सहारनपुर में धर्मांतरण का चल रहा 'खेल', पुलिस के हत्थे चढ़े दो आरोपियों ने किया बड़ा खुलासा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1270957

सहारनपुर में धर्मांतरण का चल रहा 'खेल', पुलिस के हत्थे चढ़े दो आरोपियों ने किया बड़ा खुलासा

Christian Missionary Saharanpur: अब्दुल्लापुर में धर्मांतरण की कोशिश के आरोप में पकड़े गए दो लोगों ने पूछताछ के दौरान बताया कि उन्हें कई तरह के लालच देकर ईसाई मिशनरी के लोग धर्मांतरण करवा रहे थे, लेकिन उन्हें पैसा नहीं दिया गया. मात्र 9 महीने में 189 लोगों के धर्मांतरण की बात सामने आई है. 

इस सुनसान स्थान पर होता था धर्मांतरण का खेल

नीना जैन/सहारनपुरः सहारनपुर जिले के बेहट थाना क्षेत्र अब्दुल्लापुर में धर्मांतरण की कोशिश में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपी अजय और अनिल कुछ ही समय पहले ईसाई बने थे और अब दूसरे लोगों को ईसाई बनने के लिए उकसा रहे थे. इसके लिए लोगों को तमाम तरह के लालच भी दे रहे थे. अब्दुल्लापुर गांव के ग्रामीणों को बकायदा रविवार को खेत में बुलाया जाता था. वहां पर कई कार्यक्रमों का आयोजन होता, लोगों को खाना खिलाया जाता था.

इनका ब्रेनवॉश किया जाता था कि ईसाई धर्म सबसे बेहतर है और वह इसमें आ जाए. ऐसे ही लोग जब गांव में एक बार फिर आए तो बजरंग दल के लोगों ने इन्हें पकड़ लिया. ऐसे में 2 लोग भी सामने आए जिन्होंने दावा किया कि उन्हें कई तरह के लालच देकर ईसाई मिशनरी के लोग धर्मांतरण करवा रहे थे, लेकिन उन्हें पैसा नहीं दिया गया. जिसके बाद पुलिस ने इन दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

धर्मांतरण विरोधी कानून
जानकारी के मुताबिक  मात्र 9 महीने में 189 लोगों का धर्मांतरण हुआ.  27 नवंबर 2020 को धर्मांतरण विरोधी अध्यादेश राज्य में लागू होने के बावजूद अगस्त 2021 तक 189 लोगों का धर्म परिवर्तन किया गया. ये वही लोग हैं, जिनका थाने में मामला दर्ज किया गया था. सहारनपुर जनपद भी एक है, जिसमें 29 मई को 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया. इन पर आरोप था कि ये लोगों को लालच देकर ईसाई धर्म अपनाने के लिए उकसा रहे थे.

Bhojpuri Song: भोजपुरी स्टार Pawan Singh का गाना 'ले लो पुदीना' एक बार फिर चर्चाओं में, ऐसे रचा इतिहास

हरीश कौशिक बोले, बर्दाश्त नहीं करेंगे धर्मांतरण
बजरंग दल के जिला संयोजक हरीश कौशिक ने कहा कि लगातार ईसाई मशीनरी द्वारा हिंदू समाज के लोगों को टारगेट पर लिया जा रहा है. उन्हें विभिन्न प्रकार का लालच देकर धर्मांतरण कराया जा रहा है और इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उनका कहना था कि वे लगातार सभी जगह अपनी निगाह बनाए हुए हैं और वह इसे बिल्कुल भी पनपने नहीं देंगे. उन्होंने इस पूरे मामले की भी जानकारी देते हुए बताया कि यह लोग लगातार पैसों का लालच देकर लोगों को हिंदू से ईसाई बनाने का कार्य कर रहे हैं.

लालच में फंसकर लोग बदल रहेः मनीष योगाचार्य  
ये लोग किस तरह से कार्य करते हैं और किस तरह से लोगों से मेलजोल करते हैं इस बारे में मनीष योगाचार्य ने बताया कि ईसाई मशीनरी लोग जनता से मेलजोल बढ़ा कर धीरे-धीरे इनकी जरूरतें पूरी करने लगते हैं. इनके घर का राशन देते हैं और अन्य खर्चा पानी भी देते हैं. उसके बाद आर्थिक तंगी से निकलने के लिए ईसाई धर्म में आने का न्योता देते हैं. जिसके चलते लोग लालच में आकर हिंदू धर्म छोड़कर ईसाई बन जाते हैं.

जिसका धर्म परिवर्तन कराया उसी ने दर्ज कराई FIR
पैसों के लालच में धर्मांतरण कर रहे कुणाल ने बताया कि उसने ही थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी. जिसके बाद अजय और अनिल को पुलिस ने गिरफ्तार किया. वह उनकी दुकान पर आते थे और धीरे-धीरे मेलजोल बढ़ता गया. तब ऐसे में उसने बताया कि यदि वह ईसाई धर्म ग्रहण करता है तो उसे लगभग 3 से 4  लाख रुपया मिलेगा. इसी लालच में उसने अपने दोस्त विक्की को भी साथ ले लिया. उन्होंने चर्च में जाकर प्रार्थना भी की, सभी कुछ किया जो उन्होंने कहा, लेकिन उन्हें वह धनराशि नहीं मिली जिसका वादा किया गया था.

इसके बाद वह कुछ लोगों की मदद से बजरंग दल के जिला संयोजक हरीश कौशिक से मिले और इन लोगों को पकड़वाने में मदद की. कुणाल ने बताया कि उसे अपने किए पर पश्चाताप है, लेकिन वह अब हिंदू ही है हिंदू धर्म ही मानता है. लालच के चलते वह ईसाई बनने जा रहा था, लेकिन अब उसकी आंखें खुल गई हैं. 

Uric Acid Diet: Uric Acid को कंट्रोल करने में बेहद कारगर हैं ये नैचुरल चीजें, खाना शुरू करते ही मिलेगा आराम

 

इस मामले में ग्राम प्रधानपति ने दी जानकारी
ग्राम प्रधानपति राकेश कुमार ने बताया कि उन्होंने अपने गांव में ऐसा मामला जरूर सुना था और इन लोगों ने शाकंभरी रोड पर ही एक खेत में टीन शेड लगाकर लोगों को वहां बुलाते थे और उन्हें समझाते थे गांव में कुछ लड़के आते थे जो कई लोगों के संपर्क में भी थे इस बारे में वह उन लोगों से मिले तो वह इस बात से निश्चित हो गए कि उनके गांव से किसी ने भी धर्म परिवर्तन नहीं किया है कोई भी व्यक्ति उनके झांसे में नहीं आया है.

धर्म परिवर्तन कराना गलत बात हैः ग्रामीण 
वहीं, गांव के ग्रामीणों का कहना है कि यह दोनों युवक जिसमें की एक हरियाणा का है उनके गांव में लगातार आ रहे हैं, ये ग्रामीणों से बात करते थे और अपने यहां खेत में कार्यक्रम में बुलाते थे, लेकिन इसके बाद पुलिस ने और बजरंग दल के लोगों ने उन्हें पकड़ लिया और जेल भेज दिया. इनका जो भी कार्यक्रम था वह पुलिस ने ध्वस्त कर दिया, लेकिन उस जगह पर आज भी टीन शेड लगा हुआ है. इन गांव वालों का कहना है कि धर्म परिवर्तन गलत बात है. कोई स्वेच्छा से करें ठीक है, लेकिन लालच करना बुरी बात है और अपने धर्म को बचाने के लिए हमारे पूर्वजों ने अपनी जान दे दी तो उस धर्म को क्यों छोड़ना.

फिलहाल, यहां पर कोई गतिविधि नहीं है
गांव के बाहर बेहट रोड शाकंभरी रोड पर एक खेत में टीन शेड डाला हुआ है. यह खेत अजय का है और इसी खेत पर लोगों को बुलाया जाता था कार्यक्रम में में उनकी शिरकत कराई जाती थी. उनका ब्रेनवाश किया जाता था. ताकि वह अपना हिंदू धर्म छोड़कर ईसाई धर्म ग्रहण कर ले. फिलहाल, यहां पर अब कोई गतिविधि नहीं है. इस शेड के नीचे रखा हुआ सारा समान पुलिस द्वारा जप्त कर लिया गया था. वहीं, इस संबंध में किसी भी पुलिस अधिकारी ने बोलने से मना कर दिया उनका कहना है कि यह मामला पुराना है फिलहाल ऐसी कोई गतिविधि नहीं है. 

WATCH LIVE TV

Trending news