नहीं चलेगी लेटलतीफी, यूपी के स्कूली शिक्षकों को दिन में 2 बार भेजनी होगी सामूहिक सेल्फी
Advertisement

नहीं चलेगी लेटलतीफी, यूपी के स्कूली शिक्षकों को दिन में 2 बार भेजनी होगी सामूहिक सेल्फी

समय पर उपस्थित नहीं होने वाले शिक्षकों को सुधारने के लिए जल्द ही सभी स्कूलों में ऐसी व्यवस्था की जा रही है जिसका प्रभाव उन पर जरूर पड़ेगा जो ज्यादातर गैरहाजिर रहते हैं....

 

नहीं चलेगी लेटलतीफी, यूपी के स्कूली शिक्षकों को दिन में 2 बार भेजनी होगी सामूहिक सेल्फी

श्याम जी तिवारी/मथुरा: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान स्‍कूलों में श‍िक्षा व्‍यवस्‍था को सुधारने में काफी फोकस कर रही है. देर से स्‍कूल आने वाले और अक्‍सर गैरहाजिर रहने वाले को पहले ही चेतावनी दे चुकी है. इसी के तहत अब मथुरा (Mathura) में अध्यापकों की हाजिरी (teachers attendance) सेल्फी से लगाई जाएगी.  बीएसए मथुरा (BSA Mathura)  ने सामूहिक सेल्फी (group selfie) के लिए आदेश जारी कर दिया है. इसका असर 5500 शिक्षकों पर पड़ेगा. यूपी के अन्य जिलों का भी ब्योरा लिया जाएगा.

 

व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजनी होगी सामूहिक सेल्फी
 बेसिक के स्कूलों में शिक्षकों के समय से स्कूल नहीं पहुंचने और समय से पहले ही स्कूल से जाने की शिकायतों पर जल्द ही अंकुश लग सकता है.  शासन स्तर पर इसके लिए योजना तैयार की गई है. धर्मनगरी मथुरा में 5500 शिक्षकों की सामूहिक सेल्फी से उपस्थिति (Presence) दर्ज की जाएगी. इसके तहत विद्यालय पहुंचने पर शिक्षकों को व्हाट्सएप ग्रुप (whatsapp group) पर सामूहिक सेल्फी भेजनी होगी.  बीएसए मथुरा ने सामूहिक सेल्फी के लिए आदेश जारी किए हैं. गौरतलब है कि जनपद में बेसिक शिक्षा के 1536 विद्यालय संचालित हैं. 948 प्राथमिक और 588 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित हो रहे हैं. जिले में  5500 शिक्षक कार्यरत हैं.  सुबह 8:45 और अवकाश के बाद 3:30 पर सेल्फी डालनी होगी.

प्रेरणा पोर्टल यूपी
गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के प्राथमिक स्तर के छात्रों को ध्यान में रखते हुए Mission Prerna Portal (प्रेरणा पोर्टल यूपी) शुरू किया गया.इस एप के माध्यम से 1 से 5 तक के छात्रों को फोकस किया जाता है. राज्य सरकार प्रेरणा पोर्टल से ऑनलाइन बेसिक एजुकेशन के लेवल को बढ़ने का कार्य करेगी और इसके लिए डिजिटल माध्यम से छात्रों और शिक्षकों को जोड़ा जायेगा. बता दें कि सत्र 2019-20 से ही बेसिक शिक्षा विभाग में काफी कुछ ऑनलाइन करने की तैयारी की जा रही थी. प्रेरणा एप (Mission Prerna Portal ) के जरिए ऑनलाइन हाजिरी, ऑनलाइन लीव (Online Leave) आदि की शुरुआत की गई थी.

शहनाज बनी सुमन, इरम बनी स्वाति, दो मुस्लिम लड़कियों ने की हिंदू लड़कों से शादी, पढ़ें पूरी खबर

Trending news