Varanasi:हिन्दू पक्षकार ने ज्ञानवापी प्रकरण पर इंतजामिया कमेटी को लिखा पत्र, जानें क्या है मांग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1409330

Varanasi:हिन्दू पक्षकार ने ज्ञानवापी प्रकरण पर इंतजामिया कमेटी को लिखा पत्र, जानें क्या है मांग

ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी प्रकरण कोर्ट में है वहीं हिंदू पक्ष की ओर से इस मुद्दे का समाधान संवाद और आपसी भाईचारे से करने की पहल की गई है. हिंदूपक्षकार सोहनलाल आर्य ने इंतजामिया कमेटी को पत्र लिखकर ज्ञानवापी हिंदूओं को सौंपने की भावुक अपील की है.

Varanasi:हिन्दू पक्षकार ने ज्ञानवापी प्रकरण पर इंतजामिया कमेटी को लिखा पत्र, जानें क्या है मांग

जयपाल/वाराणसी: ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी प्रकरण मुद्दे पर दिवाली के मौके पर हिन्दू पक्ष का बड़ा प्रस्ताव आया है. इंतजामिया कमेटी को पत्र लिखकर हिंदू पक्षकार सोहनलाल आर्य ने भावुक अपील की है. उन्होंने दीपावली के अवसर पर ज्ञानवापी हिन्दूओं को सौपने की अपील की है. पत्र के जरिए मुस्लिम पक्ष से भाई-चारे बनाए रखने का आह्वान किया गया है. हिन्दू पक्ष के पैरोकार के साथ हिन्दू धर्म गुरुओं ने अपील का समर्थन किया है. हिन्दू धर्म गुरुओं ने कहा गंगा जमुनी तहजीब की मिशाल पेश करे मुस्लिम पक्ष. सोहनलाल आर्य के मुताबिक काशी वाद और संवाद की धरती की है न कि विवाद की. इसलिए हम चाहते हैं कि मंदिर हिन्दू समाज को सौंप दिया जाए. इस मुद्दे का हल यदि आपसी भाईचारे से होता है तो समाज में और भी बहुत अच्छा संदेश जाएगा. उनका कहना है यह दीवाली हर्ष और उल्लास का पर्व है. इसलिए इंतजामिया कमेटी से हम सौहार्द को संजोए रखने के लिए ऐसा आह्वान करना चाहते हैं. इससे बनारस का नाम विश्व भर में बढ़ेगा.

उन्होंने मुस्लिम पक्षकारों व समुदाय से अपील करते हुए कहा कि जिस तरह अयोध्या में मुस्लिम पक्ष ने अपनी समझ का परिचय दिया उसी तरह काशी में भी उदहारण प्रस्तुत करें. इस मौके पर चंद्रभूषण जी महाराज एवं वैभव दास महाराज भी उपस्थित रहे. इससे पहले वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में मिले कथित शिवलिंग की उम्र का पता लगाने के लिए कार्बन डेटिंग से कोर्ट ने इनकार कर दिया है. 
यह भी पढ़ें: सीएम योगी ने वनटांगियों के साथ मनाई दिवाली, दी कई सौगात

वाराणसी न्यायालय ने इससे छेड़छाड़ करने से मना कर दिया था. हिंदू पक्ष अब इसके लिए सर्वोच्चन न्यायालय जाने की तैयारी में है. न्यायालय ज्ञानवापी मुद्दे पर दाखिल की गई 16 पक्षकारों की याच‍िकाओं को रद्द कर चुका है. कोर्ट साफ कर चुका है क‍ि अब इस मामले में कोई नई याच‍िका स्‍वीकार नहीं की जाएगी. 

Trending news