गोवर्धन गुरु पूर्णिमा: मुड़िया पूर्णिमा मेले में 2 साल बाद श्रद्धालु कर सकेंगे पूजा, किया गया खास इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1250500

गोवर्धन गुरु पूर्णिमा: मुड़िया पूर्णिमा मेले में 2 साल बाद श्रद्धालु कर सकेंगे पूजा, किया गया खास इंतजाम

 Govardhan Guru Purnima 2022: गोवर्धन में आने वाले श्रद्धालुओं की भावनाओं और सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 21किलोमीटर के परिक्रमा मार्ग में पड़ने वाले मन्दिरों पर विशेष तौर और सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं....

गोवर्धन गुरु पूर्णिमा: मुड़िया पूर्णिमा मेले में 2 साल बाद श्रद्धालु कर सकेंगे पूजा, किया गया खास इंतजाम

कन्हैया शर्मा/मथुरा: गोवर्धन में राजकीय मुड़िया पूर्णिमा मेले का आगाज हो गया है. एकदाशी से पूर्णिमा तक चलने वाले गुरु पूर्णिमा मेले में करीब 5 करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. गोवर्धन में हर वर्ष लगने वाला गोवर्धन का मुड़िया पूर्णिमा मेला 2 वर्षों तक बंद रहा कोरोना के कारण गोवर्धन मेले को शासन स्तर पर मंजूरी नहीं मिली. इसके चलते गोवर्धन में मेला नहीं हो सका. 2 वर्ष के बाद अब भक्तों को अपने आराध्य ठाकुर गिर्राज महाराज के दर्शन और परिक्रमा का सौभाग्य मिल पाएगा. अब देशभर से श्रद्धालु गोवर्धन पहुंचेंगे और इस गोवर्धन गुरु पूर्णिमा मेले के 5 दिनों में गिर्राज महाराज के दर्शन कर आशीर्वाद लेंगे.

राजस्थान और मध्य प्रदेश से अधिक होता है श्रद्धालुओं का आगमन
गोवर्धन गिरिराज महाराज के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं यूं तो देश और विदेशों से आते हैं, लेकिन इन सब में सबसे अधिक संख्या राजस्थान और मध्य प्रदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की होती है, जो कई महीनों पहले से ही अपनी तैयारियां शुरू कर देते हैं. कई श्रद्धालु ऐसे भी होते हैं जो अपने गांव से ही सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर गोवर्धन गिरिराज महाराज की परिक्रमा करने आते हैं.

5 दिन में चढ़ता है करोड़ों का दूध
गोवर्धन में श्रद्धालुओं की भक्ति देखते ही बनती है और गिर्राज महाराज दर्शन करने वाले श्रद्धालु गिर्राज महाराज का दुग्धाभिषेक जरूर करते हैं. यहां दूध चढ़ाने की परंपरा हैं, जिसके कारण हर रोज लाखों रुपए का दूध यहां चढ़ाया जाता है और 5 दिन में यह संख्या करोड़ो श्रद्धालुओं की होती है और करोड़ो रुपए का दूध इन 5 दिनों में चढ़ जाता है.

गिर्राज महाराज को लगता है करोडों का प्रसाद 
गोवर्धन गिर्राज महाराज को एकदाशी से पूर्णिमा तक लगने वाले मेले में करोडों रुपए का प्रसाद का भोग लगता है. इसके लिए दुकानदार पहले से ही मिश्री,चिरवा चनोरी, मंगवा लेते हैं तो वही हर दुकानदार मथुरा के प्रसिद्ध पेड़े बनाने लगते है.

जिला प्रशासन ने की चाक चौबन्द व्यवस्था
श्रद्धालुओं की सुरक्षा को मजबूत इंतजामात किए गए हैं. उन्होंने कहा कि गोवर्धन के मुड़िया पूर्णिमा मेला क्षेत्र को 9 सुपर जोन, 25 जोन व 66 सेक्टरों में बांटा गया है. सुरक्षा व्यवस्था 2368 पुलिसकर्मी संभालेंगे. आपराधिक गतिविधियों पर सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी. घुड़सवार पुलिस भी परिक्रमा मार्ग में हर गतिविधि पर नजर रखेगी. वॉच टावरों पर पुलिसकर्मी हर स्थिति से निपटने का मुस्तैद रहेंगे. गोवर्धन का मुड़िया मेला 10 से 14 जुलाई तक चलेगा.

श्रद्धालुओं के रोड़वेज विभाग ने लगाई 900 बसें
मथुरा के गोवर्धन का राजकीय मुड़िया पूर्णिमा मेले में श्रद्धालुओं के लिए परिवहन निगम 900 रोडवेज बसें चलाएगा. यह बसें प्रदेश के 13 डिपो से बृहस्पतिवार की शाम तक मथुरा पहुंच जाएंगी. इन बसों को मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार और अंतरराज्यीय नए बस अड्डे से संचालित किया जाएगा. यह बसें मथुरा से अडींग होते हुए गोवर्धन पहुंचेंगी और फिर सौंख से लौटकर मथुरा आएंगी.

मन्दिरों पर रहेगी विशेष सुरक्षा व्यवस्था
गोवर्धन में आने वाले श्रद्धालुओं की भावनाओं और सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 21किलोमीटर के परिक्रमा मार्ग में पड़ने वाले मन्दिरों पर विशेष तौर और सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं, जिससे यहां आने वाले भक्तों को दिक्कत न हो साथ ही संदिग्धों पर भी नजर बनाए रखी जा सके. इसी के चलते परिक्रमा मार्ग और मन्दिरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जो हर हरकत पर नजर बनाकर रखें.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news