Covid Cases in UP: यूपी में कोरोना के मामलों में उछाल, लखनऊ समेत इन शहरों में बढ़ते कोविड केस ने बजाई खतरे की घंटी
Advertisement

Covid Cases in UP: यूपी में कोरोना के मामलों में उछाल, लखनऊ समेत इन शहरों में बढ़ते कोविड केस ने बजाई खतरे की घंटी

Covid Cases in UP:  भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं...यूपी में होली के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है... अभी तक हर दिन से तीन मरीज मिलते रहे हैं....दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सबसे ज्यादा कोविड संक्रमित मिले हैं...

 

Covid Cases in UP

Covid Cases in UP: उत्‍तर प्रदेश में होली के बाद कोरोना वायरस (Coronavirus) फिर रफ्तार पकड़ते दिख रहा है. प्रदेश में मरीजों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है. बुधवार को मरीजों की संख्या बढ़कर  प्रदेश में 110 हो गई है. लखनऊ में 8 कोविड मरीज मिले हैं.  साल  2023 में इतनी ज्यादा संख्या में पहली बार मरीज मिले हैं. अभी तक हर दिन से तीन मरीज मिलते रहे हैं. दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सबसे ज्यादा कोविड संक्रमित मिले हैं.

लखनऊ में 8 संक्रमित,अस्‍पतालों में अलर्ट पर मेडिकल स्‍टाफ 
बुधवार को सबसे ज्‍यादा 15 मरीज गाजियाबाद में मिले. करीब दो महीने से ज्यादा समय के बाद इस जिले में एक दिन में इतने ज्‍यादा मरीज मिले. बात करें लखनऊ की तो यहां पर 08 मरीज मिले.  सबसे ज्यादा तीन केस टुडियागंज से मिले. इन मरीजों ने सर्दी-जुकाम, बुखार, गले में खराश की शिकायत के बाद नगरीय सीएचसी में जांच कराई थी. स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ते मामलों से निपटने के लिए 17 रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन किया है. अस्पतालों को कोविड ड्यूटी के लिए बेड, दवा और मेडिकल स्टाफ की व्यवस्था करने के लिए अलर्ट किया गया है। 

नोएडा में कोरोना के इतने मामले
नोएडा में कोरोना के 6 संक्रमित सामने आए. ये सभी मरीज होम आइसोलेशन में हैं. इन पॉजिटिव मरीजों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं.  नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अब कोविड एक्टिव केसों की संख्या 30 हो गई है.  स्वास्थ्य विभाग लोगों से कोविड प्रोटोकोल का पालन करने की अपील कर रहा है. 

सहारनपुर में तीन संक्रमित, खांसी और जुकाम के मरीज बढ़ रहे
सहारनपुर में एक गर्भवती महिला समेत तीन महिलाएं कोरोना संक्रमित हैं. स्वास्थ्य विभाग ने महिलाओं को उनके घरों में ही आइसोलेट करते हुए उनके परिजनों सहित उनके संपर्क में आए लोगों की जांच शुरू कर दी है.  सहारनपुर के सीएमओ ने आम जन को सावधानी बरतने की सलाह दी है.  इन दिनों मौसम में बदलाव हो रहा जिसके चलते हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. सहारनपुर जिला चिकित्सालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में खांसी, नजला, जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. 

बीते 24 घंटे में आए 1000 से ज्यादा नए केस
बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के हजारों नए मामले सामने आए हैं. गुरुवार को एक बार फिर देश में कोरोना के 1000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. बता दें कि बीते 24 घंटे में देश में कोरोना (Corona Cases) के 1300 नए मामले सामने आए हैं. देश में H3N2 इंफ्लूएंजा के मामलों  भी लगातार बढ़ रहे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बुधवार को उच्च-स्तरीय बैठक बुलाई और अधिकारियों को जीनोम अनुक्रमण बढ़ाने तथा लोगों के कोविड-उपयुक्त व्यवहार अपनाने पर जोर दिया. 

भारत में कुल एक्टिव केसों की संख्या
देश में कोरोना के एक्टिव मामले 7000 से ज्यादा हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, मौजूदा समय में देश में 7605 कोविड के मामले हैं. देश में अभी कुल एक्टिव मामले 0.02 फीसदी है. वहीं रिकवरी रेट 98.79 फीसदी के आसपास है. 

संख्या बीते 140 दिनों में सबसे ज्यादा
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, एक दिन में नए मामलों की यह संख्या बीते 140 दिनों में सबसे अधिक है.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र में संक्रमण से 1-1 मरीज की मौत के बाद देश में मृतकों की संख्या बढ़कर 5,30,816 हो गई है. इसके बाद तमिलनाडु, दिल्ली, हिमाचल और राजस्थान ये वो 8 राज्य हैं जहां से सबसे ज्यादा मामले हैं.

पीएम मोदी काशी को 25 हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात दे चुके, जानें कल वाराणसी को रोपवे समेत कौन से तोहफे मिलेंगे
 

 

 

Trending news