Vande Bharat Train: यूपी के लोगों के लिए गुड न्यूज, भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस का यूपी में स्टॉपेज, जानें किराया और रूट की पूरी जानकारी
Advertisement

Vande Bharat Train: यूपी के लोगों के लिए गुड न्यूज, भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस का यूपी में स्टॉपेज, जानें किराया और रूट की पूरी जानकारी

Vande Bharat Train: आज से भारत की 11वीं वंदे भारत ट्रेन शुरू होने जा रही है...वंदे भारत के शुरू होने से  भोपाल से दिल्ली तक की 708 किलोमीटर की दूरी महज 7 घंटे 45 मिनट में पूरा हो जाएगी.... इतना ही नहीं इस ट्रेन के चलने से उत्तर प्रदेश के लोगों को भी फायदा होगा...जानिए क्या रहेगा इस ट्रेन का रूट, स्पीड और अनुमानित किराया...

 

 

Vande Bharat Train: यूपी के लोगों के लिए गुड न्यूज, भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस का यूपी में स्टॉपेज, जानें किराया और रूट की पूरी जानकारी

Bhopal Vande Bharat Express: देश को एक के बाद एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सौगात के रूप में अलग-अलग राज्यों को सौंपी जा रही हैं.  अब मध्य प्रदेकी राजधानी भोपाल से देश की कैपिटल दिल्ली का सफर आसान करने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत होने जा रही है. एक अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर ट्रेन की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही भारत को अपनी 11वीं वंदे भारत ट्रेन मिल जाएगी. इस ट्रेन का नियमित संचालन तीन अप्रैल से होगा.

उत्तर प्रदेश के लोगों को भी सहूलियत
वंदे भारत के शुरू होने से भोपाल से दिल्ली तक की 708 किलोमीटर की दूरी  न महज 7 घंटे 45 मिनट में पूरा हो जाएगी. इतना ही नहीं इस ट्रेन के चलने से उत्तर प्रदेश के लोगों को भी फायदा होगा.  आगरा, ग्वालियर और झांसी के लोगों को इसका फायदा मिलेगा. लोग वंदे भारत एक्सप्रेस में बैठकर लंबी दूरी को कम समय में पूरा कर पाएंगे।

यूपी में पहला स्टॉप झांसी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से रवाना होने के बाद इस ट्रेन का पहला स्टॉप झांसी होगा और फिर दूसरा ग्वालियर.  इसके बाद आगरा में ये ट्रेन पांच मिनट रुकेगी. दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन पर इस सफर की समाप्ति होगी.

झांसी के बाद आगरा में स्टॉपेज
भोपाल से दिल्ली के बीच शुरू होने जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस का स्टॉपजे पहले सिर्फ आगरा में था. लेकिन ग्वालियर और झांसी में भी इसके पड़ाव की मांग की जाने लगी. इसके बाद रेल मंत्रालय ने झांसी और ग्वालियर में स्टॉपेज की सुविधा दे दी है.

वंदे भारत 1.50 घंटे में आगरा से दिल्ली पहुंचेगी
भोपाल से चलकर आने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस हर दिन (शनिवार को छोड़ कर) दोपहर 11.40 बजे छावनी स्टेशन पहुंचेगी. पांच मिनट के ठहराव के बाद दिल्ली के लिए रवाना होगी. वंदे भारत 1.50 घंटे में आगरा से दिल्ली पहुंचेगी.  दिल्ली से वापसी में यह ट्रेन शाम 4.45 बजे आगरा पहुंचेगी. 

तीन अप्रैल से नियमित संचालन
इस ट्रेन का नियमित संचालन तीन अप्रैल से होगा.  सीट के लिए बुकिंग आज से शुरू हो जाएगी. शनिवार को ये ट्रेन भोपाल से चलकर रात आठ बजे आगरा छावनी स्टेशन पर पहुंचेगी. । इस अवसर पर छावनी स्टेशन पर कार्यक्रम होगा.

 दिल्ली से अजमेर के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत
अप्रैल के पहले ही हफ्ते में एक और वंदे भारत एक्सप्रेस चलने वाली है.  यह ट्रेन दिल्ली से अजमेर के लिए चलेगी, जिसका जयपुर में भी स्टॉप बनाया गया है. इसका ट्रायल हो गया है.  अजमेर से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन की ट्रायल रन के दौरान स्पीड करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी, जिसे संचालन के समय बढ़ाकर 130 से 140 किलोमीटर प्रति घंटे होने की संभावना है. इस वंदे भारत ट्रेन में रिवॉल्विंग चेयर, ऑटोमेटिक स्लाइडर डोर, एसी कोच, डिस्पले बोर्ड, मिनी बैट्री, टेंपरेचर.

UP PPS Transfer List : यूपी में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल 30 PPS अफसरों का ट्रांसफर, देखें पूरी लिस्ट

भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस 
कुल कोच-16
एसी चेयर कार-14
एग्जीक्यूटिव क्लास कोच-2
यात्रियों के लिए सीट-1128

भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस का टिकट का किराया
भोपाल से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के किराए को लेकर भले ही आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टि नहीं हुई हो, लेकिन एक अनुमानित किराया सामने आया है. रेलवे के अनुसार, एसी चेयर कार सुविधा की कीमत करीब 2,000-2400 रुपये के आसपास होगी, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लासेज  कोच की कीमत लगभग 3,300 रुपये हो सकती है.  इससे पहले भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से आगरा के बीच 27 मार्च को रात में ट्रायल रन किया गया था. वंदे भारत एक्सप्रेस 91 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जिसे बाद में बढ़ाया जाएगा.ट्रेन का समय

हफ्ते में छह दिन चलेगी भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भोपाल से नई दिल्ली के बीच शनिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी. यूपी के आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर  सुबह 11.40 बजे पहुंचती है और पांच मिनट का स्टॉपेज है.

देश में चल रही हैं 10 वंदे भारत एक्सप्रेस
फिलहाल देश भर में 10 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं. भोपाल से दिल्ली के लिए शुरू होने जा रही 11वीं ट्रेन होगी और अजमेर से राजस्थान के लिए शुरू होने वाली 12वीं वंदे एक्सप्रेस के रूप में इस सेवा को शुरू किया जा रहा है. वंदेभारत एक्‍सप्रेस शताब्‍दी के मुकाबले कम समय में पहुंचेगी. मौजूदा समय शताब्‍दी एक्‍सप्रेस 701 किमी की दूरी को 8 घंटे 50 मिनट में तय करती है. वहीं, वंदेभारत 1 घंटे 5 मिनट कम समय में दूरी तय करेगी. 

UP Weather Update: यूपी में आज बदरा फिर बरसने को तैयार, गिरेंगे ओले, जानें IMD का अलर्ट

WATCH: वित्तीय वर्ष के पहले दिन सस्ती हुई रसोई गैस, LPG कमर्शियल सिलिंडर के दाम 91.5 रुपये घटे

Trending news