UP DGP : कौन होगा यूपी का नया डीजीपी, कई खूंखार अपराधियों का एनकाउंटर करने वाले इस IPS पर टिकीं सबकी निगाहें
Advertisement

UP DGP : कौन होगा यूपी का नया डीजीपी, कई खूंखार अपराधियों का एनकाउंटर करने वाले इस IPS पर टिकीं सबकी निगाहें

DGP of Uttar Pradesh : यूपी के कार्यवाहक डीजीपी डीएस चौहान का कार्यकाल 31 मार्च 2023 को समाप्‍त हो रहा है. ऐसे में यूपी को जल्‍द ही नया डीजीपी मिलने वाला है. नए डीजीपी की दौड़ में 3 नामों की चर्चा की जा रही है. 

UP DGP : कौन होगा यूपी का नया डीजीपी, कई खूंखार अपराधियों का एनकाउंटर करने वाले इस IPS पर टिकीं सबकी निगाहें

DGP of Uttar Pradesh : यूपी के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक यानी डीजीपी (DGP) डीएस चौहान का कार्यकाल 31 मार्च 2023 को समाप्‍त हो रहा है. ऐसे में यूपी को जल्‍द ही नया डीजीपी मिलने वाला है. नए डीजीपी की दौड़ में जिन नामों की चर्चा की जा रही है, उसमें आईपीएस आनंद कुमार, आईपीएस विजय कुमार और आईपीएस शफी अहसान रिजवी शामिल हैं. हालांकि, 1988 बैच के IPS आनंद कुमार का नाम तय माना जा रहा है, क्‍योंकि आनंद कुमार का करियर बेदाग रहा है, वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहली पसंद भी हैं. 

नए नामों के चयन के लिए UPSC को प्रस्‍ताव भेजेगी सरकार 
बता दें कि पिछले 9 महीने से प्रदेश की कानून व्‍यवस्‍था कार्यवाहक डीजीपी डीएस चौहान के भरोसे है. 31 मार्च का उनका कार्यकाल खत्‍म होने वाला है. ऐसे में प्रदेश की 24 करोड़ जनता को स्‍थाई पुलिस मुखिया का इंतजार है. वहीं, जैसे-जैसे मार्च महीने का एक-एक दिन बीत रहा है यूपी सरकार भी डीजीपी की नियुक्ति की कवायद तेज कर दी है. सरकार नए नामों के चयन के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) को प्रस्‍ताव भेजने की तैयारी कर रही है.

दावेदारों में ये नाम सबसे आगे 
यूपी के नए डीजीपी के लिए 1988 बैच के आईपीएस आनंद कुमार (डीजी जेल), 1988 बैच के आईपीएस विजय कुमार (डीजी सीबीसीआईडी) और 1989 बैच के आईपीएस शफी अहसान रिजवी (आईबी में तैनात) के नामों की चर्चा की जा रही है. आईपीएस आनंद कुमार का नाम सबसे आगे इसलिए माना जा रहा है कि वह लंबे अर्से से महानिदेशक (कारागार) के पद पर तैनात है. 

अपराधियों की कमर तोड़ने में बनाए रिकॉर्ड 
आनंद कुमार ने अपने पद पर रहते हुए कई उप‍लब्धियां हासिल कीं. उन्‍हें बेहद तेज तर्रार पुलिस अफसर माना जा रहा है. विभिन्‍न जिलों में कप्‍तान रहते हुए उन्‍होंने कई अपराधियों का खात्‍मा करने का काम भी बखूबी कर रखा है. 17 जून 2019 को जब आईपीएस आनंद कुमार को यूपी की जेलों का जिम्मा सौंपा गया था तभी तय हो गया था कि अब यूपी की बदनाम जेलों में बदलाव की बयार बहने वाली है. वहीं, मुजफ्फरनगर में एसएसपी रहते आनंद कुमार ने अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए कई एनकाउंटर किए. 

आनंद कुमार पढ़ाई हो या खेल का मैदान हमेशा आगे रहे 
आनंद कुमार का जन्म 4 अप्रैल 1964 को बिहार के राजधानी पटना में हुआ. उनके पिता एसके श्रीवास्तव सरकारी नौकरी में थे. देश के प्रसिद्ध मॉडर्न स्कूल दिल्ली से स्कूलिंग के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित हंसराज कॉलेज में दाखिला लिया. यहां उन्होंने हिस्ट्री ऑनर्स में ग्रेजुएशन और मास्टर्स की डिग्री हासिल की. आनंद कुमार एमए में दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉपर रहे हैं. पढ़ाई हो या क्रिकेट का मैदान आनंद कुमार हमेशा आगे रहे. वर्ष 1988 में उनका आईपीएस में चयन हुआ और उत्तर प्रदेश कैडर मिला. 

ये हैं दूसरे बड़े दावेदार 
वहीं, 1988 बैच के ही आईपीएस अधिकारी विजय कुमार इस पद के दूसरे बड़े दावेदार माने जा रहे हैं. विजय कुमार इन दिनों डीजी CBCID के पद पर तैनात हैं. प्रशासनिक हल्कों में उनके DGP बनने की संभावनाओं पर भी चर्चा हो रही है. इस कड़ी में तीसरा नाम शफी अहसान रिजवी का लिया जा रहा है. वह 1989 बैच के अधिकारी हैं. वे इन दिनों प्रतिनियुक्ति पर भारत सरकार में तैनात हैं. उनकी तैनाती IB में है. 

Watch:विपक्षी नेताओं पर ईडी की रेड को लेकर अखिलेश का भाजपा पर हमला

Trending news