Skin Care Tips: चेहरे के मुहांसों, दाग धब्बे और झुर्रियों का करें सफाया, लड़के तो जरूर अपनाएं ये जादुई नुस्खा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1666619

Skin Care Tips: चेहरे के मुहांसों, दाग धब्बे और झुर्रियों का करें सफाया, लड़के तो जरूर अपनाएं ये जादुई नुस्खा

Skin Care Tips: इंसान की पहली पहचान होती है उसका चेहरा. फर्स्ट इंप्रेशन इस द लास्ट इंप्रेशन कहावत तो आपने सुनी ही होगी. इसलिए अपने चेहरे का हमेशा ख्याल रखना चाहिए. यहां बताए जा रहे आसान नुस्खों से आप आसानी से अपने चेहरे का ख्याल रख सकते हैं. यहां दिए जा रहे नुस्खें बेहद कमाल और आसान हैं. तो पढ़ें, समझें और इस्तेमाल करें.

Face (File Photo)

Skin Care Tips: सुन्दर और बेदाग चेहरा किसे अच्छा नहीं लगता. ज्यादातर लड़कों को लगता है कि दमकते चेहरे वाले नुस्खे केवल लड़कियों के लिए होते हैं. मगर भाई साहब समय बदल रहा है. आजकल लड़के भी अपने चेहरे, बाल और स्टाइल को लेकर सजग रहने लगे हैं. लड़कियां हों या लड़के सब चाहते हैं कि उनकी त्वचा दमकती रहे. आज  हम आपको एक ऐसे उबटन के बारे में बता रहे हैं जो लड़के और लड़कियां दोनों लगा सकते हैं. खास तौर पर लड़कों की थोड़ी सख्त स्किन के लिए भी यह उबटन बहुत ही असरदार है. 

उबटन के लिए नहीं करना पड़ेगा शादी का इंतजार

ऐसा बिलकुल नहीं है कि लड़कों को उबटन लगाने के लिए अपनी  शादी के दिन तक का इंतज़ार करना पड़े. यह उबटन ऐसा है जो आपको कील मुहांसों से छुटकारा दिलाएगा और चेहरे की रंगत भी बढ़ाएगा. झुर्रियां भी नहीं आएंगी और आँखों के नीचे के काले घेरे भी बाय-बाय बोल देंगे. नुस्खा सरल है पर बेहद कमाल है. तो पढ़ें, समझें और इस्तेमाल करें. अच्छा लगे तो ये आर्टीकल सभी दोस्तों को शेयर करें. 

ये खबर भी पढ़ें

According Astrology: सपने में सांप देखने का क्या होता है संकेत, जानें विपत्ति आएगी या मिलेगी खुशखबरी

 

सबसे पहले लीजिये 4 चम्मच चने की दाल ,4 चम्मच साबुत मूंग की दाल, 4 चम्मच मलका दाल यानि लाल वाली मसूर दाल, 4 चम्मच चावल , 4 चम्मच मोटी वाली सौंफ.

नजर हटी, दुर्घटना घटी. ध्यान से पढ़ें

अब इन सभी चीजों को गरम बर्तन में डालकर मिक्स करके हल्का सा भून लें. गैस की आंच एकदम कम हो. इतना भूनें कि ये सभी चीजें अच्छे से गरम हो जाएं पर जले नहीं. अब इस मिक्सचर को ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद मिक्सी में अच्छे से पीस लें. बारीक पीसने के बाद छन्नी से छान लें. छन्नी में बचे हुए पाउडर को आप दोबारा पीस कर इस्तेमाल कर सकते हैं. छोड़ना कुछ नहीं है. इस छाने हुए बारीक पाउडर में अब आप एक चम्मच हल्दी पाउडर और दो चम्मच चन्दन पाउडर मिला दीजिये. आपका उबटन बनकर तैयार है. इसको किसी ढक्कन बंद डिब्बे में रख दीजिए.

जीरो से हीरो तक का सफर

अब हफ्ते में दो या तीन बार इस उबटन को लगाइये. इस उबटन को आप  दूध, दही, गुलाब जल या सादे पानी के साथ थोड़ी देर मिला कर रखें.पेस्ट अच्छा गाढ़ा होना चाहिए ज्यादा पतला नहीं रखना है. जब नरम हो जाए तो चेहरे पर लगाएं. इस उबटन को सूखने तक लगा रहना दें. जब सूख जाए तो प्यार से मुंह धो लें. मुंह धोने के बाद जो सुन्दर चेहरा आईने में दिखेगा उसको देख कर चौंक जाएं

Trending news