Lakhimpur Kheri: दुधवा नेशनल टाइगर रिजर्व खोला गया ,12 साल बाद बढ़ाया गया किराया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1442843

Lakhimpur Kheri: दुधवा नेशनल टाइगर रिजर्व खोला गया ,12 साल बाद बढ़ाया गया किराया

कोराना संकट के बाद एक बार फिर दुधवा टाइगर रिजर्व सैलानियों के लिए खोल दिया गया है. इस सीजन में यहां आने वाले पर्यटकों को कुछ नये नजारे देखने को भी मिलेंगे. पढ़ें क्या है पूरी योजना

Lakhimpur Kheri: दुधवा नेशनल टाइगर रिजर्व खोला गया ,12 साल बाद बढ़ाया गया किराया

दिलीप मिश्रा/लखीमपुर खीरी: लखीमपुर खीरी का विश्व विख्यात दुधवा टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए 15 नवंबर से खोल दिया गया है. अब यह अगले साल 15 जून तक खुला रहेगा. कोरोना की त्रासदी के बाद मंगलवार को नये सीजन की शुरुआत की गई है. राज्य दर्जा प्राप्त मंत्री अरुण सक्सेना ने फीता काटकर नए सत्र की शुरुआत की. उद्घाटन के मौके पर क्षेत्रीय विधायक रोमी साहनी धौरहरा से विधायक विनोद शंकर अवस्थी पार्क के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक समेत भारी संख्या में पर्यटक मौजूद थे. ओपनिंग सेरेमनी के मौके पर दुधवा टाइगर रिजर्व उत्तर प्रदेश वन्य जीव प्रतिपालक ममता दुबे भी मौजूद रहीं. इस मौके पर वन मंत्री अरुण सक्सेना ने कहा कि योगी सरकार का उद्देश्य दुधवा टाइगर रिजर्व घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधा मुहैया कराना है. इसको लेकर सरकार हर तरह के हर संभव प्रयास कर रही है.

साइटिंग एरिया बढ़ाया गया
संजय पाठक के मुताबिक इस बार दुधवा टाइगर रिजर्व ओमनी से आने वाले पर्यटकों के लिए दुधवा में मैलानी, मुरैना ,किशनपुर तीन जंगलों की साइटिंग एरिया बढ़ा दी गई है. इससे दुधवा टाइगर रिजर्व आने वाले पर्यटको के लिए सफारी रोमांच से भरा रहेगा. इस बार किराया 12 साल बाद बढ़ाया गया है. महंगाई दर को देखते हुए किराया बढ़ाना जरूरी था कम बजट के चलते बेहतर सुविधा नहीं मिल पाती थी. वन निगम ने गेस्ट हाउस व वाहनों का किराया बढ़ा दिया है. यही नहीं दुधवा प्रशासन ने जंगल में प्रवेश शुल्क व रोड टैक्स में भी वृद्धि कर दी है. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने जंगल में बने रेस्ट हाउसों के किराये में भी इजाफा किया है.

यह भी पढ़ें: UP Nagar Nikay Chunav 2022: आप ठोकेगी ताल, टिकट के लिए बनाए ये नियम

पर्यटन सत्र की शुरुआत के दिन भारी संख्या में स्कूली छात्र छात्राएं मौजूद रहे. छात्र-छात्राओं ने दुधवा पार्क के गेट पर मनमोहक रंगोली सजाकर तुझे टाइगर रिजर्व के नए सत्र को सेलिब्रेट किया.

WATCH16 November History: विश्वभर की सांस्कृतिक धरोहरों का संरक्षण करने वाले यूनेस्को का आज के दिन हुआ था गठन

Trending news