Auraiya: छात्र की मौत के घंटों गुजरने के बाद दलित बच्चे का हुआ अंतिम संस्कार, बवाल मामले में 35 नामजद, 250 अज्ञात पर मामला दर्ज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1370290

Auraiya: छात्र की मौत के घंटों गुजरने के बाद दलित बच्चे का हुआ अंतिम संस्कार, बवाल मामले में 35 नामजद, 250 अज्ञात पर मामला दर्ज

UP News: यूपी के औरैया में सोमवार को इलाज के दौरान एक दलित छात्र की मौत का मामला सामने आया था. बेसौली में हुए बवाल मामले में बसपा कॉर्डिनेटर सहित 35 नामजद और 250 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. आज दलित बच्चे के शव का अंतिम संस्कार किया गया.

Auraiya: छात्र की मौत के घंटों गुजरने के बाद दलित बच्चे का हुआ अंतिम संस्कार, बवाल मामले में 35 नामजद, 250 अज्ञात पर मामला दर्ज

गौरव श्रीवास्तव/औरैया: यूपी के औरैया में सोमवार को इलाज के दौरान एक दलित छात्र की मौत का मामला सामने आया था. आक्रोशित ग्रामीणों ने दलित छात्र निखित की मौत के बाद कल देर शाम को जमकर बबाल मचाया. आक्रोशित भीड़ ने पुलिस की जीप को आग के हवाले कर दिया. अछल्दा थाना क्षेत्र के बेसौली में हुए बवाल मामले में बसपा कॉर्डिनेटर सहित 35 नामजद और 250 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. वहीं, आज दलित बच्चे के शव का अंतिम संस्कार किया गया.

12 घंटे से ज्यादा समय के बाद हुआ बच्चे का अंतिम संस्कार
औरैया जिले में बीते 12 घंटे से ज्यादा वक्त बीत जाने के बाद कानपुर आईजी और  कमिश्नर के साथ जिला प्रशासन की मौजूदगी में दलित बच्चे के शव का दाह संस्कार किया गया. इससे पहले कल बच्चे के शव को रखकर मांग को लेकर हुए बबाल में कुछ उपद्रवियों ने पुलिस की गाड़ी में आग लगा थी, जिसके बाद पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया. इस मामले में तकरीबन 35 लोगों पर नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है.

 नामजद आरोपियों में बसपा के मंडल कॉर्डिनेटर संघप्रिय गौतम, मृतक का पिता राजू दोहरे और भीम आर्मी के कार्यकर्ता शामिल हैं. इसके अलावा 250 से अधिक अज्ञात लोगों पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया, जिसको लेकर ग्रामीणों और परिजनों ने सभी पर कार्रवाई न करने की मांग की. इसी मांग को लेकर वह शव का दाह संस्कार नहीं कर रहे थे, लेकिन प्रशासन के कई प्रयासों के बाद परिजनों ने बच्चे का दाह संस्कार किया.

ये है मामला
आपको बता दें कि अछल्दा थाना क्षेत्र के बेसौली गांव में शिक्षक की पिटाई के बाद कल छात्र की इलाज के दौरान सैफई अस्पताल में मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक दलित छात्र निखिल की मौत के बाद जैसे ही शव अछल्दा पहुंचा, वैसे ही भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने शव को कॉलेज गेट पर रख दिया, जिसके बाद उन्होंने 7 सूत्री मांग की. जिसके तहत पीड़ित परिजनों को 50 लाख रुपये, 2 एकड़ जमीन, एक सरकारी नौकरी और आवास सहित आरोपी शिक्षक की गिरफ्तारी को लेकर मांग की, जिसके बाद मौके पर पहुंचे एडिशनल एसपी ने उन की सभी मांगों को मानने की बात का आश्वाशन दिया. इसी बीच कुछ उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. भीड़ ने पुलिस की कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ कर एक पुलिस जीप में आग लगा दी. 

हमले को लेकर कुछ लोगों को किया गया गिरफ्तार 
बता दें कि बबाल को बढ़ता देख मौके पर एसपी चारु निगम पहुंचीं, जिसके बाद स्थिति को संभालने की कोशिश की गई. इधर मामले का शासन ने भी संज्ञान लिया, जिसके बाद देर रात कानपुर आईजी प्रशांत कुमार, कानपुर कमिश्नर राज शेखर घटना स्थल पर पहुंचे. उन्होंने पीड़ित परिवार को आश्वासन दिया कि हर सम्भव मदद की जाएगी. वहीं, पुलिस पर हुए हमले को लेकर कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जिसके बाद गांव में तनाव बढ़ने लगा. परिजनों ने शव का दाह संस्कार करने के लिए मना कर दिया. 

अधिकारियों के समझाने पर बाद किया दाह संस्कार 
आपको बता दें कि इस घटना को लेकर खुद कमिश्नर व आईजी पीड़ित परिजनों के सम्पर्क में हैं. उनके द्वारा परिजनों को आश्वासन दिया गया है कि उन लोगों पर कार्रवाई की जाएगी, जो लोग बलवे में मौजूद थे. जिनकी फुटेज सीसीटीवी में कैद है. अधिकारियों के काफी समझाने पर बाद परिजन शव के दाह संस्कार को राजी हुए. वहीं, गांव में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अभी भी पूरा गांव छावनी बना हुआ है. इसी बीच पुलिस ने उपद्रवियों पर मुकदमा दर्ज कर कुछ लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

कानपुर मंडल कमिश्नर ने जानकारी दी
इस मामले में कानपुर मंडल कमिश्नर राज शेखर ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कल एक बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई थी, जिसके बाद कुछ उपद्रवियों ने बबाल किया. पुलिस की गाड़ियों में आगजनी की गई. इस मामले में सीसीटीवी फुटेज के आधार कर कुछ लोगो को गिरफ्तार किया गया है. प्रशासन पूरी तरह से परिजनों के साथ है और हर सम्भव मदद के लिए तैयार है. परिजनों ने प्रशासन का पूरा सहयोग किया है. उन्होंने बताया कि बवाल करने वाले लोगों को कतई नहीं छोड़ा जाएगा.

EPFO Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पेंशनधारियों को दी ये खुशखबरी

 

Trending news