HIV Virus बन सकता है AIDS की वजह, लक्षण दिखने पर आज ही करा लें टेस्ट
Advertisement

HIV Virus बन सकता है AIDS की वजह, लक्षण दिखने पर आज ही करा लें टेस्ट

HIV हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम पर अटैक करता है और हमारे शरीर के इन्फेक्शन और बीमारियों से लड़ने की क्षमता को कमजोर कर देता है. अंतिम स्टेज में यह वायरस AIDS का रूप ले लेता है. 

HIV Virus बन सकता है AIDS की वजह, लक्षण दिखने पर आज ही करा लें टेस्ट

HIV Virus: HIV (Human immunodeficiency Virus) वायरस है, जो समय पर पता ना लगने या इलाज नहीं मिल पाने कि अंतिम स्टेज में  AIDS (Acquired immuno deficiency syndrome) का कारण बनता है. HIV इम्यून सिस्टम पर हमला करता है और हमारे शरीर के इन्फेक्शन और बीमारियों से लड़ने की क्षमता को कमजोर कर देता है. इसके इलाज के बाद भी दूसरे वायरस की तरह इससे ठीक नहीं हो सकते लेकिन दवाओं की मदद से आप एक लंबी जिंदगी जी सकते हैं. पिछले कुछ सालों के HIV के मामलों पर नजर डालें तो इस बीमारी ने 2020 तक 23 लाख से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में लिया है. 

1986 में मिली थी पहली संक्रमित
भारत में 1986 में पहली बार HIV का मामला सामने आया था. चेन्नई की सेक्स वर्कर में इस संक्रमण की पुष्टि की गई थी.

कैसे फैलता है HIV वायरस
HIV वायरस फैलने के 3 वजह हो सकती है. 
1. असुरक्षित यौन संबंध बनाने से
2.  किसी संक्रमित व्यक्ति के खून के संपर्क में आने से
3. अगर मां   HIV संक्रमित है, तो बच्चे को जन्म के समय HIV का खतरा बढ़ जाता है.
4. किसी दवाई को लेने के लिए इस्तेमाल की गई सुई या सीरिंज के इस्तेमाल से
5. टैटू बनाने वाली सुई से

शरीर पर कैसे प्रभाव डालता है
HIV हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम पर अटैक करता है. CD4 सेल्स जिन्हें T सेल्स के नाम से भी जाना जाता है, हमारे इम्यून सिस्टम को इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं.  HIV CD4 सेल्स या T सेल्स को कम करता रहता है, जिससे उस व्यक्ति को कई प्रकार के इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. अंतिम स्टेज में यह वायरस AIDS का रूप ले लेता है. 

इन गलत आदतों को आज ही छोड़ दें, वरना कम उम्र में ही हो जाएंगे बहरेपन के शिकार, जानें बचाव के तरीके

HIV के लक्षण
HIV संक्रमित व्यक्ति में बुखार, ठंड लगना, जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों के दर्द, गले में खराश, लाल चकते हो जाना, अचानक वजन घटना, बार-बार बीमार होना जैसे लक्षण शामिल हैं. 

HIV से बचाव
1. सुई का इस्तेमाल
यदि आप दवाई लेने के लिए सुई या सिरेंज का इस्तेमाल करते हैं तो यह ध्यान अवश्य रखें की सुई नई हो. टैटू बनवाने के दौरान भी सुई का विशेष ध्यान रखें. 
2. HIV टेस्ट
यदि आप Pregnent हैं, तो अपना HIV टेस्ट जरूर कराएं, जिससे सही समय में बीमारी का पता लगाया जा सके. अगर आप पहले से  HIV पॉजिटिव हैं, तो आप HIV इन्फेक्शन अपने बच्चे को पास कर सकते हैं. लेकिन अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान इलाज करा लेती हैं, तो होने वाले बच्चे को HIV से बचाया जा सकता है. 
 3. सुरक्षित सेक्स
HIV फैलने का सबसे बड़ा कारण असुरक्षित सेक्स होता है. अगर आपका पार्टनर HIV संक्रमित है, तो आपको भी संक्रमण का खतरा होता है. HIV से बचने के लिए सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करें. 

Disclaimer: हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना है. इसकी  वास्तविकता की जिम्मेदारी zee upuk की नहीं है.

Watch live TV

Trending news