Coffee Benefits: अगर आप भी हैं कॉफी के शौकीन, तो जान लें इससे होने वाले फायदे और नुकसान
Advertisement

Coffee Benefits: अगर आप भी हैं कॉफी के शौकीन, तो जान लें इससे होने वाले फायदे और नुकसान

दुनियाभर में कॉफी ज्यादातर लोगों की पसंदीदा ड्रिंक्स में से एक है. कॉफी (Coffee) की कई व्हेरायटी होती हैं. आप इसे किसी भी तरह से पी सकते हैं, जैसे कि कोल्ड कॉफी, हॉट कॉफी दूध के साथ या बिना दूध के भी कॉफी का सेवन किया जाता है.

Coffee Benefits: अगर आप भी हैं कॉफी के शौकीन, तो जान लें इससे होने वाले फायदे और नुकसान

Coffee Benefits And Side Effects: दुनियाभर में कॉफी ज्यादातर लोगों की पसंदीदा ड्रिंक्स में से एक है. कॉफी (Coffee) की कई व्हेरायटी होती हैं. आप इसे किसी भी तरह से पी सकते हैं, जैसे कि कोल्ड कॉफी, हॉट कॉफी दूध के साथ या बिना दूध के भी कॉफी का सेवन किया जाता है. इससे कई तरह की डेजर्ट तैयार की जा सकती हैं.

कॉफी को कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है और बीमारियों से बचाने में आपकी काफी हेल्प करता है. इन सब खूबियों के बावजूद यह अनिद्रा और तनाव का कारण बनता है. आज हम आपको इससे होने फायदे और नुकसान के बारे में बता रहे हैं. 

कॉफी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं 
इसमें विटामिन बी12 (राइबोफ्लेविन), विटामिन बी5 (पैंटोथेनिक एसिड), विटामिन बी1 (थायमिन), विटामिन बी3 (नियासिन)पाया जाता है. इसके अलावा फोलेट, मैंगजीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम है. 

आदत है, बदल डालोः एक ही मोजे कई दिन तक पहनते हैं, तो पैरों के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें

कॉफी से होने वाले फायदे
1.कॉफी में मौजूद कैफीन हमारे मस्तिष्क को उत्तेजित करने का काम करता है. इससे थकान और कमजोरी कम हो जाती है. कैफीन आपको अलर्ट रखने के साथ-साथ हमारे मूड को भी बेहतर बनाता है. 

2.कॉफी एल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी न्यूरो-डीजेनेरेटिव बीमारियों के जोखिम को भी कम करती है. कई शोध से पता चला है कि जो लोग रोजाना कॉफी पीते हैं, उनमें एल्जाइमर होने का खतरा 65 प्रतिशत कम हो जाता है. 

3.कॉफी ब्लड शुगर लेवल को कम कर देती है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. 

Stevia Plant Benefits: शुगर के पेशेंट के लिए ये पौधा है रामबाण, चीनी को भूल ही जाएंगे

कॉफी से होने वाले नुकसान
1.कॉफी पीने से होने वाले फायदों के साथ ही इससे होने वाले नुकसान की फेहरिस्त भी काफी बड़ी है. इसके सबसे ज्यादा नुकसान जो आमतौर पर सुनने और देखने में आता है, वो है बेचैनी और नींद न आने की समस्या है. 

2.इसमें पाए जाने वाले कैफीन के कारण कॉफी पीने की लत लग जाती है. लंबे समय तक कॉफी पीते रहने के बाद अगर आप इसे छोड़ देते हैं, तब भी सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है, जैसे कि ब्रेन फॉग, थकावट, सिर दर्द और चिड़चाहट बनी रहती है.

3.जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने से बेचैनी और घबराहट होती है. वहीं, कई मामलों में पैनिक अटैक भी देखा गया है.  

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news