बाल को काले और घने बनाए रखेंगे हर्बल वाटर,ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

बाल को काले और घने बनाए रखेंगे हर्बल वाटर,ऐसे करें इस्तेमाल

Herbal Water Tips for Hair : बालों को हमेशा काले बनाए रखने के लिए सिर्फ शैंपू और हेयर कंडीशनर ही नहीं कारगर हैं. घर में ही कई ऐसे नुस्खे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को काले और घने रख सकते हैं.

बाल को काले और घने बनाए रखेंगे हर्बल वाटर,ऐसे करें इस्तेमाल

Herbal Water Tips for Hair: बदलती जीवनशैली का सबसे पहले असर बालों पर पड़ता है. यदि अच्छा खानपान न हो तो बाल सफेद होने में वक्त नहीं लगेगा. दरअसल बालों को भी पोषण चाहिए होता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे बाल भी सफेद होने लगते हैं. ऐसे में यदि आप अपने बाल को सफेद नहीं होने देना चाहते हैं तो हर्बल वाटर का उपयोग करें.

नारियल पानी

नारियल पानी एक बेहतरीन हर्बल वाटर है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिसके कारण यह आपके बालों व स्कैल्प को लाभ पहुंचाता है. इसका उपयोग करने के लिए एक नारियल ले और उसका पानी निकाल लें और बालों को शैम्पू करने के बाद उस पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बालों की खोई हुई चमक वापस आ जाएगी.

रीठा और आंवला का पानी

रीठा और आंवला को बालों के लिए अत्यंत लाभदायक माना जाता है. यह आपके बालों को असमय सफेद नहीं होने देता है. साथ ही साथ रूसी वह बाल झड़ने की समस्या को भी दूर करता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप रात को पानी में रीठा और आंवला को भिगो दे. अगले दिन इस पानी की मदद से अपने बालों को धो लें.

प्याज का पानी

प्याज सिर्फ आपके हेयर ग्रोथ को ही अच्छा नहीं करता साथ ही साथ यह आपके बालों को भी काला करने में मदद करता है. इसके उपयोग के लिए आप प्याज का रस निचोड़ लें. इसमें थोड़ा सामान्य पानी मिला लें. इसकी मदद से अपने बालों को साफ करें. ऐसा करने से बाल काले और घनें रहेंगे.

ब्लैक टी या काली चाय

ब्लैक टी एक हर्बल उपाय है जो कि बालों को वाइट होने से रोकती है. इसके लिए आप एक कप ब्लैक टी तैयार करें. अब पानी को छान लें और इसे ठंडा होने दें. शैंपू करने के बाद अपने बालों पर कंडीशनर के रूप में इसे उपयोग में लाएं.

 

Trending news