पूजा की थाली में भूलकर भी न रखें ये चीजें, नहीं तो झेलने होंगे बुरे परिणाम, सुपारी और कपूर को तो बिलकुल नहीं
Advertisement

पूजा की थाली में भूलकर भी न रखें ये चीजें, नहीं तो झेलने होंगे बुरे परिणाम, सुपारी और कपूर को तो बिलकुल नहीं

पूजा के लिए किसी भी तरह की थाली को सजाते हुए हमें काफी सावधानी बरतने की जरूरत है.... हमें ये ध्यान अवश्य रखना चाहिए कि थाली में कोई भी ऐसी चीज न रखी जाए जिससे कि आपकी पूजा ही व्यर्थ हो जाए...

 

प्रतीकात्मक फोटो

Pooja-Path: भारतीय धर्म (Indian Dharma) में पूजा-पाठ का विधान है. घर में पूजा करना आध्यात्म का ही प्रतीक नहीं बल्कि इससे घर में पॉजिटिव ऊर्जा का प्रवाह भी होता रहता है. हिंदू धर्म में पूजा का विशेषकर त्यौहारों के समय खास महत्व है. हर छोटे-बड़े त्यौहारों पर घर में पूजा पाठ की जाती है. इसीलिए जिस भी घर में रोज सुबह-शाम भगवान की पूजा की जाती है उस घर से धीरे-धीरे निगेटिव एनर्जी ख़त्म हो जाती है और पॉजिटिव ऊर्जा आ जाती है.

आपने अपने घरों में अक्सर देखा होगा कि त्यौहारों के मौके पर या किसी खास संदर्भ में पूजा-पाठ के लिए थाली सजाई जाती है.  हम थाली तो सजा लेते हैं पर कुछ बातों का ध्यान रखना भूल जाते हैं. इसका परिणाम होता है कि हमारे साथ कुछ गलत जैसा होता है. हम मन से पूजा करते हैं थाली सजाते हैं पर उसका फल नहीं मिलता है. इसलिए पूजा की थाली सजाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे हमें पूजा का लाभ मिल सके. हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि पूजा की थाली में कोई ऐसी चीज न रखें जिससे कि पूजा व्यर्थ हो जाय और उसका दुष्परिणाम हमें मिले. 

Vastu Niyam For Name Plate: घर के बाहर लगी नेम प्लेट लाती है गुड लक, इस नियम से लगाओगे तो हो जाओगे मालामाल

नहीं रखनी चाहिए पूजा की थाली में ये दो चीजें 
अक्सर देखते हैं कि पूजा की थाली में कपूर और सुपारी रखी जाती है. आपने थाली में ये दोनों चीजें तो रख ली हैं तो ये जरूर ध्यान रखें कि थाली सजाते समय इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि जिसमें आप सामान रख रहे हैं वो थाली कहीं से टूटी फूटी न हो.

Vastu Shastra: अगर घर में रखते हैं ऐसे फूल तो फटाफट कर दें बाहर, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

सुपारी नहीं होनी चाहिए कटी-फटी या टूटी
पूजा की थाली सजाते समय ध्यान रखें कि सुपारी टूटी या कटी-फटी नहीं होनी चाहिए. पूजा के लिए सुपारी साबुत होनी चाहिए. 

कपूर का तोड़कर न जलाएं
पूजा के लिए थाली में कपूर रखते समय ध्यान रखें कि कपूर को कभी भी तोड़कर नहीं जलाना चाहिए. अगर पूजा की थाली में टूटा हुआ कपूर है तो इससे भगवान नाराज हो सकते हैं.  जिस काम की पूर्ति के लिए पूजा की जा रही है वह काम बिगड़ सकता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

 

Turtle Ring Benefits: भूलकर भी इस तरह ना पहनें कछुआ रिंग, जरा सी लापरवाही बना सकती कंगाल, जानें इसके नियम

Vastu Tips For Good Luck: इस दिशा में होना चाहिए पानी का ढलान और नाली, नहीं तो Drainage में बह जाएगी घर की तरक्की

WATCH LIVE TV

Trending news