High Risk Dog Ban: विदेशों की तर्ज पर अब यूपी में लगेगा कुत्ता पालने पर बैन, जानिए पूरा मामला?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1295048

High Risk Dog Ban: विदेशों की तर्ज पर अब यूपी में लगेगा कुत्ता पालने पर बैन, जानिए पूरा मामला?

उत्तर प्रदेश में इन दिनों एक के बाद एक कुत्तों के हमले का मामला सामने आ रहा है. जिसमें बेहद खूंखार नस्ल के कुत्तों को पाले जाने की बातें भी सामने आई है. ऐसे कुत्ते जिन पर विदेशों में भी बैन लगा हुआ है.

High Risk Dog Ban: विदेशों की तर्ज पर अब यूपी में लगेगा कुत्ता पालने पर बैन, जानिए पूरा मामला?

Dog Ban In UP: उत्तर प्रदेश में इन दिनों एक के बाद एक कुत्तों के हमले का मामला सामने आ रहा है. जिसमें बेहद खूंखार नस्ल के कुत्तों को पाले जाने की बातें भी सामने आई है. ऐसे कुत्ते जिन पर विदेशों में भी बैन लगा हुआ है. आए दिन हो रहे हमलों को रोकने के लिए योगी सरकार ऐसे खूंखार कुत्तों को बैन करने की कवायद शुरू कर दी है.

इन कुत्तों को पालने पर लगेगी रोक
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में तीन प्रजाति के कुत्तों को पालने पर रोक लगाई जाएगी. बता दें कि नगर विकास विभाग द्वारा पिटबुल, रॉटविलर और मास्टिफ को पालने पर रोक लगाने की तैयारी की जा रही है. इन खूंखार कुत्तों के बैन पर विशेष सचिव की अध्यक्षता में दो बार बैठक हुईं. वहीं, सहमति के बाद मंजूरी के लिए मामले से जुड़ी फाइल नगर विकास मंत्री के भेज दी गई.

Lucknow: अब सरकारी दफ्तरों में गायब हुई फाइलें, तो फाइल की तरह गायब होंगे दोषी कर्मचारी

तीन विदेशी नस्लों को पालना किया जाता है पसंद
आपको बता दें कि यूपी में ज्यादातर कुत्तों की तीन विदेशी नस्लों को ज्यादा पालना पसंद किया जाता है. इसलिए यूपी में तीन प्रजातियों पर नगर विकास विभाग  जिसमें पिटबुल, रॉटविलर तथा मास्टिफ को पालने पर रोक लगाने की तैयारी हो रही है. जल्द से जल्द इसको अमलीजामा पहनाने के लिए यूपी के विशेष सचिव की अध्यक्षता में दो बैठकें हुईं. बैन पर अंतिम मुहर लगने के लिए संबंधित दस्तावेज नगर विकास मंत्री को भेजे गए हैं.

प्रतिबंध लागू होने पर लाइसेंस होंगे निरस्त
दरअसल, इन नस्लों के बैन के पीछे वजह यह भी है कि मालिक के साथ ये अन्य लोगों को भी भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं. लखनऊ के कैसरबाग में खाना देने गई मालकिन की नोच-नोचकर मारने और हाल ही में मेरठ का मामला आपको याद होगा. जिसके बाद इन खतरनाक नस्लों पर प्रतिबंध पर नई बहस छिड़ गई. फिलहाल, लखनऊ नगर निगम इन 3 प्रजाति के पालन के लिए लाइसेंस जारी करता है, लेकिन प्रतिबंधित घोषित किए जाने के बाद सभी लाइसेंस निरस्त हो जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लखनऊ में अभी 27 लोगों के पास पिटवुल और 178 लोगों के पास रॉटविलर कुत्ता है.

Chandauli: दो पहियों के सहारे आजाद होंगे नन्हे कदम, देख सकेंगे स्कूल की दहलीज

पिटबुल और जापानी टोसा बेहद खतरनाक
दरअसल, पिटबुल 41 देशों में बैन है. इसकी 4 खतरनाक नस्ल हैं. जिसमें अमेरिकन पिटबुल टेरियर, अमेरिकन बुली,  स्टैनफोर्डशायर टेरियर और स्टैफोर्डशायर बुल टेरियर. ये नस्ल चाइना, इटली, जापान, डेनमार्क, फ्रांस, न्यूजीलैंड समेत 41 देशों में बैन है. वहीं, जापानी टोसा 18 देशों में प्रतिबंध है. इस ब्रिड का कुत्‍ता डाग फाइट में इस्‍तेमाल किया जाता है.

ये दो नस्ल भी हैं बेहद खतरनाक
वहीं, अगर ब्राजीलियन मास्टिफ (Brazilian Mastiff)  बात करें तो ये तेज दिमाग वाली बेहद आक्रामक नस्ल होती है. इनका इस्तेमाल घर की रखवाली और डाग फाइट के लिए रखा जाता है. यह ब्रिड यूके, आस्ट्रेलिया समेत कई राज्यों में इस में प्रतिबंध है. वहीं, रॉटविलर (Rottweiler) की ताकत का क्या ही पूछना. यह ब्रिड अनजान लोगों और कुत्ते अन्य नस्लों को देखकर बेहद आक्रामक हो जाते हैं. आयरलैंड और सिंगापुर समेत लगभग 10 देशों में इसके पालन पर प्रतिबंध है. इसे बेहद खतरनाक माना गया है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news