Diwali 2022 Totke: दिवाली की रात चुपचाप करें ये पुराने टोटके, खुल जाएगा किस्मत का पिटारा
Advertisement

Diwali 2022 Totke: दिवाली की रात चुपचाप करें ये पुराने टोटके, खुल जाएगा किस्मत का पिटारा

Diwali 2022 Totke: दिवाली (Diwali) पर किए जाने वाले कुछ टोटके (Totke) जीवन में बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं.  दिवाली के दिन किए जाने वाले कुछ टोटके अपनाकर मुश्किलों से निजात पा सकते हैं. 

 

Diwali 2022 Totke: दिवाली की रात चुपचाप करें ये पुराने टोटके, खुल जाएगा किस्मत का पिटारा

Diwali 2022 Totke:  धन की देवी लक्ष्‍मी को खुश करने के ल‍िए यूं तो ज्‍योत‍िष में कई उपाय बताये गए हैं. ज‍िनका प्रयोग कभी भी क‍िया जा सकता है.  लेक‍िन धन वृद्धि के ल‍िए कुछ ऐसे ही प्राचीन टोटके हैं ज‍जिन्हें केवल खास अवसरों पर ही क‍िया जाता है.  कुछ खास दिन होते हैं जब इन उपायों को किया जाता है. उन्हीं में एक खास दिन है दिवाली का दिन. ये दिन ‌स‌िद्ध‌ि और साधना का माना जाता है. ज्योतिष और तंत्र शास्त्र में इस दिन को बहुत खास माना गया है. दिवाली के दिन किए जाने वाले कुछ टोटके अपनाकर मुश्किलों से निजात पा सकते हैं. कहने को ये बेहद छोटे-छोटे उपाय हैं लेकिन इनसे जीवन में बड़ा फायदा मिल सकता है.

 

Navpancham Yog: मंगल और केतु ने बनाया अशुभ नवपंचम योग, इन 4 राशियों की बढ़ेंगी मुश्किलें, जानें उपाय

पीपल के नीचे जलाएं दीया
दिवाली की शाम में साबुत उड़द, दही और स‌िंदूर लेकर पीपल की जड़ में रखें. पेड़ के नीचे एक दीपक भी जलाएं. ऐसा कहा जाता है कि इससे आपकी आमदनी बढ़ेगी.

हनुमान जी को लगाएं भोग, होगी हर बाधा दूर
दिवाली के दिन आप पीपल का पत्ता लें और उस पर कुमकुम लगाएं और लड्डू रखकर हनुमान जी का भोग लगा दें.ऐसा करने से आपकी बहुत सी परेशानियां दूर हो जाएगी.

उल्लू की तस्वीर लगाएं
दीपावली की रात उल्लू की तस्वीर त‌िजोरी पर लगाएं. उल्लू लक्ष्मी का वाहन होता है. हर पूर्ण‌िमा को पीपल के चक्कर लगाता है जहां लक्ष्मी व‌िराजती हैं.ऐसा करेंगे तो मां खुश हो जाएंगी और आप पर जमकर कृपा बरसेगी.

पीले रंग की कौड़‌ियों का इस्तेमाल 
लक्ष्मी पूजन में पीले रंग की कौड़‌ियों का इस्तेमाल करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से देवी लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं. मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए दीपावली पूजन के समय एकाक्षी नार‌‌ियल की भी पूजा करें. देवी लक्ष्मी के साथ पूजा स्‍थान में इसे हमेशा स्थान दें.

मध्य रात्रि के बाद बजाएं घंटी
दीपावली की मध्य रात्र‌ि के बाद घंटी बजाएं. तंत्र शास्त्र में कहा गया है कि इससे नकारात्म शक्त‌ियां और द‌र‌िद्रा घर में नहीं ठहरती. घर में सुख शांति बनी रहती है.

चांदी की कटोरी में कपूर जलाकर करें आरती
घर में सुख समृद्धि लाने के लिए भी बहुत ही अचूक उपाय बताया गया है. दीपावली की रात चांदी की कटोरी में कपूर जलाकर देवी लक्ष्मी की आरती करें. ऐसा करेंगे तो धन वृद्ध‌ि होगी. इसके अलावा स्फट‌िक का श्रीयंत्र लाल कपड़े में लपेटकर त‌िजोरी में रखें. धन-धान्य की कमी नहीं होगी.

चौराहे पर दीपक जलाकर रखें
दीपावली के द‌िन क‌िसी मंद‌िर में झाडू का दान करें. दीपावली की मध्य रात्र‌ि में चौराहे पर दीपक जलाकर रख आएं. ध्यान रखें ऐसा करते समय पीछे मुड़कर नहीं देखना है.

काली हल्दी का उपाय
दिवाली वाले दिन काली हल्दी देवी लक्ष्मी को अर्प‌ित करें. पूजा के बाद हल्दी को लाल कपड़े में बांधकर धन रखने के स्‍थान में रखें. 

बरगद के पेड़ की जटा में लगाएं गांठ
जल्‍दी और अचानक धन लाभ के ल‌िए दीपावली की शाम में क‌िसी बरगद के पेड़ की जटा में गांठ लगाएं. धन लाभ म‌िलने के बाद इस गांठ को खोल दें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है

Dhanteras Yam Puja 2022: अकाल मृत्यु से बचना है तो धनतरेस पर जलाएं यम दीप, पढ़ें दीपदान से जुड़ी पौराणिक क​था

 

 

.

 

Trending news