गाजियाबाद: KN Modi फांउडेशन पर बड़ा साइबर अटैक, 8 कॉलेज का डाटा हैक, हैकर्स ने मांगी 1 मिलियन डॉलर की क्रिप्टो करेंसी
Advertisement

गाजियाबाद: KN Modi फांउडेशन पर बड़ा साइबर अटैक, 8 कॉलेज का डाटा हैक, हैकर्स ने मांगी 1 मिलियन डॉलर की क्रिप्टो करेंसी

Ghaziabad News: डॉ.केएन मोदी फांउडेशन पर साइबर हमला किया गया है. हैकर्स ने डाटा के बदले 5 मिलियन डॉलर या 1 मिलियन डॉलर की क्रिप्टो करेंसी देने पर मामला निपटाने का भरोसा दिया है. नहीं देने पर भविष्य में भी ऐसे हमले जारी रखने की धमकी दी है.

सांकेतिक तस्वीर.

पीयूष गौड़/गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां मोदीनगर के कई बड़े शिक्षण संस्थानों को चलाने वाली संस्था डॉ. केएन मोदी फांउडेशन पर साइबर हमला किया गया है. साइबर अटैक करने वाले हैकर्स ने छह से अधिक शिक्षण संस्थानों का डाटा हैक कर लिया. बदमाशों ने डाटा के बदले 5 मिलियन डॉलर की मांग की है. वहीं, सीधा लेन-देन करने पर 1 मिलियन डॉलर की क्रिप्टो करेंसी में मामला निपटाने का भरोसा दिया है. ऐसा ना करने पर भविष्य में भी ऐसे हमले जारी रखने की धमकी दी है. फिलहाल आईटी विशेषज्ञों की टीम डाटा रिकवर करने में लगी है. वहीं, पुलिस ने तहरीर के आधार पर आईटी एक्ट सहित अन्य धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया है. 

पुलिस से शिकायत पर दी डाटा नष्ट करने की धमकी 
मोदीनगर की डॉ. केदारनाथ मोदी फाउंडेशन करीब 12 ‌शिक्षण संस्थानों को संचालन करती है. इनमें कई उच्च ‌‌शिक्षण संस्थान भी शामिल है. फाउंडेशन के अधिकृत पैनल की ओर से फाइनेंस मैनेजर संदीप यादव द्वारा मंगलवार को एक शिकायत दी गई. जिसके मुताबिक, बीते 29 अगस्त की दोपहर फाउंडेशन के डाटा पर साइबर हमला हुआ. आरोपियों ने फाउंडेशन का डाटा हैक कर लिया. उनके द्वारा भेजे गए ई-मेल संदेश से डाटा हैक होने की जानकारी लगी. जिसमें सामने आया कि बदमाशों ने लॉकबीट ब्लैक वायरस से हमला किया है. संदेश में बदमाशों ने पुलिस या किसी अन्य एजेंसी से शिकायत करने पर डाटा नष्ट करने की धमकी दी है. बदमाशों ने भविष्य में ऐसे हमले से बचने के लिए क्रिप्टो करेंसी में एक मिलियन डालर की मांग की है.

सोसायटी में कुत्तों के काटने पर बवाल, कुछ नस्ल के कुत्ते हैं खूंखार ? क्या है Rules

विदेशी हैकर द्वारा किया गया है हमला? 
मामला संज्ञान में आने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. एसपी देहात इराज राजा के मुताबिक केएन मोदी के सर्वर पर लॉकबिट ब्लैक वायरस का साइबर अटैक किया गया है. जिसके बाद सर्वर का सारा डाटा एंक्रिप्ट कर दिया गया है. जिसको डीक्रप्ट करने के बदले में 5 मिलियन डॉलर या 1 मिलियन डॉलर कीमत की क्रिप्टो करेंसी के रूप में रेनसम मांगी गई है. पुलिस साइबर एक्सपर्ट की मदद से इस मामले की जांच कर रही है. हैकर्स ने क्रिप्टो करेंसी में रंगदारी इसलिए मांगी है क्योंकि इस करेंसी में लेनदेन करने वालों को ट्रेस नहीं किया जा सकता है. साइबर एक्सपर्ट मदद के साथ तकनीकी एक्सपर्ट की भी सहायता ली जाएगी. लखनऊ और नोएडा साइबर सेल टीम का भी सहयोग लिया जाएगा. शुरुआती जांच में ऐसा लग रहा है कि यह हमला विदेशी हैकर द्वारा किया गया है.                        

Ram mandir: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का लगभग 40 फीसदी काम पूरा, देखें तस्वीरें

Trending news