Heatwave in Ballia: लू से झुलस रहे बलिया में बढ़ा मौत का आंकड़ा, हीटवेव को लेकर सतर्क सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1744446

Heatwave in Ballia: लू से झुलस रहे बलिया में बढ़ा मौत का आंकड़ा, हीटवेव को लेकर सतर्क सरकार

उत्तर प्रदेश में गर्म हवाएं (Heatwave) लोगों की हालत बुरी कर रही है. बलिया के जिला अस्पताल में भर्ती होने और इलाज के दौरान मौत का सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा है.

Heatwave in Ballia: लू से झुलस रहे बलिया में बढ़ा मौत का आंकड़ा, हीटवेव को लेकर सतर्क सरकार

बलिया/मनोज कुमार: उत्तर प्रदेश में गर्म हवाएं (Heatwave) लोगों की हालत बुरी कर रही है. बलिया के जिला अस्पताल में भर्ती होने और इलाज के दौरान मौत का सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा है. मिली जानकारी के अनुसार गर्मी के तेज प्रोकोप से पिछले 24 घंटों में करीब 178 मरीज जिला अस्पताल में भर्ती हुए, जिसमें 14 मरीजों ने दम तोड़ दिया. गर्मी के कारण मरीजों की संख्या थमने का नाम नही ले रही है. बलिया इमरजेंसी में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. 

इमरजेंसी में लगी मरीजों की भीड़ 
बलिया में भीषण गर्मी व लू के बीच जिला अस्पताल की इमरजेंसी में मरीजों की भारी भीड़ जुट रही है. अस्पताल में भीड़ बढ़ने के कारण व्यवस्थाओं को लेकर परेशानी खड़ी हो गई है. पिछले तीन दिनों में मौत के आंकड़े सुनकर शासन स्तर पर भी हडकंप मच गया. अस्पताल में हुई मरीजों की मौत के पीछे की वजह पता लगाने के लिए लखनऊ से तीन सदस्यीय टीम भी जांच के लिए भेजी गई है. 

हीट वेव से हो रही मौत...
जो मरीज अलग-अलग बीमारी से ग्रस्त होकर जिला अस्पताल में भर्ती होने आए थे इलाज के दौरान उनमें से कुछ लोगों की मौत हो गई. मिले आंकड़ों के मुताबिक 15 जून से लेकर 18 जून तक लगभग 69 मरीजों की मौत होई है. इस मामले में सीएमओ ने जानकारी देते हुए बताया कि तेज गर्मी के कारण अस्पताल में 178 मरीज भर्ती हुए हैं, जिसमें से पिछले 24 घंटे में 14 मौतें हुई हैं. 

मौत होने के पीछे क्या है वजह?
बलिया जिला अस्पताल में पिछले 24 घंटों में करीब 14 मौत होने की बात सामने आई है. इस मामले को संज्ञान में लिया गया है, जिसके लिए दो डायरेक्टर आए हुए हैं. यह टीम हर बिंदुओं पर जांच करेगी. जल्द ही मौत होने के पीछे की सटीक वजह पता चल जाएगी.

अमेठी में लू से बुरा हाल 
अमेठी में हीट वेव से लोगों का हाल-बेहाल हो रहा है. दोपहर में अधिकतम 40 डिग्री  सेल्सियस के पार पहुंच रहे तापमान की वजह से लोग गर्मी से परेशान है. सुबह से ही कड़ी धूप निकल रही है. मिली जानकारी के मुताबिक अगले चार दिन हीटवेव से कोई राहत दिखती नजर नहीं आ रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 मई से मौसम में बदलाव होने की संभावना है. 

मुख्यमंत्री ने दिए आदेश 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लू को लेकर समीक्षा की है. उन्होंने हर स्तर पर लू से बचाव के पुख्ता इंतजाम करने के आदेश दिए हैं साथ ही हीटवेव के बचने के लिए बाजार और मुख्य मार्गों के साथ-साथ सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ की व्यवस्था करने के लिए कहा है. बीमार व्यक्ति को तत्काल रूप से चिकित्सकीय सुविधा मुहैया करने के आदेश देते हुए पशुओं का भी खास ध्यान रखने के लिए कहा है. बिजली कटौती को लेकर भी मुख्यमंत्री ने कहा है कि गांव और शहर किसी भी इलाके में अनावश्यक बिजली कटौती नहीं होनी चाहिए. यदि किसी क्षेत्र में बिजली की ज्यादा जरूरत महसूस हो तो अतितिक्त बिजली खरीदने के आदेश दिए हैं. 

WATCH: शादी में नाचते-नाचते ऐसा बैठा युवक, फिर चार कंधों पर पहुंचा श्मशान

Trending news