Commonwealth Games 2022: स्नेह राणा की फिरकी के जाल में फंसी इंग्लैंड की टीम, किया दमदार प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1291535

Commonwealth Games 2022: स्नेह राणा की फिरकी के जाल में फंसी इंग्लैंड की टीम, किया दमदार प्रदर्शन

Sneh Rana: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की प्रतिभाशाली खिलाड़ी- स्नेह राणा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की प्रतिभाशाली खिलाड़ी है. स्नेह मूल रूप से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की रहने वाली हैं. देहरादून में 18 फरवरी 1994 को जन्मी स्नेह अपने हरफनमौला क्रिकेट के लिए विश्व भर में जानी जाती हैं. 

Commonwealth Games 2022: स्नेह राणा की फिरकी के जाल में फंसी इंग्लैंड की टीम, किया दमदार प्रदर्शन

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजन हो रहा है. कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय एथलीटों का शानदार प्रदर्शन जारी है. वहीं, शनिवार को बर्मिंघम में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने भी खेल में शानदार प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल मुकाबला जीतकर इतिहास रचा. इंडिया ने इस मुकाबले में इंग्लैंड को 4 रन से धूल चटाते हुए सिल्वर मेडल पक्का कर लिया.  फाइनल में गोल्ड के लिए इंडियन टीम ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगी.

यह मैच 7 अगस्त को खेला जाएगा. बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट शामिल हुआ है. इंडियन वीमेन क्रिकेट टीम में शानदार प्रदर्शन करने वाली एक बेहतरीन खिलाड़ी उत्तराखंड से ताल्लुक रखती हैं. चलिए जानते हैं कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम में शामिल स्नेह राणा के बारे में...

इंग्लैंड को हरा फाइनल में टीम इंडिया
कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट के सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को चार रन से हराकर टीम इंडिया ने फाइनल में जगह बना ली है. भारत ने इंग्लैंड को 165 रन का लक्ष्य दिया था और इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 160 रन बना पाई. इसके साथ ही भारत का पदक पक्का हो गया है.  

Commonwealth Games-2022: कॉमनवेल्थ गेम्स के 8वें दिन भारत के लिए हुई 'सोने की बारिश', साक्षी और दीपक ने मारी बाजी

स्नेह की बॉलिंग ने कर दिया कमाल
पिछले कुछ समय से इंडियन वीमेन क्रिकेट टीम के लिए दमदार परफॉर्मेंस देती रहीं स्नेह राणा बल्लेबाजी में नॉन स्ट्राइक पर खड़ी रहीं. वहीं, उन्होंने गेंदबाजी में जो कमाल दिखाया वो काबिल-ए- तारीफ था. ये कहना गलत नहीं होगा कि स्नेह की गेंदबाजी की बदौलत टीम को जीत मिली. इस तूफानी मैच को देख एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम बड़ी आसानी से जीत जाएगी. स्नेह राणा ने 4 ओवर में 28 रन दिए और 2 अहम विकेट लपके. साथ ही उन्होंने 18वें ओवर में 3 रन दिए. 

स्नेह की शिक्षा, क्रिकेट का सफर
स्नेह की स्कूली पढ़ाई दून वैली स्कूल से पूरी की है.  वहीं, उन्होंने अपना ग्रेजुएशन पंजाब के अमृतसर से पूरी की है. बताया जाता है कि स्नेह स्कूल के समय से ही लड़कों के साथ क्रिकेट खेलती थीं. बाद में उन्होंने क्रिकेट को ही करियर के रूप में चुना. उन्होंने क्रिकेट खेलने की शुरुआत टेनिस बॉल से की थी. स्नेहा क्रिकेट ही नहीं, बल्कि  फुटबॉल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, पेंटिंग और टैकिंग में भी आगे रही हैं. वह दाएं हाथ की स्पिन गेंदबाज हैं और साथ ही दाएं हाथ से बल्लेबाजी भी करती हैं.

बहुत मुश्किल थी स्नेह की डगर
स्नेह राणा ने 9 साल की छोटी उम्र में ही लिटिल मास्टर क्रिकेट क्लब देहरादून जॉइन कर लिया था. यहां उन्हें कोच नरेंद्र शाह और किरण शाह ने क्रिकेट की बारीकियां सिखाई. स्नेहा के मुताबिक उनके लिए क्रिकेट की शुरुआत करना मुश्किल था, क्योंकि उस वक्त उत्तराखंड में क्रिकेट एसोसिएशन नहीं था, जिसके कारण उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा. हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और क्रिकेट के प्रति अपने जुनून के कारण वह मैदान में डटी रहीं और उनके इस मुश्किल सफर में उनका साथ कोच नरेंद्र शाह ने दिया. 

Commonwealth Games 2022: बाहुबली बजरंग ने भारत को दिलाया 7वां गोल्ड, जय हो...

21 साल में रेलवे टीम में हुआ था सलेक्शन 
स्नेह सबसे पहले हरियाणा की अंडर-19 टीम में सलेक्ट हुई थी. वहां ज्यादा मौके न मिलने के कारण वह स्नातक करने पंजाब चली गई. जहां घरेलू क्रिकेट खेलते हुए उन्होंने कोच प्रकाश चंद और मधु अरोरा से क्रिकेट की बारीकियों को सीखा. साल 2015 में 21 साल की उम्र में उनका सलेक्शन रेलवे टीम में हो गया था. स्नेह का सलेक्शन इंडियन वीमेन क्रिकेट टीम में साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में हुआ था.

क्रिकेट में वापसी के लिए पिता ने किया प्रोत्साहित
साल 2016 में स्नेहा को खेलते समय घुटने में चोट लग गई थी, जिसके कारण पांच साल वह क्रिकेट से दूर रहीं. इसके बाद उनके पिता ने उन्हें कमबैक के लिए हौसला दिया. उनकी जिंदगी में एक बेहद माजुक मोड़ तब आया जब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में सलेक्शन से पहले उनके पिता की मौत हो गई, लेकिन अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत स्नेह ने अपने पिता के सपने को साकार किया. 

स्नेह का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 
स्नेह ने अपना अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत 2014 साल में की थी.  उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच 19 जनवरी 2014 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था. 2014 में ही उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ T20 इंटरनेशनल डेब्यू भी किया था. स्नेह ने अपना पहला टेस्ट मैच जून 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला क्रिकेटर्स
भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, मेघना, जेमिमा रोड्रिग्स, यास्तिका भाटिया, तानिया भाटिया, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, स्नेहा राणा, ऋचा घोष, सिमरन दिल बहादुर और पूनम यादव भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

Lucknow: एससी-एसटी एक्ट मामले में हाई कोर्ट ने शासन को दिया आदेश, जानिए कब मिलेगा पीड़ित को मुआवजा

WATCH LIVE TV

Trending news