रोजाना खाएं भुना चना, महिलाएं होंगी खूबसूरत और पुरुषों को मिलेगी सुडौल ताकत, ऐसे करें इस्‍तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1643364

रोजाना खाएं भुना चना, महिलाएं होंगी खूबसूरत और पुरुषों को मिलेगी सुडौल ताकत, ऐसे करें इस्‍तेमाल

Benefits of Eating Roasted Gram :  अगर आप भुने हुए चनों को केवल स्वाद के लिए कभी-कभी खाते हैं तो इन्हें रोजाना खाना शुरू कर दीजिए. भुने हुए चने खाने से शरीर को जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ होता है.

 

रोजाना खाएं भुना चना, महिलाएं होंगी खूबसूरत और पुरुषों को मिलेगी सुडौल ताकत, ऐसे करें इस्‍तेमाल

Benefits of Eating Roasted Gram : कभी न कभी हम लोग भुने चने जरूर खाए होंगे. वैसे तो लोग इसे स्‍वाद के लिए इस्‍तेमाल करते हैं. हालांकि यह किसी को सेहतमंद रखने के लिए सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत हो सकता है. भुना चना पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, मिनरल्स और फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत होता है. यह शरीर से फैट को कम करता है और ताकतवर बनाता है. तो आइये जानते हैं भुना खाने से और क्‍या-क्‍या फायदे होते हैं. 

दिमाग तेज रखता है 
बचपन में बढ़े-बुजुर्ग कहते थे कि चना खाने से दिमाग तेज रहता है. यह कहावत बिल्‍कुल सही है. चना खाने से दिमाग तेज होता है. साथ-साथ ही यह पाचन के लिए रामबाण है. चने में प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा होती है. इसकी वजह से चना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

हड्डियां को मजबूत बनाने में सहायक 
चने में दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है. इसका रोजाना सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती हैं. चना खाने से आपकी इम्‍यूनिटी यानी तंत्रिका तंत्र मजबूत रहती है. कोरोना काल में लोगों को कम इम्‍यूनिटी का ही सामना करना पड़ रहा था. ऐसे में यह आपकी इम्‍यूनिटी कम नहीं होने देगा. 

ब्लड शुगर नियंत्रित रखता है 
चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल नियंत्रित रहता है. कई बार चिकित्‍सक भी मधुमेह रोगियों को चना खाने की सलाह देते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से शुगर नियंत्रित रहता है. भुना चना रोज अपनी डाइट में शामिल करने से डायबिटीज की समस्‍या से आराम मिलता है. ये डायबिटिक लोगों के लिए बहुत अच्छा भोजन है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद 
गर्भवती महिलाओं के लिए चने काफी फायदेमंद साबित होता है. गर्भ के समय महिलाओं को उल्‍टी की समस्या से होती है. उल्टियां ज्‍यादा हों तो उसका असर बच्‍चे पर भी पड़ता है क्‍योंकि शरीर पर जोर पड़ता है. ऐसे में चना उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: अगर आपकी कुंडली में है ये दोष, तो कुत्ता पालने से बढ़ सकती है मुसीबत, ज्योतिषाचार्य से जानें कुत्ता पालने का क्या है नियम

 

 

Trending news