देश की पहली भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन पहुंची अयोध्या, फूल से खिले दिखे पर्यटकों के चेहरे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1228583

देश की पहली भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन पहुंची अयोध्या, फूल से खिले दिखे पर्यटकों के चेहरे

Bharat Gaurav Tourist Train: सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि 15 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश में इस स्पेशल ट्रेन का ऐलान किया था. पीेएम ने घोषणा की थी कि भारत गौरव यात्रा के नाम से एक ट्रेन चलाई जाएगी.

देश की पहली भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन पहुंची अयोध्या, फूल से खिले दिखे पर्यटकों के चेहरे

अयोध्या: भारत गौरव स्पेशल ट्रेन सुबह 7:30 बजे अयोध्या पहुंची, जहां पर पर्यटन मंत्री राजवीर सिंह, अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह ने तीर्थ यात्रियों का स्वागत फूल से किया. तीर्थ यात्रियों के स्वागत की तैयारियों के मद्देनजर रेलवे स्टेशन पर तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए, जिसमें पारंपरिक लोक नृत्य की टीमें और भगवान के स्वरूप मौजूद रहे. भारत गौरव स्पेशल ट्रेन से अयोध्या पहुंचे तीर्थयात्री अपने स्वागत और ट्रेन की यात्री सुविधाओं को लेकर अभिभूत दिखे. लगभग 480 तीर्थयात्री अयोध्या पहुंचे हैं, जो अयोध्या में दर्शन उपरांत शाम 9:30 बजे अयोध्या से गोरखपुर के लिए ट्रेन से रवाना होंगे और फिर गोरखपुर से नेपाल जनकपुर ट्रेन जाएगी. 8000 किलोमीटर लंबी यात्रा 17 रात 18 दिन में पूरी होगी. इस दरमियान भारत के सभी तीर्थ स्थलों के साथ नेपाल के जनकपुर में ट्रेन यात्रियों को दर्शन कराएगी. भारत गौरव स्पेशल ट्रेन के अंदर मौजूद अटेंडर और कर्मचारी भी पारंपरिक परिधानों में नजर आ रहे हैं.

आजमगढ़ में संपत्ति खर्च के विवाद में बेटे ने पिता और भाई को उतारा मौत के घाट, हिरासत में आरोपी, पुलिस कार्रवाई में जुटी

दुकानदारों के चेहरे खिल उठते हैं
30 यात्रियों का स्वागत करने पहुंचे पर्यटन मंत्री राजवीर सिंह ने बताया कि आध्यात्म और तीर्थ के क्षेत्र में जितने भी हमारे स्थान हैं दर्शन कर कल्याण की भावना से लोग जाना चाहते हैं जो आस्थावान श्रद्धालु हैं जो यात्रा करना चाहते हैं उनके लिए भारतीय रेल पर्यटन मंत्रालय के साथ इस तरीके की यात्रा की शुरुआत कर रही है. पर्यटकों के आगमन से रोजगार में वृद्धि होती है हर वर्ग के लोगों को रोजगार मिलता है.

पीएम ने किया था भारत गौरव यात्रा ट्रेन का ऐलान
सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि 15 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश में नवीन स्टेशन के उद्घाटन के मौके पर स्पेशल ट्रेन की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री ने ऐलान किया था कि भारत गौरव यात्रा के नाम से एक ट्रेन चलाई जाएगी. भगवान के नाम से जुड़े हुए सारे महत्वपूर्ण स्थलों पर वह ट्रेन ले जाएगी, ताकि भारत की संस्कृति और आध्यात्म को तीर्थयात्री अपनी आंखों से देख सकें. 

सेवा भाव से श्रद्धालुओं को लेकर चल रहे
स्पेशल ट्रेन आज दिल्ली से चलकर पहले दिन अयोध्या पहुंची है. हमने सभी पर्यटकों का स्वागत किया है. इन लोगों का आज दिन भर का अयोध्या में दर्शन-पूजन का कार्यक्रम था. शाम 9:30 बजे यह ट्रेन गोरखपुर के लिए रवाना होगी. यात्रियों को लेकर सफर कर रहे उनके सहकर्मियों ने बताया कि हम सेवा भाव से श्रद्धालुओं को लेकर चल रहे हैं. बुजुर्गों और बच्चों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. 

शुद्ध सात्विक भोजन का इंतजाम
साथ ही भोजन की गुणवत्ता को लेकर भी ध्यान रखा जा रहा है. शुद्ध सात्विक बिना प्याज लहसुन का भोजन श्रद्धालुओं को दिया जा रहा है. शाम को स्नैक्स, सुबह ब्रेकफास्ट में स्नैक्स चाय और उसके बाद दोपहर का भोजन और रात्रि भोजन, सभी में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. इस सब के बीच श्रद्धालुओं की बाकी आवश्यकताओं के पर भी ध्यान दिया जा रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news