Chanakya Niti For Success: सफलता के साथ पाना है सम्मान तो फौरन छोड़ दें ये 5 आदतें, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति
Advertisement

Chanakya Niti For Success: सफलता के साथ पाना है सम्मान तो फौरन छोड़ दें ये 5 आदतें, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti:  मेहनत से व्यक्ति जरूर सफल होता है लेकिन सम्मान नहीं मिलता है...सम्मान को पाना इतना आसान नहीं...चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जो व्यक्ति को सक्सेस के साथ सम्मान के भी योग्य बनाती हैं...

Chanakya Niti For Success: सफलता के साथ पाना है सम्मान तो फौरन छोड़ दें ये 5 आदतें, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti for Life: हर इंसान मेहनत करता है और चाहता है कि जीवन में उसे सुख सुविधाएं मिले. भले ही मेहनत करके हम बड़े मुकाम पर पहुंच जाएं पर हर किसी को सम्मान नहीं मिलता है. चाणक्य नीति में कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया गया है जिनका अध्ययन करने से पता चलता है कि मेहनत, सफलता के बाद इंसान कैसे सम्मान का हकदार बनता है. चाणक्य ने अपने अनुभवो के आधार पर नीति शास्त्र के नाम पर पुस्तक लिखी थी, जिसे चाणक्य नीति कहा जाता है. आइए जानते हैं कि चाणक्य शास्त्र में क्या बताया गया है.

Geeta Ka Gyan: कर्म-प्रेम का पाठ पढ़ाती हैं भगवद गीता की बातें, सफलता के लिए जीवन में शामिल कर लें श्रीकृष्ण के ये अनमोल वचन

झूठे का मुंह काला
चाणक्य नीति कहती है कि जो लोग झूठ बोलते है और दूसरों का नुकसान करके सफलता पाते हैं उन्हें एक दिन अपमान का सामना करना पड़ता है. मेहनत और सच्चाई के रास्ते पर चलकर ही इंसान कामयाब होता है. व्यक्ति को कभी भी आत्मसम्मान से समझोता नहीं करना चाहिए, अगर वो ऐसा करता है तो समाज में उसे सम्मान भी मिलता है.

friendship tips : जया किशोरी ने लड़का लड़की की फ्रैंडशिप पर दिए टिप्स, बताया दोस्तों को कैसे परखें 

बुरी बला है लालच 
कहावत है कि लालच बुरी बला है. ज्यादा लालच से आप मुसीबत में 
लालच एक तरह का स्लो पॉइजन है जो व्यक्ति को धीरे-धीर के अच्छे कर्मों को खत्म कर देता है. वहीं जो लोभ का त्याग करते हैं वह सबके चहेते और कामयाब बनते हैं.

बड़े बोल न बोलें
आचार्य चाणक्य की नीति कहती है कि जो व्यक्ति जमीनी स्तर पर काम करता है, अपनी बातों और चीजों को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं  बोलता उसे निश्चित ही सफलता मिलती है. इसके साथ ही दूसरों की नजर में उसका कद ऊंचा हो जाता है. हर जगह उसका सम्मान होता है. अपनी कामयाबी को बढ़ा-चढ़ाकर बताने वाले व्यक्ति एक समय में मजाक का पात्र बनकर रह जाते हैं.

सम्मान करोगे तो मिलेगा सम्मान
आपको जीवन में कोई बड़ा पद मिल जाए तो उस पर गुमान न करें.  धन और प्रतिष्ठा मिल जाए तो अहंकार नहीं करना चाहिए. किसी का अपमान न करें. अगर आप सभी को सम्मान देंगे तो आपको भी निश्चित सम्मान मिलेगा.

जो लोग करते हैं पीठ पीछे बातें करते हैं
जो लोग दूसरों की बुराई करते हैं , उनका मखौल उड़ाना व्यक्ति के छवि को नुकसान पहुंचाता है. जो ऐसा करता है वो चाहे कितने ही कामयाब क्यों न हो उनको सम्मान नहीं मिलता. अगर निंदा करने वालों के साथ रहते हैं तो उनका साथ छोड़ दें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Chanakya Niti: किसी दुश्मन से कम नहीं होते ऐसे मां-बाप, कर देते हैं बच्चों का भविष्य चौपट, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

 

 

Trending news