Global Investors Summit 2023: रिलायंस यूपी में करेगी 75 हजार करोड़ का निवेश, मुकेश अंबानी ने बंपर तोहफे का किया ऐलान
Advertisement

Global Investors Summit 2023: रिलायंस यूपी में करेगी 75 हजार करोड़ का निवेश, मुकेश अंबानी ने बंपर तोहफे का किया ऐलान

Global Investors Summit 2023: उत्तर प्रदेश में निवेश का ऐलान करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि इस साल दिसंबर तक जियो सभी गांव और कस्बों में 5जी सेवा को शुरू कर देगा. हम अपने दो प्रोडेक्ट को यूपी में शुरू करने वाले हैं, जिसमें पहला है- जीओ स्कूल और जीओ एआई डॉक्टर. जानें मुकेश अंबानी ने UP को और कौन-कौन सी सौगातें दी. 

Global Investors Summit 2023 Mukesh Ambani

UP Global Investors Summit 2023: देश की सबसे बड़ी कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अगले चाल वर्षों के दौरान उत्तर प्रदेश में 75 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है. इस निवेश से करीब 1 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है. लखनऊ में आयोजित “यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट” में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 वर्षों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा. 

बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरेगी रिलायंस 
रिलायंस उत्तर प्रदेश में 10 GW की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा. यह उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी. कंपनी ने यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने की घोषणा भी की. इस पर मुकेश अंबानी ने कहा कि बायो-गैस से पर्यावरण में सुधार तो होगा ही किसानों को भी बड़ा लाभ होगा. “हमारे किसान अन्न दाता तो हैं ही, अब ऊर्जा दाता भी बनेंगे”.

CM Yogi Speech IN GIS 2023: असीम संभावनाओं वाले प्रदेश में सभी का स्वागत-सीएम योगी

गांवों और छोटे शहरों के लिए दो पायलट प्रोजेक्ट्स का ऐलान 
राज्य के गांवों और छोटे शहरों में किफायती शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के लिए रिलायंस ने जियो प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से दो पायलट प्रोजेक्ट्स जियो-स्कूल और जियो-एआई-डॉक्टर की भी घोषणा की. इसके साथ ही यूपी के कृषि और गैर-कृषि उत्पादों की सोर्सिंग को कई गुना बढ़ाने का इरादा भी मुकेश अंबानी ने जताया. इससे किसानों, स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और छोटे व मझौले उद्योगों को फायदा मिलेगा. मुकेश अंबानी ने 2023 के अंत तक यूपी के सभी शहरों में 5जी रोलआउट करने की बात भी कही. 

UP को सबसे समृद्ध राज्य बनाएंगे: मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी ने कहा कि “नए भारत के लिए उत्तर प्रदेश आशा का केंद्र बन गया है. नोएडा से गोरखपुर तक, लोगों में जोश और उत्साह दिख रहा है. हम सब साथ मिलकर भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य को भारत के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक में बदल देंगे.

UP Global Investors Summit 2023 live Updates: PM Modi ने किया ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन

WATCH: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 3 दिन में होंगे 34 सत्र, जानें कितना होगा कुल निवेश

Trending news