर रूल का इस्तेमाल किया जा सकता है, यानी उन चार खिलाड़ियों में से एक प्लेयर मैच में हिस्सा ले सकेगा. लेकिन 10 ओवर से कम की स्थिति में यह नियम लागू नहीं होगा. इसके लिए कम से कम 11 ओवर का खेल होना जरूरी है. साथ ही प्लेयर का भारतीय होना चाहिए. अगर विदेशी खिलाड़ी को टीम में शामिल करना है तो प्लेइंग-11 में 3 ही विदेशी खिलाड़ी रखने होंगे.

इस नियम को बीसीसीआई सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में लागू कर चुका है. जिसमें रितिक शौकीन इम्पैक्ट प्लेयर बनने वाले पहले खिलाड़ी थे. हालांकि आईपीएल में इस नियम के लागू करने को लेकर अभी तक बीसीसीआई द्वारा ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन अगर यह रूल आता है तो देखना होगा कि इससे आईपीएल का रोमांच में किस तरह इजाफा करता है. 

Trending news