Uttarkashi : SP से लेकर DM को देता था टेंशन, 112 नंबर पर फर्जी कॉल करने वाला गिरफ्तार
Advertisement

Uttarkashi : SP से लेकर DM को देता था टेंशन, 112 नंबर पर फर्जी कॉल करने वाला गिरफ्तार

Uttarkashi : कभी पुलिस को तो कभी फायर ब्रिगेड को कई बार लोग फर्जी सूचनाएं देकर नाक में दम कर देते हैं. उत्तरकाशी में पुलिस ने ऐसे ही एक शातिर बदमाश को गिरफ्तार किया है जो 112 नंबर पर फर्जी सूचनाएं देता था.

 

Uttarkashi : SP से लेकर DM को देता था टेंशन, 112 नंबर पर फर्जी कॉल करने वाला गिरफ्तार

हेमकान्त नौटियाल/उत्तरकाशी : उत्तरकाशी में बीते सोमवार को हरियाणा निवासी प्रवीण कुमार ने 112 नंबर पर आपदा प्रबंधन को सूचना दी थी. उसने बताया था कि यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर पालीगाड़ के आसपास टेम्पो ट्रैवलर वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, जिसके बाद एसडीम बड़कोट ,पुलिस एसडीआरएफ ,फायर सर्विस और स्वास्थ्य विभाग की टीमें अलर्ट मोड़ पर आ गई. घटनास्थल पर पहुंची जब टीमों ने यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पालीगाड़ के आसपास काफी छानबीन की. लेकिन टीम द्वारा कोई भी सड़क दुर्घटना होना नहीं पाया गया. यह सूचना भ्रामक और फर्जी पाई गई.

सोमवार को पुलिस जिला प्रशासन ,आपदा प्रबंधन सहित पूरा तंत्र भ्रामक सूचना के कारण काफी ज्यादा परेशान रहा जिस पर तत्काल पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने सीओ बड़कोट को भ्रामक सूचना देने वाले की तलाश के निर्देश दिए. इसके बाद 112 नंबर पर सूचना देने वाले प्रवीण कुमार को पुलिस ने जानकी चट्टी से गिरफ्तार कर उक्त व्यक्ति के खिलाफ धारा-182 भारतीय दंड संहिता और 54 DM एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत कर उक्त व्यक्ति को न्यायालय के समक्ष पेश किया गया. 

यह भी पढ़ें: अलीगढ़ में कोरोना नहीं फिर भी मास्क लगाने की हिदायत, जानिए कहां से आया ये संकट

शातिर आरोपी को गिरफ्तार करने वाली टीम में एसएचओ बड़कोट गजेंद्र दत्त बहुगुणा, सुखदेव सिंह और जयपाल सिंह शामिल रहे. पुलिस अधीक्षक ने सख्त हिदायत दी है कि अगर भ्रामक सूचना फैलाई गई तो कठोर कार्रवाई की जाएगी. वैसे ये कोई पहला मामला नहीं है जब लोगों की सुविधा के लिए टोलफ्री नंबर का इस तरह गलत इस्तेमाल किया गया हो. जरूरत है ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की,जिससे भविष्य में प्रशासनिक सुविधाओं और योजनाओं का कोई गलत इस्तेमाल न कर सके. ऐसी घटनाओं ने से न सिर्फ प्रशासन का पैसा, समय और संसाधन बर्बाद होता है, बल्कि जनहित में चलाई जाने वाली योजनाओं का सही इस्तेमाल नहीं हो पाता है. ऐसे मामलों पर रोक लगाने के लिए जागरुकता की भी जरुरत है.

अंधेरे में डूबा ताजमहल, टॉर्च की रोशनी में CISF कर रही सुरक्षा, देखें Video

Trending news