Best Career Option: अगर चाहते हैं सुरक्षित भविष्य तो करें फार्मा की पढ़ाई, मिलेगी शानदार पैकेज वाली नौकरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1361900

Best Career Option: अगर चाहते हैं सुरक्षित भविष्य तो करें फार्मा की पढ़ाई, मिलेगी शानदार पैकेज वाली नौकरी

Best Career Option: फार्मेसी उन चुनिंदा क्षेत्रों में से एक था, जो कोरोना महामारी के बावजूद सबसे ज्यादा तेजी से आगे बढ़ा. इसी वजह से भारत में इस क्षेत्र में करियर की संभावनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं...

Best Career Option: अगर चाहते हैं सुरक्षित भविष्य तो करें फार्मा की पढ़ाई, मिलेगी शानदार पैकेज वाली नौकरी

Best Career Option In Pharmacy Sector: कोरोना वायरस के बाद देश के तमाम सेक्टर पर बुरा प्रभाव पड़ा. कुछ तो बिल्कुल बंद हो गए वहीं कुछ अभी उस दंश से उबर नहीं पाए हैं. ऐसे में फार्मेसी उन चुनिंदा क्षेत्रों में से एक था, जो कोरोना महामारी के बावजूद सबसे ज्यादा तेजी से आगे बढ़ा. जिसकी सबसे बड़ी वजह यह रही कि इस दौरान रोगों और और संक्रमण से बचने के लिए दवाओं और टीकों की भारी मात्रा में जरूरत थी. हालांकि, यह सेक्टर काफी तेजी से बड़ा हो रहा है. क्योंकि आज दवाओं के बिना स्वस्थ रह पाना लगभग नामुमकिन ही है.

जीवनरक्षक दवाओं की मांग में बढ़ोत्तरी हुई
आपको बता दें कि बीते कुछ सालों में जीवनरक्षक दवाओं की मांग में बढ़ोत्तरी हुई है. इस मामले में ब्रांड इक्विटी की माने तो आज भारत दुनिया भर में जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा प्रदाता है. इसके अलावा अलग-अलग तरह के टीकों की अंतर्राष्ट्रीय डिमांड का लगभग 50 फीसदी आपूर्ति अकेले भारत कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कोरोना के संकट के समय भी इस क्षेत्र में सराहनीय रोल अदा किया. भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मदद भी की, जिसे पूरे विश्व ने माना. यह क्षेत्र लगातार बढ़ता जा रहा है. इसी वजह से भारत में इस क्षेत्र में करियर की संभावनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं.

इस क्षेत्र में हैं सुनहरे करियर की संभावनाएं
आपको बता दें कि इस वक्त भारत की घरेलू फार्मा इंडस्ट्री में तकरीबन 3,000 से अधिक कंपनियां हैं. इसके अलावा तकरीबन 10,500 से अधिक निर्माण इकाइयां हैं. इसलिए आज फार्मा इंडस्ट्री में अनेक तरह के रोजगार के अवसर हैं. इस क्षेत्र में जाने के लिए आप डीफार्मा, बीफार्मा या एफफार्मा का कोर्स कर सकते हैं. जिसके बाद आपके लिए करियर के कई ऑप्शन खुल जाते हैं, आइए आपको बताते हैं फार्मा से जुड़े जॉब ऑप्शन के बारे में...

बन सकते हैं फार्मास्यूटिकल रिसर्च साइंटिस्ट
फार्मा की पढ़ाई कर आप फार्मास्यूटिकल रिसर्च साइंटिस्ट बन सकते हैं. बता दें कि ये साइंटिस्ट दवाओं की खोज और रिसर्च से संबंधित सभी काम करते हैं. इसके अलावा यह साइंटिस्ट दबाव या वैक्सीन के विकास के अनुसंधान करते हैं. किसी भी दवा के बाजार में पहुंचने से पहले दवाओं के ट्रायल का जिम्मा भी इन्हीं का होता है.

फार्मा की पढ़ाई कर बने बायोटेक्नोलॉजी कंसल्टेंट
आपको बता दें कि बायोटेक्नोलॉजी कंसल्टेंट का मुख्य काम प्रौद्योगिकी संगठनों से जुड़ा है. ये कंसलटेंट जैव प्रौद्योगिकी संगठनों के प्रबंधकों को दवाएं और चिकित्सकीय उपकरण विकसित करने को लेकर सलाह देते हैं.

क्लिनिकल डाटा मैनेजर
किसी भी दवा के बनने से पहले उसका क्लिनिकल ट्रायल किया जाता है. इसमें क्लिनिकल डाटा मैनेजर की भूमिका बेहद अहम होती है. ये उन डाटा एनालिस्ट और रिसर्चर्स टीम का मार्गदर्शन करते हैं, जो क्लिनिकल डाटा एकत्र करके उनका वैल्यूएशन करते हैं.

बन सकते हैं फार्मासिस्ट 
सरकारीअस्पतालों से लेकर हर निजी अस्पताल में ये प्रोफेशनल अपनी सेवाएं देते हैं. इसके अलावा, फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज या रिसर्च इंस्टीट्यूट में फार्मासिस्ट्स के अनेक पद होते हैं. फार्मासिस्ट नुस्खें अनुसार दवाएं देने में काफी कुशल होते हैं. इसलिए नियम के अनुसार सभी केमिस्ट शॉप को भी अपने यहां फार्मासिस्ट को रखना अनिवार्य होता है.

मिल सकती है ड्रग इंस्पेक्टर की सरकारी नौकरी
आपको बता दें कि फार्मेसी करने के बाद आपको ड्रग इंस्पेक्टर की सरकारी नौकरी मिल सकती हैं. इसकी भर्तियां आती रहती हैं. बता दें कि ड्रग इंस्पेक्टर बाजार में बिकने वाली दवाओं की गुणवत्ता, उसकी उपयोगिता और सेफ्टी को सुनिश्चित करता है.

बन सकते हैं एमआर
आपको बता दें कि एमआर का फुल फॉर्म फार्मास्यूटिकल सेल्स रिप्रजेंटेटिव होता है. दवा कंपनियों द्वारा बनाई गई दवाओं को बेचने के लिए इन प्रोफेशनल्स की आवश्कता देखी जा रही है. एमआर दवाओं और चिकित्सकीय उपकरणों को बेचने में बेहद कुशल होते हैं.

कोर्स करने के ये हैं ऑप्शन और संस्थान
आपको बता दें कि फार्मा के क्षेत्र में करियर के लिए पढ़ाई भी करनी उतनी ही जरूरी है. फार्मेसी में डिग्री और डिप्लोमा दोनों तरह के कोर्स कराए जाते हैं. डिप्लोमा के लिए पीसीबी-पीसीएम विषयों से इंटर पास होना चाहिए. वहीं, अगर बी फार्मा की बात करें तो इसके लिए ग्रेजुएशन जरूरी है. बता दें कि यह कोर्स 4 साल का होता है.

फार्मा की पढ़ाई के लिए ये हैं कुछ प्रमुख संस्थान
1.
दिल्ली इंस्टीट्यूट आफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज ऐंड रिसर्च, दिल्ली-  www.dipsar.ac.in
2.  जामिया हमदर्द, नई दिल्ली -  http://jamiahamdard.edu 
3. आइपी यूनिवर्सिटी, दिल्ली - http://www.ipu.ac.in 
4. लायडइंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलाजी (फार्मेसी), ग्रेटर नोएडा - https://lloydpharmacy.edu.in

WATCH LIVE TV

 

Trending news