Blood Donation Benefits : रक्‍तदान करने से मरीज ही नहीं डोनर को भी मिलता है लाभ, कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से रहेंगे दूर
Advertisement

Blood Donation Benefits : रक्‍तदान करने से मरीज ही नहीं डोनर को भी मिलता है लाभ, कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से रहेंगे दूर

Blood Donation Benefits : विशेषज्ञों के मुताबिक, किसी को रक्‍तदान करने से शरीर में कोई बदलाव नहीं होता. रक्‍तदान के बाद शरीर में न तो कमजोरी होती है और न ही कोई अन्‍य बीमारी होने का खतरा रहता है

Blood Donation Benefits : रक्‍तदान करने से मरीज ही नहीं डोनर को भी मिलता है लाभ, कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से रहेंगे दूर

Blood Donation Benefits : आज भी बहुत से लोगों में भ्रम रहता है कि रक्‍तदान करने से शरीर में कमजारी आ जाती है. हालांकि, सच्‍चाई इससे परे है. विशेषज्ञों के मुताबिक, किसी को रक्‍तदान करने से शरीर में कोई बदलाव नहीं होता. रक्‍तदान के बाद शरीर में न तो कमजोरी होती है और न ही कोई अन्‍य बीमारी होने का खतरा रहता है. बल्कि रक्‍तदान करने से डोनर को कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं. तो आइये जानते हैं रक्‍तदान करने से एक डोनर को क्‍या फायदे होते हैं. 

हर 7 में से 1 को रक्‍त की जरूरत 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल समय पर रक्‍त न‍ मिल पाने से लाखों लोगों की मौत हो जाती है. किसी दुर्घटना या बीमारी के चलते अस्‍पताल में भर्ती हर 7 लोगों में से 1 को रक्‍त की आवश्‍कता होती है. कई बार समय पर रक्‍त न मिल पाने की वजह से जान भी चली जाती है. ऐसे में रक्तदान हम सभी की सामुदायिक जिम्मेदारी बन जाती है. रक्‍तदान से डरे नहीं, बल्कि आगे आएं. 

दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम 
विशेषज्ञों के मुताबिक, नियमित रक्तदान से आयरन का स्तर नियंत्रित रहता है. रक्त में आयरन की उच्च मात्रा अक्सर रक्त धमनियों को प्रतिबंधित करती है, दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है और हेमोक्रोमैटोसिस के रूप में जाने वाली बीमारी का कारण बनता है. ऐसे में रक्तदान द्वारा अतिरिक्त आयरन के जमाव को कम करने से आपकी धमनियों को काम करने के लिए अधिक क्षेत्र मिलता है और रक्त नाड़ी और प्रवाह को स्थिर बनाए रखता है. इसके चलते दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है. 

कैंसर का जोखिम कम 
इसके अलावा यह कैंसर के खतरे को कम करता है. रक्त में उच्च आयरन का जमाव कुछ स्थितियों में कैंसर के कुछ रूपों, जैसे रक्त कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है. ऐसे में रक्‍तदान करने से आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों के होने से भी बच सकते हैं. चिकित्‍सक भी रक्‍तदान करने की सलाह देते हैं. 

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार
रक्तदान से शारीरिक लाभ तो होता ही है, साथ ही इससे मानसिक लाभ भी मिलता है. किसी और के लिए कुछ अच्छा करने के बाद जिस सुकून का अनुभव होता है उससे आपके मानसिक स्वास्थ्य पर काफी सकारात्मक असर पड़ता है. रक्तदान करने का अर्थ है कि कहीं न कहीं किसी को अति आवश्यक सहायता प्राप्त होगी और आप आपात स्थिति में किसी की जान बचा रहे होंगे. 

वजन कम करने में मददगार 
अगर आपका वजन काफी ज्यादा बढ़ गया है तो रक्तदान इसे कम करने में आपकी मदद कर सकता है. हालांकि वजन कम करने के प्रमुख नियमों में नहीं आता. इसके साथ ही रक्तदान से सहनशक्ति भी बढ़ती है. किसी भी तरह के स्वास्थ्य जोखिम से बचने के लिए रक्तदान से पहले डॉक्टर से मदद लेना जरूरी है.

Weather Update:अप्रैल की गर्मी आई फरवरी में, जल्द सताने लगेगी लू, जानिए हीटवेव को लेकर क्या मिली चेतावनी

Trending news