बाराबंकी जिले को योगी सरकार की बड़ी सौगात, किडनी मरीजों को मुफ्त डायलिसिस के लिए शुरू हुई यूनिट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1308501

बाराबंकी जिले को योगी सरकार की बड़ी सौगात, किडनी मरीजों को मुफ्त डायलिसिस के लिए शुरू हुई यूनिट

Barabanki News : बाराबंकी जिले के गुर्दा रोगियों को डायलिसिस के लिये लखनऊ समेत अन्य जगहों पर दौड़भाग करनी पड़ती थी. ऐसे में जिले के किडनी रोगियों को बड़ी राहत मिल गई है, क्योंकि अब बाराबंकी के जिला अस्पताल में ही डायलिसिस की सुविधा शुरू हो गई है. 

बाराबंकी जिले को योगी सरकार की बड़ी सौगात, किडनी मरीजों को मुफ्त डायलिसिस के लिए शुरू हुई यूनिट

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में किडनी के मरीजों को अब डायलिसिस के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा. क्योंकि प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बाराबंकी जिले को बड़ी सौगात देते हुए, यहां नि:शुल्क डायलिसिस की सुविधा मुहैया करा दी है. प्रदेश सरकार में मंत्री सतीश चंद्र शर्मा ने बाराबंकी के सांसद उपेंद्र सिंह रावत के साथ आज रफी अहमद किदवई जिला चिकित्सालय में डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन किया है. इस मौके पर राज्य मंत्री सतीश शर्मा ने कहा कि सरकार मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है. इसी दिशा में सरकार ने यहां यह सुविधा शुरू कराई है. इस मौके पर एमएलसी अंगद सिंह, हैदरगढ़ विधायक दिनेश रावत, डीएम डा. आदर्श सिंह, सीडीओ एकता सिंह, सीएमओ डा. रामजी वर्मा, सीएमएस डा. बृजेश कुमार सिंह भी मौजूद रहे. 

दरअसल अभी तक बाराबंकी जिले के गुर्दा रोगियों को डायलिसिस के लिये लखनऊ समेत अन्य जगहों पर दौड़भाग करनी पड़ती थी. ऐसे में जिले के किडनी रोगियों को बड़ी राहत मिल गई है, क्योंकि अब बाराबंकी के जिला अस्पताल में ही डायलिसिस की सुविधा शुरू हो गई है. यह स्वास्थ्य सुविधा पूरी तरह मुफ्त है. इस डायलिसिस यूनिट का लाभ लेने के लिए मरीजों को केवल एक रुपये के पर्चे पर डॉक्टर से लिखाना होगा.

बता दें कि जिला अस्पताल में पीपीपी माडल पर लगाई गई इस डायलिसिस यूनिट कक्ष का निर्माण उत्तर प्रदेश राज्य सहकारी संघ लिमिटेड ने कराया है। इस डायलिसिस यूनिट की स्थापना में करीब 47 लाख रुपये का खर्च आया है. जिला चिकित्सालय की पुरानी इमरजेंसी में स्थापित इस यूनिट में छह डायलिसिस मशीनें लगाई गई हैं. वहीं जिला अस्पताल में यह सुविधा शुरू होने से मरीज भी काफी खुश दिखे. उन्होंने कहा कि इस सुविधा के चलते उन्हें लंबी भागदौड़ वाले तनाव से मुक्ति मिलेगी. साथ ही निजी केंद्रों पर डायलिसिस कराने में होने वाला महंगा खर्च भी बचेगा.

सरकार के निर्देश पर राज्य मंत्री सतीश शर्मा खुद जिला अस्पताल में लगने वाली डायलिसिस यूनिट के काम की मॉनिटरिंग कर रहे थे. उनका कहना था कि यह डायलिसिस यूनिट जल्द शुरू हो, जिससे किडनी के रोगियों को ज्यादा भागदौड़ न करनी पड़े. उनकी कोशिशों का ही नतीजा है कि अब मरीजों के लिये यह शुरू हो गई. मंत्री सतीश शर्मा ने कहा कि मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने की दिशा में सरकार लगातार प्रयास कर रही है. किडनी की बीमारी का इलाज काफी महंगा है. ऐसे में यहां मरीजों को मुफ्त डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे बाराबंकी के किडनी रोगियों को कतई परेशान न होना पड़े. 

Punjabi Song Viral Video: पंजाबी गाने का लड़की पर चढ़ा ऐसा खुमार, जीम में लगाने लगी ठुमके

Trending news