UP weather update: यूपी में अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी, 45 से ज्यादा जिलों में अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1775580

UP weather update: यूपी में अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी, 45 से ज्यादा जिलों में अलर्ट

UP Rain alert: पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में बारिश का क्रम जारी है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अभी 15 जुलाई तक वर्षा से राहत नहीं मिलेगी. इस दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्सों में कई स्थानों पर भारी से भारी बारिश का दौर जारी रहेगा.

Weather Alert Rain

UP weather news: उत्तर प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने यूपी में अगले पांच दिनों तक अनेक हिस्सों में भारी से भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक  15 जुलाई तक उत्तर प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्सों में कई स्थानों पर भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. वाराणसी में हल्की बारिश कई जगह गरज के साथ छींटें पड़ने की संभावना है.

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों में अनेक जगहों पर बारिश हुई. इस दौरान सहारनपुर जिले के बेहट में सबसे ज्यादा 21 सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा सहारनपुर में 12 सेंटीमीटर, सहारनपुर जिले के ही नकुड़ क्षेत्र में 11, मुजफ्फरनगर के जानसठ में नौ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर के ही रामपुर मनिहारान और बाराबंकी के एल्गिन ब्रिज में सात-सात, बरेली, बागपत के बड़ौत और अलीगढ़ के अतरौली में पांच-पांच सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई.

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई जनपदों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. इनमें सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, औरया, बिजनौर, शामली, बहराइच, मेरठ, अलीगढ़, बरेली व बागपत शामिल हैं. प्रदेश में एक जून से बारिश का औसत सामान्य के सापेक्ष 111 फीसदी है. राज्य के 16 जनपदों में अधिक वर्षा, 16 जनपदों में सामान्य वर्षा, 20 जनपदों में कम वर्षा तथा 23 जनपदों में अत्यधिक कम वर्षा हुई है. सिंचाई विभाग के मुताबिक खतरे के जलस्तर से ऊपर गंगा (बदायूँ), यमुना नदी में मावी स्थल पर व शारदा (लखीमपुर खीरी) नदी बह रही है. 

यह भी पढ़ें: Hariyali Amavasya 2023: बहुत आसान है हरियाली अमावस्या की पूजन विधि, जानिए कब है तिथि और मुहुर्त

गत 24 घंटे में प्रदेश में आकाशी विद्युत से एक जनहानि, अतिवृष्टि से एक जनहानि तथा सर्पदंश से 1 जनहानि इस प्रकार कुल 3 जनहानि हुई है. प्रदेश के जनपद सहारनपुर व मुजफ्फरनगर को छोड़कर कहीं भी अतिवृष्टि या जलभराव के कारण लोगों को बाढ़ शरणालय पर ले जाने की आवश्यकता नहीं पड़ी है. जनपद सहारनपुर के 25 गांव तथा 12 नगरी मोहल्ले बाढ़ से प्रभावित है. इन क्षेत्रों के 225 लोगों को 9 बाढ़ शरणालय में रखा गया है. मुजफ्फरनगर जिले के दो गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. इन क्षेत्रों 200 लोगों को बाढ़ शरणालय में रखा गया है, जिनके भोजन एवं रहने की उचित व्यवस्थाएं की गई है.

WATCH: SDM ज्योति मौर्या प्रकरण में पति आलोक ने बताया, कैसे उनकी हंसती खेलती जिंदगी का विलने बन गया होम गार्ड कमांडेंट मनीष दुबे

Trending news