DELHI-MEERUT Rapid Rail : दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट ने पकड़ी रफ्तार, नए साल में मिलेगी खुशखबरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1437418

DELHI-MEERUT Rapid Rail : दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट ने पकड़ी रफ्तार, नए साल में मिलेगी खुशखबरी

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट की राह देख रहे नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए खुशखबरी है.अगले 4 से 6 माह में रैपिड रेल पटरी पर दौड़ने लगेगी. इसके ट्रायल दिसंबर से शुरू हो जाएंगे.

Delhi Meerut Rapid Rail

Delhi-Meerut Rapid Rail Trial : दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट की राह देख रहे नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए खुशखबरी है.अगले 4 से 6 माह में रैपिड रेल पटरी पर दौड़ने लगेगी. इसके ट्रायल दिसंबर से शुरू हो जाएंगे. नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (NCRTC) के एमडी विनय कुमार ने ये जानकारी दी है. दुहाई-साहिबाबाद के 17 किलोमीटर लंबे रैपिड रेल प्रोजेक्ट (Delhi-Meerut RRTS corridor) के लिए ट्रायल रन दिसंबर से शुरू हो जाएगा. करीब 4 माह तक ट्रेनों के संचालन का परीक्षण किया जाएगा.

Kanpur Railway Station : कानपुर सेंट्रल और प्रयागराज रेलवे स्टेशन 5 स्टार होटल जैसा बनेगा, 724 करोड़ का टेंडर तय होगा

माना जा रहा है कि फरवरी-मार्च 2023 तक रैपिड रेल के पहले चरण का संचालन शुरू हो जाएगा. इससे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बड़ा लाभ मिलेगा. अफसरों का कहना है कि रैपिड रेल  का ट्रायल योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ रहा है.

एनसीआरटीसी भारत के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम  Regional Rapid Transit System (RRTS) को दिल्ली से मेरठ के बीच चलाने जा रहा है. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के 82 किलोमीटर रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (Delhi Ghaziabad Meerut RRTS) का निर्माण कार्य बेहद तेजी से चल रहा है.

Bullet Train : बनारस-लखनऊ, नोएडा समेत यूपी के 12 शहरों में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, रेल मंत्री ने दी खुशखबरी

दुहाई-साहिबाबाद सेक्शन के बाद दुहाई-मेरठ साउथ सेक्शन को अगले साल दिसंबर तक चालू कर दिया जाएगा. जबकि रैपिड रेल का पूरा प्रोजेक्ट 2025 तक पूरा करने की योजना है. रैपिड रेल का ट्रायल फिलहाल दो ट्रेनों के जरिये हो रहा है, जबकि एक और अगले हफ्ते तक मिलने की उम्मीद है.

परीक्षणों के दौरान रैपिड रेल की क्वालिटी, सिग्नल सिस्टम, रोलिंग स्टॉक, ब्रेक सिस्टम और कोचों का निरीक्षण किया जाएगा. इन ट्रेनों में ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम है और अभी तक यह कसौटी पर खरा उतरा है.

Indian Railway: क्यों लाल और नीली होती हैं बोगियां? क्या आपने कभी रेलयात्रा के दौरान इन बातों पर ध्यान दिया ?

 

Trending news