Agra News: आगरा के देवांश को IIT JEE में 99.91 परसेंटाइल मिले, 12 साल की उम्र में किसान के बेटे का कमाल
Advertisement

Agra News: आगरा के देवांश को IIT JEE में 99.91 परसेंटाइल मिले, 12 साल की उम्र में किसान के बेटे का कमाल

Agra News: पिता की कोचिंग में पढ़कर ही बच्चे ने वह कमाल कर दिखाया जो जिसकी हसरत हर बच्चे और मांग-बाप को रहती है. आइए जानते हैं सिर्फ 12 साल की उम्र में IIT JEE मेंस में 99.91 परसेंटाइल अंक लाने वाले देवांश की सक्सेस स्टोरी

IIT JEE Exam Result

आगरा : आगरा के बिचपुरी के रहने वाले एक 12 साल के बच्चे ने ऐसी कामयाबी हासिल की है, जो बड़े बड़ों को हैरान कर देगी. सिर्फ 12 साल की उम्र में इस बच्चे ने 12वीं की परीक्षा पास की. इसके साथ ही उसने घर पर रहकर जेईई (मैन) की तैयारी की. इस परीक्षा में देवांश ने 99.91 परसेंटाइल पाकर लाकर सभी को हैरान कर दिया है. बच्चे की कामयाबी की चारो ओर चर्चा हो रही है.

27 नंवबर 2010 को जन्मे देवांश की आठवीं तक की पढ़ाई बिना स्कूल जाए घर पर ही हुई. साल 2021 में 10 साल की उम्र में बोदला स्थित यूपी बोर्ड के सुंदरलाल मेमोरियल हायर सेकेंडरी स्कूल से 10वीं की परीक्षा दी और 80 फीसदी अंक पाए. 11वीं में सीबीएसई बोर्ड के आरके इंटर कॉलेज अलबतिया में दाखिला लिया. इसके बाद घर पर ही इंजीनियरिंग की तैयारी शुरू कर दी. अप्रैल में हुई परीक्षा में देवांश की मेहनत रंग लाई और 99.91 परसेंटाइल मिली.

12वीं के परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे देवांश ने जेईई एडवांस की तैयारी शुरू कर दी है. देवांश के मुताबिक आठवीं तक की पढ़ाई घर में रहकर ही की. वह कहते हैं कि पापा लाखन सिंह बघेल बच्चों को ट्यूशन पढ़ाते हैं. उनके साथ मुझे भी पढ़ाते थे. जेईई (मैन) की तैयारी के लिए पुराने नोट्स और सेकेंड हैंड प्रैक्टिस बुक खरीदीं और पेपर सॉल्व करना शुरूकर दिया. यही सफलता का राज है. 
यह भी पढ़ें:  Mid Day Meal : यूपी में बदलेगा मिड डे मील का मेन्यू, प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को मिलेगी स्पेशल डिश

देवांश भविष्य का सपना है कि वह कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में दाखिला लें. देवांश को कोडिंग करना पसंद है. उनके पिता लाखन सिंह घर पर ही बच्चों की कोचिंग चलाते हैं. दूसरों के बच्चों को पढ़ाने के साथ अपने बेटे को भी पढ़ाया. बेटे की कामयाबी पर लाखन सिंह कहते हैं कि अब उसमें ही अपना भविष्य देखता हूं. देवांश की सफलता ऐसे बच्चों के लिए भी रोल मॉडल बनेगी जिन्हें लगता है सिर्फ कोटा या दूसरे शहरों में पहुंचकर ही सफलता मिलेगी.

WATCH: झांसी में सीएम योगी ने भरी हुंकार, कहा- 'बीजेपी प्रत्याशियों के हाथ मजबूत करो, विकास के लिए पैसों की कोई कमी नहीं होने देंगे'

Trending news