Health Tips: सर्दी-खांसी होगी छूमंतर! घर में बनाएं होममेड कफ सिरप, तरीका है बेहद आसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1489702

Health Tips: सर्दी-खांसी होगी छूमंतर! घर में बनाएं होममेड कफ सिरप, तरीका है बेहद आसान

Health Tips: सर्दियां आते ही सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं से लोगों को ज्यादा सामना करना पड़ता है, जिससे निजात पाने के लिए दवाओं-कफ सिरप लेना पड़ता है. लेकिन इनको घरेलू सिरप तैयार कर भी दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे...

सांकेतिक फोटो.

Homemade Cough syrup: सर्दियों में खांसी-जुकाम और गले की खराश से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. यूं तो इन बीमारियों को सामान्य माना जाता है लेकिन ये भी लोगों के लिए मुश्किल के लिए सबब बन सकती है, जिसके लिए लोगों को दवाइयों-कफ सिरप का सहारा भी लेना पड़ता है. इन सिरप के प्रयोग से दिन सुस्ती भरा गुजरता है,अगर आप भी बिना कफ सिरप के कफ से निजात चाहते हैं तो घर में ही बने कुछ घरेलू सिरप का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनके इस्तेमाल से आपको खांसी से छुटकारा मिल सकता है. तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

यूं तो चाय में फ्लेवर के लिए अदरक का इस्तेमाल खूब किया जाता है लेकिन इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद हैं. खांसी को दूर करने के लिए अदरक और शहद के मिश्रण से बना सिरप बेहद काम का साबित हो सकता है. इसको तैयार करने के लिए एक कटोरी में अदरक और शहद का रस मिलाएं, जिसमें चार चम्मच गुनगुना पानी मिलाएं. इसको तैयार करने के बाद एयर टाइट साफ जार में रख लें, खांसी होने पर बच्चों को इसे दिया जा सकता है.

Bathua Juice Benefits: सर्दियों में सेहत का खजाना है बथुए का जूस, मिलेंगे ये गजब के फायदे

घरेलू कफ सिरप बनाने का एक और तरीका है, जिसमें ग्लिसरीन, शहद और नींबू की जरूरत होगी. सबसे पहले बाउल में एक कप ग्लिसरीन और इतनी ही मात्रा में शहद और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं, जिसे एक एयर टाइट जार में बंद कर रख लें. खांसी के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Benefits of Peanuts: सर्दियों में सेहत का खजाना है मूंगफली, एसिडिटी से लेकर वजन कम करने में है मददगार

वहीं, सौंफ और शहद के जरिए भी घरेलू कफ सिरप तैयार किया जा सकता है. इसके लिए एक बर्तन में पानी उबालें, जिसमें सौंफ को पीसकर पानी में डालें और उबलने दें. जब यह मिश्रण एक कप रह जाए तो इसके उतारकर रख दें. ठंडा होने पर इसमें शहद मिलाएं. आपका सिरप तैयार है, जिसे आप एयर टाइट जार या बोतल में रख सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: शाहरुख खान के बेशर्म रंग गाने पर अब संतो ने खोला मोर्चा, कह दी यह बड़ी बात

 

Trending news