Noida News : 6 लोगों को कुचलने वाली बस का 15 बार हुआ था चालान,सवालों में ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1775496

Noida News : 6 लोगों को कुचलने वाली बस का 15 बार हुआ था चालान,सवालों में ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग

Ghaziabad News: किसी भी सड़क हादसे में अक्सर दो बातें सामने आती हैं. पहला रफ्तार का कहर और दूसरा वाहनों की खस्ताहालत.मंगलवार को गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर बस ने छह लोगों को रौंद दिया. नोएडा की निजी स्कूल की बस उल्टी दिशा में आगे बढ़ रही थी. अब इस बस को लेकर एक हैरान करने वाला खुलासा हुआ है.

Ghaziabad Road ACCIDENT NEWS

नोएडा: किसी भी सड़क हादसे में अक्सर दो बातें सामने आती हैं. पहला रफ्तार का कहर और दूसरा वाहनों की खस्ताहालत.मंगलवार को गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर बस ने छह लोगों को रौंद दिया. नोएडा की निजी स्कूल की बस उल्टी दिशा में आगे बढ़ रही थी. अब इस बस को लेकर एक हैरान करने वाला खुलासा हुआ है. UP 16 सीटी 7835 बस का बिना लाइसेंस वाहन चलाने, सड़क पर तेज रफ्तार से बस दौड़ाने, बिना सीट बेल्ट के चलाने व पार्किंग नियमों का उल्लंघन करने के मामले में यातायात पुलिस द्वारा 15 बार चालान काटा गया था.

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चार जुलाई को सेक्टर- 68 में भी बिना सीट बेल्ट के फर्राटा भर रही बस के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस द्वारा कार्रवाई की गई थी. बस के कागजात पूरी तरह से नियमों पर खरे उतरते हैं, लेकिन बस ड्राइवर के प्रशिक्षित होने पर सवाल खड़ा हो रहा है, क्योंकि नोएडा, गाजियाबाद की सड़क पर लगातार एनसीआर परमिट (ncr permit) की इस बस द्वारा नियमों को तोड़ा गया.

परिवहन विभाग की भूमिका पर सवाल
जिले में स्थित परिवहन विभाग में भी ड्राइविंग लाइसेंस देने के लिए खानापूर्ति किए जाने की बात सामने आ रही है. बताया जाता है कि यहां काम चलाऊ व अस्थायी व्यवस्था से ड्राइविंग टेस्ट लिया जा रहा. चौधरी टूर एंड ट्रैवल्स की यह बस पहले विश्व भारती स्कूल से पहले संबद्ध थी, लेकिन मौजूदा समय में एक प्राइवेट कंपनी के लिए काम कर रही है.

स्कूल नहीं एक कंपनी के लिए चल रही एक साल से बस
नोएडा स्थित ओरिएंट फैशन में बस पिछले एक साल से लगी हुई है. विश्व भारती स्कूल (Vishwa Bharati School) से बस पिछले साल अटैच थी. बस का भजनपुरा का रूट है. गाजीपुर से सीएनजी भरवाने के बाद बस ड्राइवर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे (Delhi Meerut Expressway) पर चढ़ गया था. ट्रांसपोर्टर पीएस चौधरी ने बताया कि ''कैंब्रिज स्कूल, विश्व भारती सहित डीपीएस नॉलेज पार्क (DPS College) में उनकी बस चलती हैं.जो वहीं पर खड़ी हो जाती हैं.'' गाजियाबाद पुलिस अधिकारियों ने भी मौजूदा समय में बस के ओरिएंट फैशन कंपनी से जुड़े होने की पुष्टि की है. बस का रजिस्ट्रेसन परिवहन विभाग नोएडा में एक मई 2015 को हुआ है. बस आठ साल दो महीने पुरानी है.

बस का बिना हेलमेट होने का किया चालान

गाजियाबाद में 27 जून 2023 को बिना हेलमेट के बस दौड़ाने पर चालान किया गया है. ऐसे में सड़क पर वाहनों के खिलाफ होने वाली कार्रवाई में बरती जा रही लापरवाही से जोड़कर इसे देखा जा रहा है. वहीं, सेक्टर- 68 में बिना सीटबेल्ट के वाहन दौड़ाने से साफ है कि बस द्वारा बार-बार नियमों को तोड़ा गया. साल 2023 में बस के खिलाफ नियमों का उल्लंघन करने पर चालान की कार्रवाई हुई है.

नियमों की उड़ाई धज्जियां लाइसेंस 

इस बस के चालक ने तेज रफ़्तार बस दौड़ाने से लेकर बिना ड्राइविंग के बस चलाने तक कानून की धज्जियां उड़ाई है.बस चालक की इस लापरवाही ने 6 लोगों की जान ले ली. दिल्ली-मेरठ हाईवे पर हुए भीषण सड़क हादसे में छह लोगों की दर्दनाक मौत हो गई.

आठ साल में कब-कब बस पर हुई कार्रवाई

27/9/2018 को नोएडा में यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई.
3/10/2018 को बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर सेक्टर- 2 नोएडा में चालान.
6/5/2019 को बिना सीट बेल्ट के बस चलाने पर नालेज पार्क ग्रेटर नोएडा में कार्रवाई.
16/11/2019 को यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर नोएडा- ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर चालान.
16/12/2019 को पार्किंग का उल्लंघन करने पर नोएडा में चालान.
7/4/2021 को नोएडा सेक्टर : 71 के पास सीट बेल्ट नहीं लगाने पर चालान.
16/8/2021 को नोएडा सेक्टर : 121 में पार्किंग नियमों का उल्लंघन करने पर चालान.
4/7/2022 नोएडा सेक्टर : 33 में बिना किसी संकेत के एलाइनमेंट बदलने पर कार्रवाई.
5/7/ 2022 को नोएडा सेक्टर 33 में पार्किंग नियमों का उल्लंघन करने पर चालान.
14/10/2022 को नोएडा सेक्टर 44 में पार्किंग नियमों का उल्लंघन पर कार्रवाई.
11/1/2023 को नोएडा सेक्टर 22 में पार्किंग का नियमों का उल्लंघन करने पर चालान.
11/3/2023 को सेक्टर 25 नोएडा में तेज गति से वाहन चलाने पर कार्रवाई.
4/7/2023 को सेक्टर 68 में बिना सेफ्टी बेल्ट के वाहन दौड़ाने पर कार्रवाई.

 

WATCH Ghaziabad Accident: गाजियाबाद मेरठ एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा, 6 लोगों की मौत, कई घायल

 

Trending news