Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के पहले दिन देवीपाटन से दुर्गाकुंड मंदिर तक उमड़ा भक्तों का सैलाब, सीएम योगी ने शक्तिपीठ में की पूजा
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के पहले दिन देवीपाटन से दुर्गाकुंड मंदिर तक उमड़ा भक्तों का सैलाब, सीएम योगी ने शक्तिपीठ में की पूजा

Navratri 2023: नवरात्रि के पहले दिन यूपी के कई मंदिरों में भक्तों की जबरदस्त भीड़ दिखाई दी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी मंदिर पहुंच कर मां का आशीर्वाद लिया और पूजा की. मंदिर में आने वाली भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने भी मंदिरों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए है. 

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के पहले दिन देवीपाटन से दुर्गाकुंड मंदिर तक उमड़ा भक्तों का सैलाब, सीएम योगी ने शक्तिपीठ में की पूजा

Navratri 2023: बुधवार से पूरे देश में चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व शुरु हो गया है जो 31 मार्च तक मनाया जाएगा. नवरात्रि के पहले दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बलरामपुर के देवीपाटन मंदिर में मां पाटेश्वरी देवी के दर्शन एवं पूजा अर्चना की. इस दौरान सीएम ने गौशाला में गायों को गुड़ भी खिलाया. वहीं, पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह लखनऊ के काली बाड़ी मन्दिर जाएंगे. बताया जा रहा है कि यूपी के मंदिरों में बीजेपी द्वारा नौ दिनों तक दुर्गा सप्तसती का पाठ होगा आर रामनवमी के दिन रामायण का पाठ होगा. इसके साथ ही प्रदेश में वाराणसी, बलरामपुर समेत प्रदेश के कई मंदिरो में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंच रहे हैं.  

सीएम योगी पहंचे देवीपाटन मंदिर
बलरामपुर में स्थित 51 शक्तिपीठों में एक देवीपाटन मंदिर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मां के दर्शन करने पहुंचे. यहां सुबह से ही भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है. नव रात्रि के अवसर पर दूर दूर से भक्त अपनी अरदास लेकर मां के दरबार में दर्शन के लिये पहुंच रहे हैं. लोगों की माता के दरबार से असीम आस्था जुड़ी है, जिसको लेकर दूर दूर से भक्त माता के मंदिर में अपनी हाजिरी लगाने पहुंच रहे है. इसके साथ ही देहरादून स्थित समेत कई मंदिरों भक्तों की भीड़ दिखाई दे रही है. 

इसके साथ ही 7 प्राचीन शाक्तिपीठ मंदिरों पर सुबह से हा पूजा अर्चना शुरू हो गई है. प्राचीन कालिकन मंदिर, बड़ी दुर्गा काली मंदिर, दुर्गन भवानी मंदिर, आहोरवा भवानी, दादरा हिंगलाजन मंदिर, देवीपाटन मंदिर, मां विंध्यवासिनी देवी मंदिरों पर दर्शन के लिए भक्त मंदिर पहुंच रहे हैं. नवरात्रि के पहले दिन संभावित भीड़ को देखते हुए सभी मंदिरों में प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

वाराणसी का दुर्गाकुंड मंदिर
वाराणसी के दुर्गाकुंड मंदिर में सुबह से ही भक्त दर्शन करने पहुंच रहे हैं. काशी में मां दुर्गा के प्राचीन दुर्गाकुंड मंदिर में दर्शन करने मात्र से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. बताया जाता है कि जाता है कि आज ही के दिन मां दुर्गा का अवतरण हुआ था और मां के कहने पर ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की थी. ऐसी मान्यता है कि महिषासुर का वध करने के बाद मां दुर्गा ने कुंड में विश्राम किया था जिससे इस कुंड का नाम दुर्गाकुंड पड़ा. नवरात्रि के नौ दिनों तक भक्त यहां दर्शन-पूजन करते हैं.

छतरपुर कात्यानी मंदिर
चैत्र नवरात्री के पहले दिन छतरपुर कात्यानी मंदिर मे भक्तों की भारी भीड़ सुबह की आरती मे शामिल हुई. मंदिर को भी खूबसूरत लाइटों से सजाया गया है, यहां भक्त सुबह से ही भजन कीर्तन करते दिखाई दिए. शक्तिपीठ कात्यानी माता मंदिर मे भक्तों की बहुत आस्था है. यहां दूर-दूर से भक्त दर्शन के लिए आते हैं. 

मां शारदा मंदिर
मैहर के त्रिकूट पर्वत पर विराजमान विद्या और बुद्धि की देवी मां शारदा भवानी की नवरात्रि के पहले दिन ब्रह्ममुहुर्त में भव्य आरती की गई. मां के दिव्य दर्शन के लिए लोगों की भीड़ लगी रही. मंदिर के पट सुबह चार बजे खोल दिए गए और यहां के प्रधान पुजारी ने शारदा माता का श्रृंगार किया. भक्तों ने मां शारदा के जयकारे लगाए और इसके बाद भव्य आरती की गई. यहां नवरात्र के पहले दिन से ही मेला शुरू हो जाता है जो पूरे 9 दिनों तक चलता है. लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां मां शारदा के पास अपनी मन्नतों को लेकर पहुंचते हैं. 

मान्यता है कि मां ने आल्हा को उनकी भक्ति और वीरता से प्रसन्न होकर अमर होने का वरदान दिया था. लोगों की मानें तो आज भी रात 8 बजे मंदिर की आरती के बाद साफ-सफाई होती है और फिर मंदिर के सभी कपाट बंद कर दिए जाते हैं. इसके बावजूद जब सुबह मंदिर को पुन: खोला जाता है तो मंदिर में मां की आरती और पूजा किए जाने के सबूत मिलते हैं. आज भी यही मान्यता है कि माता शारदा के दर्शन हर दिन सबसे पहले आल्हा और ऊदल ही करते हैं.

Amrit Siddhi Yog 2023 in Navratri: बिगड़े काम बना देगा चैत्र नवरात्रि का अमृत सिद्धि योग, मां दुर्गा के भक्तों को देगा बड़ा लाभ

सिद्धपीठ थावे दुर्गा मंदिर
सिद्धपीठ थावे दुर्गा मंदिर के कपाट में सुबह 3 बजे भक्तों के लिए खोल दिए गए. सुबह 5 बजे मां की भव्य आरती हुई जिसके बाद से श्रद्धालुओं मां के दर्शन कर रहे हैं. मान्यता है मां का दर्शन कर मांगी गई सभी मुरादे पूरी होती हैं. मंदिर के पुजारी संजय पाण्डेय ने बताया कि आज चैत्र नवरात का प्रथम दिवस है आज मां के शैलपुत्री रूप की पूजा की जा रही है. सदर एसडीएम सह मंदिर न्यास के सचिव प्रदीप कुमार ने बताया कि नवरात्र को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, पूरे मंदिर कैंपस में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की तैनाती की गई है साथ ही जाम की समस्या न हो इसके लिए थानाध्यक्ष और सीओ को निर्देश दिया गया है.

Watch: नवरात्रि से चमकेगा इन 4 राशिवालों की किस्मत का सितारा, मां दुर्गा की होगी विशेष कृपा

 

Trending news